Friday, September 1st, 2017 19:39:26
Flash

GST रेट्स पर अच्छी-बुरी प्रतिक्रिया, शेयर बाजार ने दिए कुछ ऐसे संकेत




Business

good-bad reactions on gst, share market's high shows positive hint.

1 जुलाई से गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) लागू होगा, इसलिए वस्तुओं एवं सेवाओं के लिए टैक्स रेट्स तय किये जा चुके हैं, इस पर उद्योग जगत से मिलीजुली प्रतिक्रिया प्राप्त हो रही है। आॅटो उद्योग के शीर्ष संगठन SIAM ने जहां इसका स्वागत किया है, वहीं टेलीकॉम और बेवरेज उद्योग ने नाराजगी व्यक्त की है, जबकि खुदरा कारोबारियों के प्रमुख संगठन कैट ने सधी हुई टिप्पणी की है।

मांग बढ़ेगी, जिससे 2016-26 की लक्ष्यपूर्णता संभव – SIAM

सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) के अध्यक्ष विनोद दसारी ने ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए तय GST रेट्स को उम्मीद के अनुरूप बताते हुए कहा कि इससे पूरे ऑटो. उद्योग को लाभ होगा और विभिन्न स्तरों पर टैक्स का भार भी कम होगा। इससे मांग बढ़ाने में मदद मिलेगी और देश का ऑटोमोटिव बाजार मजबूत बनेगा। इससे ऑटोमोटिव मिशन 2016-26 के लक्ष्य हासिल करने में भी मदद मिलेगी।

10 से 13 सीटर वाहन – पब्लिक ट्रांसपोर्टर, ना लगे इतना टैक्स

उन्होंने कहा कि सरकार ने कराधान में स्थिरता लाने के साथ ही जहां अधिक कर था, उसे कम करने का भी काम किया है। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अलग दर तय किये जाने से देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को प्रोत्साहन मिलेगा और इसी तरह अलग कर की दर हाईब्रिड वाहनो के लिए भी मिलनी चाहिये। हालांकि, उन्होंने कुछ वाहनों पर 15% सेस लगाए जाने का उल्लेख करते हुये कहा कि 10 से 13 सीट वाले वाहनों का उपयोग जन परिवहन के लिए किया जाता है, और इस पर 15% सेस लगाया जाना सही नही है।

18% टैक्स लगाया जाना निराशाजनक – COAI

दूसरी तरफ टेलीकॉम उद्योग के शीर्ष संगठन COAI ने दूरसंचार सेवाओं पर 18% GST को निराशाजनक बताते हुए कहा कि भारी दबाव से गुजर रहे, इस उद्योग पर इस रेट से अतिरिक्त भार पड़ेगा। संगठन के महानिदेशक राजन एस. मैथ्यूज ने कहा कि टेलीकॉम उद्योग ने एक सुधार के रूप में GST का हमेशा स्वागत किया है, लेकिन 18% टैक्स लगाया जाना निराशाजनक है। आगे कहा कि सरकार से इस उद्योग की वित्तीय स्थिति को देखते हुये वर्तमान के 15% से कम टैक्स लगाने का आग्रह किया था। अब इस पर 18% टैक्स लगाए जाने से यह सेवा पहले की तुलना में अधिक महंगी हो जाएगी।

इधर शेयर बाजार में बढ़त आना, पॉजिटिव संकेत

देश के प्रमुख शेयर बाजारों में आज कारोबार के शुरआती दौर में तेजी का रुख रहा। GST काउन्सिल द्वारा ज्यादातर वस्तुओं के लिये GST रेट्स तय कर दिए जाने से बाजार में तेजी का रुख रहा। बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज कारोबार की शुरुवात में 209 अंक उंचा रहकर 30,643 अंक पर पहुंच गया। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज स्थित शेयर बाजार का सेंसेक्स आज कारोबार के शुरुवाती दौर में 208.82 अंक यानी 0.69% बढ़कर 30,643.61 अंक पर पहुंच गया। कल इसमें 223.98 अंक की गिरावट आई थी। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी इस दौरान 57.45 अंक यानी 0.61% बढ़कर 9,486.90 अंक हो गया।

कोयले पर कम टैक्स से बिजली सस्ती और बिजली से कई प्रोडक्ट

GST काउन्सिल ने तेल, साबुन और दंतमंजन जैसे उत्पादों पर GST के कम रेट्स तय किए है। इससे इन उत्पादों के 1 जुलाई से GST लागू होने पर सस्ता होने की उम्मीद है। इसी प्रकार कोल इंडिया का शेयर भी 2.62% चढ़ गया, NTPC और पावर ग्रिड में भी लाभ रहा। GST काउन्सिल ने कोयले पर 5% की निम्न दर से GST लगाने का फैसला किया है, जबकि वर्तमान में इस पर 11.69% की दर से टैक्स लगता है। इससे बिजली उत्पादन सस्ता होने की उम्मीद है।

कुछ अन्य तेजी वाले शेयर

SBI का शेयर भी आज इसके परिणाम की घोषणा से पहले 1.98% बढ़कर 308.95 रु. पर पहुंच गया। इसके अलावा ITC, हिन्दुस्तान लीवर, ICICI बैंक, टाटा मोटर्स, एक्सिस बैंक, टाटा स्टील, हीरो मोटोकार्प, लुपिन, ONGC, बजाज ऑटो में भी 4.44% तक तेजी दर्ज की गई।

हांगकांग का हेंग सेंग सूचकांक भी बढ़त पर

एशियाई बाजारों में हांगकांग का हेंग सेंग सूचकांक आज प्रारंभिक दौर में 0.30% बढ़ गया। शंघाई कंपोजिट 0.12% और जापान का निक्केई 0.19% उंचा रहा। अमेरिका का डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज कल 0.27% उंचा रहकर बंद हुआ।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories