Monday, October 23rd, 2017 06:26:08
Flash

यह 7 सुपर फ़ूड करेंगे आपके मूड को सुपर कूल




यह 7 सुपर फ़ूड करेंगे आपके मूड को सुपर कूलHealth & Food

Sponsored




सुबह उठने के बाद की उदासी, बॉस की डांट या फिर बिना किसी वजह के भी अगर मूड खराब है तो उसे कौन ठीक करेगा और कैसे? मूड ठीक करने के लिए आप दोस्तों से बात करेंगे, कोई मनपसंद काम करेंगे या फिर कहीं घूमने जाकर उदासी को दूर करेंगे। लेकिन अगर ये सब ना हो सके किसी वजह से तो फिर क्या करें? अगर आप अपने अकेलेपन को एन्जॉय  करना चाहते हैं पर मूड ख़राब है तो अकेलापन ज्यादा गहरा डिप्रेशन ले आता है।

तो इन सब से बचने के लिए अपना मूड आपको खुद ही ठीक करना होगा। तो इसके लिए एक तरीका यह है कि खूब खाएं, लेकिन यह सोचने से पहले कि मूड ठीक करने के लिए खाया तो जा सकता है, लेकिन मेरा मूड तो बहुत बार ख़राब रहता है तो इतना खाने से तो वजन बढ़ जायेगा? तो चिंता मत करिए हम यहाँ आपको कुछ ऐसे वेजिटेरियन सुपर फ़ूड के बारे में बता रहे हैं जो बहुत हेल्दी हैं और आपको आसानी से अपने किचिन में मिल भी जायेंगे।

टमाटर- लाइकोपीन नामक एक यौगिक की उपस्थिति के कारण टमाटर का रंग लाल होता है। लाइकोपीन से आपके मूड को नार्मल और खुश करने में मदद मिलती है इसके अलावा इसमें फोलेट, मैग्नीशियम और लोहा शामिल है जो अच्छे मूड के लिए बढ़ते न्यूरोट्रांसमीटर जैसे सेरोटोनिन और डोपामाइन के उत्पादन में मदद करते हैं। अक्सर कहा जाता है कि सब्जियों को कच्चा खाना चाहिये, पर टमाटर को पका कर खाने से उसमे मौजूद लाइकोपीन ज्यादा असर करता है।

डार्क चोकलेट- यह आपके लिए नई बात नहीं होगी, लेकिन यह जानना अच्छा है कि चॉकलेट में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट तनाव पैदा करने वाले हार्मोन के उच्च स्तर को कम करने में मदद करते हैं। डार्क चॉकलेट खाने से दिमाग में तनावरहित रस उत्पन्न होता है जिससे आप अच्छा महसूस करते हैं और अस्थायी रूप से दर्द और उदासी की भावनाओं को ये रस ब्लॉक करने में मदद करते हैं। डार्क गर्म चोकलेट की सुगंध से ही उदास दिमाग और मन को आराम मिलता है।

नारियल- ताज़े नारियल की खुशबू तनाव में हमारे रिएक्शन को शांत करती है। यह चिंता उत्पन्न करने वाले तत्वों को कम करने में मदद करता है और हमारे हृदय गति को धीमा कर देता है। नारियल में फ़ाइबर 36%, आयरन (13% डीवी), पोटैशियम (10%), प्रोटीन (6% डीवी), विटामिन सी (5%) होता है। इसमें शक्तिशाली इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो डिप्रेशन से लड़ने में मदद करते हैं।

पालक- पालक फोलेट तत्वों से भरी हुई सब्जी है. फोलेट हमारे मूड को, सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाकर नियंत्रित करता है। सेरोटोनिन एक हार्मोन है जो हमारे मनोदशा को संतुलित करने के लिए जिम्मेदार है। कई शोधकर्ता मानते हैं कि सेरोटोनिन की कमी से अवसाद हो सकता है। पालक डिप्रेशन में आयरन और मैग्नीशियम की वजह से काफ़ी फ़ायदेमंद होता है जो दिमाग़ को शांत और पाचन तंत्र को मज़बूत बनाता है।

केला- केले में डोपामाइन और विटामिन बी 6 जैसे तत्व शामिल हैं जो मूड को ठीक करने में मददगार होते हैं। ज्यादातर डॉक्टर सुबह में एक केला खाने की सलाह देते हैं जो पूरे दिन आपको दिमागी तौर पर आराम देगा।

अखरोट- अखरोट एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम और ओमेगा-3 से भरपूर होते हैं। मैग्नीशियम को, ब्लड-शुगर के लेवल को कंट्रोल करके मूड नॉर्मल रखने के लिए जाना जाता है। यह देखा जाता है कि मैग्नीशियम की कमी से व्यक्ति चिड़चिड़ा, चिंतित और उत्तेजित हो जाता है। अखरोट में  मैग्नीशियम भरपूर होती है और इसे खाने से मनोस्तिथि में फायदा मिलता है।

चुकंदर- चुकंदर विटामिन बी का अच्छा स्रोत है जो आपकी मनोदशा को सही करने में मदद करता है।चुकंदर में बीटेन और फोलेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो  अल्जाइमर में बहुत फायदेमंद है।

तो सुबह उठाने के बाद, अकेलेपन में या फिर रोज आने वाली चुनौतियों से, अपने मूड को ठीक करने के लिए इन फ़ूड आइटम्स को रेगुलर खाएं और जीवन को भरपूर जिएं। स्वस्थ शरीर और मन जीवन की अनमोल धरोहर है। नियमित एक्सरसाइज और अच्छा खाना जरुरी है एक अच्छे और स्वस्थ शरीर और मन के लिए।

Sponsored





Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories