Thursday, August 31st, 2017
Flash

Photos: इस गुफा में चलता है स्कूल, बसा है पूरा गांव




Social

Zhongdong

आपने किताबों में पढ़ा है कि प्राचीन काल में यानी आदिमानव के जमाने में लोग गुफाओं में रहा करते थे। लेकिन ये तो पुराने जमाने की बाते थे। अब तो फ्लैट, अपार्टमेंट, बंगले ना जाने क्या-क्या बन गए है। लोग अब अपने घरों मे रहते है जो सर्वसुविधा युक्त होते है। जंगलों में गुफाओं में रहने का तो कोई सोच ही नही सकता। लेकिन एक ऐसी भी जगह है जहां पर लोग अभी भी गुफा में रहते है और वहां पर एक स्कूल भी चलता है। आइए आपको बताते है कि दुनिया में ऐसी कौन सी जगह है जहां गुफा में लोग रह रहे है।

चीन के गुइझोई प्रांत मे झॉन्डॉन्ग गांव में लोग गुफा में रहते और यहां पर स्कूल भी चलता है जिसमें बच्चे पढ़ाई करते है। दरअसल ये गांव पहाड़ी गुफा से ढंका हुआ है। इस गुफा के अंदर पूरा गांव बसा हुआ है। आपको बता दे कि यहां पर साल 2011 में चीनी सरकार द्वारा स्कूल शुरू किया गया था। इस स्कूल में बच्चे सुबह दो घंटे पड़ाई करते है। यहां के लोगों ने लोकल गर्वमेंट से इस क्षेत्र को विकसित करने के काफी प्रयास किए। लेकिन अभी भी ये बाहर की दुनिया से काफी अंजान है।

आप अगली स्लाइड में दिए फोटोज में देख सकते है कि यहां इस गुफा के अंदर किस तरह स्कूल लगता है और किस तरह लोगों की लाइफ चलती है।

next-page-1-300x95

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories