Sunday, August 20th, 2017
Flash

हर कोई कर सकता है फ्री में पढ़ाई, बड़े काम का है मोदी सरकार का ये पोर्टल




Education & Career

swayam portal
मोदी सरकार लगातार आम जन की आपूर्ति को ध्यान में रखकर हर प्रकार की सुविधाएं ला रही हैं। सरकार का ध्यान रोटी, कपड़ा मकान के अलावा शिक्षा पर भी उतना ही जोर है, बल्कि वह यूथ और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भी लगातार कदम उठा रही हैं। शिक्षा जिसे जीवन में आगे बढ़ने के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है उसके लिए मोदी सरकार ने एक ऑनलाइन वेब पोर्टल “swayam”शुरू किया है। इस पोर्टल के माध्यम से सभी आयु के लोग सभी प्रकार के विषय की फ्री में पढ़ाई कर सकते हैं। इसी के साथ संबधित कोर्स के लिए सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकेंगे।

swayam portal 2

कोर्सेज के प्रकार
मोदी सरकार द्वारा ‘‘स्वयं’’ पोर्टल पर मैनेजमेंट और इंजीनियरिंग के साथ विभिन्न प्रकार के कोर्सेज जैसे साइंस, लैंग्वेज, आर्ट्स एण्ड क्रिएशन भी उपलब्ध है। इस पोर्टल पर आप अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और स्कूल ऐजुकेशन की पढ़ाई भी कर सकते हैं। देश के सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटीज के प्रोफेसर इस पोर्टल पर पढ़ाते हैं। साथ ही इन कोर्सेज से मिलने वाले सर्टिफिकेट किसी भी सरकारी ऑफिस या यूनिवर्सिटी में मान्य होगा।

ऐसे करें स्वयं पर ऑनलाइन कोर्स
मोदी सरकार के इस पोर्टल पर सबसे पहले आपको रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आप किसी भी फिल्ड के कोर्स का चुनाव कर सकते है। रजिस्टर करने के बाद आप वो कोर्स साइट पर सर्च कर सकते है जो आप करना चाहते है। अपने पसंदीदा कोर्स मिलने के बाद उसमें आप एनरोल हो सकते है। इसके बाद से आपकी कोर्स शुरू हो जाएगा।

online learning

कोर्सेज की समय अवधि
इस पोर्टल पर चलने वाले कई कोर्सेज 1 से 2 महीनें के या फिर तय सीमा के लिए ही कंडक्ट किए जाएगें, इसलिए समय पर ही एनरॉल करना जरूरी है।

कैसे होगी पढ़ाई
एक बार जब आप किसी कोर्स में एनरॉल हो जाते है, तो फिर आपकी पढ़ाई शुरू हो जाती है। यहां पर आप वीड़ियों टेक्स्ट मटेरीयिल व अन्य प्रोजेक्ट्स के माध्यम से कोर्स सीखते हैं। कोर्स के दौरान आपको कई असाइनमेंट्स दिए जाएंगे, जो आपको पूरे करने होंगे। जिसके बाद आपका यह कोर्स पूरा हो जाएगा। आपके द्वारा चुने गए कोर्स को सफलता पूर्वक करने के बाद सर्टिफिकेट के लिए भी अप्लाए कर सकते है।

swayam portal 3

ऐसे मिलेगा सर्टिफिकेट
इस पोर्टल पर जो भी कोर्स करेंगे, उसके लिए आपको सटिर्फिकेट भी दिया जाएगा। ये सर्टिफिकेट दिल्ली यूनिवर्सिटी समेत अन्य संस्थानों की तरफ से कोर्स और इससे जुडे़ असाइनमेंट पूरे करने के बाद आपको दिया जाता है। इस पोर्टल पर आपको सिर्फ कोर्स करना फ्री है, लेकिन अगर आप किसी भी कोर्स के लिए सर्टिफिकेट चाहते है तो उसकी फीस देना होगी। यह फीस हर कोर्स के अनुसार अलग- अलग होगी। ये सर्टिफिकेट आप किसी भी कॉलेज के साथ ही सरकारी ऑफिस में भी मान्य रहेगा।

इन संस्थान से होगी मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग की पढ़ाई
इस पोर्टल पर सरकार द्वारा मुहैया करवाए जा रहे सभी मैनेजमेंट कोर्सेज इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बैंगलुरू की तरफ से करवाए जाते है। इसी प्रकार इंजीनियरिंग की पढ़ाई NPTEL ( natinal program on enhanced learning) की तरफ से यहां कोर्सेज कंडक्ट किए जाते हैं। यह सरकार का एक उपक्रम है जहां पर इंजीनियरिंगा से जुड़े कोर्सेज पड़ सकते है। इग्नू की तरफ से यहां कई कोर्सेज उपलब्ध है।

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories