Thursday, August 31st, 2017
Flash

आपको नौकरी के पास ले जाएगा गूगल, शुरू किए 7 जबरदस्त फीचर्स




Auto & Technology

google jobs

आज गूगल की पहुंच आसमान से लेकर हमारी जेब तक पहुंच गई है। आज अगर हमें कुछ भी सर्च करना हो तो गूगल से बेहतरीन ऑप्शन कुछ भी नहीं। आजकल जॉब सर्च करने के लिए भी गूगल पर कई वेबसाइट उपलब्ध है लेकिन सही मायनो में इन सबसे जॉब पाना भी काफी कॉम्पलिकेटेड हो जाता है ऐसे में गूगल ने हाल ही में सात नए फीचर्स की शुरूआत की है जो आपको जॉब दिलाने में और टेक्नोलॉजी के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने में मदद करेंगे।

कुछ ही दिनों पहले गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने आई ओ 2017 के डेवलपर्स कार्यक्रम में गूगल के अपकमिंग प्रोडक्टस के बारे में जानकारी दी। जिसमें उन्होंने बताया कि गूगल किस तरह की टेक्नोलॉजी को आपके सामने लाने वाला है। इसी कड़ी में सुंदर पिचाई ने बताया कि गूगल अब नौकरी खोजने वालों को नौकरी देने वालों से मिलाएगा।

sundar pichaoi

इसके लिए ‘गूगल जॉब्स’ नाम का एक प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। ‘गूगल जॉब्स’ जॉब तलाश करने वालों को जॉब देने वालों तक पहुंचाएगा। गूगल सर्च में अब जॉब सर्चिंग टूल होंगे। अगर आप गूगल पर जॉब्स सर्च करेंगे तो रिच कार्ड्स आपके सामने वही परोसेगा जिसकी आपको तलाश है। इस फीचर के लिए लिंक्डइन जैसी साइट्स से पार्टनरशिप की हैं पिचाई ने बताया कि यह फीचर अभी सिर्फ अमेरिका में आ रहा है। बाद में दुनिया के अन्य देशों में भी इसका विस्तार किया जाएगा।

(1)हेल्थ
गूगल ने न्यूरल नेटवर्क्स बनाए हैं ताकि पैथलॉजिस्ट्स कैंसर का इलाज बेहतर तरीके से कर सकें।

(2)गूगल लेंस
गूगल ने ‘गूगल लेंस’ नाम का नया फीचर लॉन्च किया। यह किसी भी चीज को पहचानने में मदद करेगा। इसके लिए बस आपको स्मार्टफोन का कैमरा उस चीज की तरफ करना है। इतना ही नहीं अगर आप टेक्स्ट पासवर्ड के सामने फोन का कैमरा रखेंगे तो इस फीचर के जरिए पासवर्ड खुद एंटर हो जाएगा। सीईओ सुंदर पिचई ने बताया कि गूगल लेंस विजन बेस्ड कम्प्यूटिंग कपैबिलिटीज से लैस है। गूगल लेंस से लैस स्मार्टफोन का कैमरा वाई-फाई राउटर तक ले जाकर यह एसएसआईडी और पासवर्ड जेनरेट कर देगा एवं कनेक्शन अपने आप क्रिएट हो जाएगा।

(3)मशीन लर्निंग
गूगल ने क्लाउड TPU की घोषणा की। यह हार्डवेयर है जो गूगल के डेटा सेंटर्स में मशीन लर्निंग में मदद करता है।

(4)डेड्रीम स्टैंडअलोन वीआर
वीआर के गूगल वीपी क्ले बैवर डेड्रीम ऐप्स और फोन्स की जानकारी देते हुए कहा कि एलजी के अगले फ्लैगशिप और सैमसंग एस8, एस8 प्लस में डेड्रीम सपॉर्ट होगा। डेड्रीम स्टैंडअलोन वीआर हेडसेट लॉन्च कर रहा है। ये डिवाइसेज बिना फोन या पीसी के ही रन करेंगे। गूगल ने डेड्रीम स्टैंडअलोन वीआर हेडसेट रेफरेंस डिजाइन बनाने के लिए क्वॉलकॉम के साथ काम किया है। लेनवो और एचटीसी स्टैंडअलोन वीआर हेडसेट्स को बाजार में उतारने के लिए गूगल के साथ काम कर रहे हैं।

(5)गूगल असिस्टेंट
iPhone के लिए लॉन्च हुआ गूगल असिस्टेंट ऐप। गूगल असिस्टेंट ट्रैफिक की स्थिति के बारे में भी देगा जानकारी।

(6)गूगल होम
गूगल का खास स्पीकर गूगल होम जल्द ही कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, जर्मनी और जापान में होगा उपलब्ध। गूगल होम के जरिए अब हैंड्स-फ्री कॉलिंग हो सकेगी। गूगल होम अब ब्लूटूथ भी सपॉर्ट करेगा ताकि ऐंड्रॉयड और iOS डिवाइसेज से कनेक्ट कर ऑडियो प्ले किए जा सके।

(7)गूगल फोटोज
गूगल फोटोज ने लॉन्च किए तीन नए फीचर्स। अब गूगल फोटोज धुंधली फोटो को खुद हटा देगा। गूगल फोटोज में सजेस्टेड फीचर का हुआ ऐलान। अब गूगल फोटोज आपको दोस्तों के साथ फोटो शेयर करने के लिए याद दिलाता रहेगा। गूगल फोटोज के जरिए अब आप दूसरों के साथ लाइब्रेरीज भी शेयर कर सकते हैं और एक अन्य फीचर के जरिए आप खुद-ब-खुद दूसरों की लाइब्रेरी में फोटोज सेव भी कर सकते हैं।
विजुअल रेस्पॉन्स के जरिए गूगल लाइब्रेरी फोटो में अलग-अलग शख्स को पहचान पाएगा। अगर कोई शख्स कई फोटो में है, तो यह ऐप उस शख्स को पहचानेगा और आपको उस शख्स के साथ फोटो शेयर करने के लिए सजेस्ट करेगा। गूगल फोटोज का तीसरा फीचर फोटो बुक्स है। गूगल फोटो बुक अब किसी खास इवेंट की फोटो सर्च करने पर बेहतरीन तस्वीरें करेगा सजेस्ट करेगा।

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories