इस तरह रिकॉर्ड बनाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड 2018 में रिकॉर्ड किए अपने नाम

Surbhi Bhatewara

Interesting

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में एंट्री पाने के लिए इंसान को सिर्फ मेहनत ही नहीं यह भी सोचना होता है कि वह किस चीज को लेकर अपने रिकॉर्ड बना सकते हैं। इसके बाद लगातार जो मेहनत करना होती है और उतना ही धैर्य रखना सबसे बड़ी बात। लेकिन इस में एंट्री पाने के लिए दुनिया भर के लोग क्या कुछ नहीं करते। किसी का रिकॉर्ड बनाने का तरीका बेहद शानदार होता है तो कोई अजीबो -गरीब तरीके अपना कर अपना नाम दुनिया की इस गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में एंट्री करवाते हैं। चाहे कुछ भी हो इस बुक में चाहे रिकॉर्ड बनाना हो या रिकॉर्ड किसी का तोड़ना आपके धैर्य की परीक्षा पूरे तरीके से होती हैं। और इसी धैर्य के परिणाम 2018 के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की लिस्ट जारी हो गई। इस लिस्ट में कुल 18 लोगों ने जगह बनाई है और हम आपको उन चुनिंदा लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने अजीबो- गरीब रिकॉर्ड इस साल बनाए है –

 

1. सबसे लंबे नाखून
अमेरिका के टेक्सास की रहने वाली महिला अयाना विलियम्स के नाम सबसे लंबे नाखून रखने को रिकॉर्ड है। उनके नाखूनों की लंबाई 8 फीट 10.9 इंच है। अयाना पिछले 20 सालों से अपने नाखून बढ़ा रही हैं। आपको बता दे कि उन्हें अपने नाखूनों को पॉलिश करने में 20 घंटे का समय लगता है। साथ ही एक बार में नेल पेंट की दो बोतल खत्म हो जाती है।

2. सबसे छोटे कद वाला शादी-शुदा जोड़ा
पॉलो गैबरियल और सिल्वा बारॉस के नाम दुनिया की सबसे छोटी कद वाली शादीशुदा जोड़ी का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। दोनों की लंबाई महज 181.41 सेंटीमीटर है। इस खुबसूरत जोड़े ने 17 सितंबर 2016 में शादी की थी।

3. सबसे ऊंचा टॉप फेड
अमेरिका के बेनी हारलेम को अपने बाल बनाने में दो घंटे का समय लगता है। उनके टॉप फेड की ऊंचाई 52 सेंटीमीटर है। उन्होंने 10 सालों से बाल नहीं कटवाए है। यह एक तरह का हेयर स्टाइल जिसमें किनारे के बाल तो कटवाए जाते हैं लेकिन ऊपर के बाल बढ़ने के लिए छोड़ दिए जाते हैं।

4. सबसे बूढ़ा बॉडी बिल्डर
अमेरिका के जिम एिंरंगटन पिछले 70 सालों से बॉडी बिल्डिंग से जुड़ी प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले रहे हैं। आज वह 84 साल के हैं। इस बार उन्होंने सबसे बूढ़े बॉडी बिल्डर के रूप में गिनीज बुक में जगह बनाई हैं।

5. टेडी बियर का कलेक्शन
जैकी मिले ने शायद उन सभी लड़कियों के सपनों को तोड़ दिया है जो हमेशा अपने पास एक टेडी बियर रखने के बारे में सोचती है। आपको बता दे जैकी मिले साल 2002 से टेडी बियर कलेक्ट कर रही हैं। उनके पास कुल 8025 टेडी बियर है।

6. सबसे लंबी पूंछ वाली बिल्ली
अक्सर इंसानों को रिकॉर्ड बनाते देखा है। लेकिन इंसान ने हद तो तब कर दी जब वह जानवरों के लिए भी उस तरह का पागलपन लिए फिरते हैं। आपको बता दे कि आर्कटुरस बिल्ली के भाई साइगनस के नाम सबसे लंबी पूंछ वाली पालतू बिल्ली का गिनीज रिकॉर्ड है। साइगनस की पूंछ की लंबाई 44.66 सेंटीमीटर है। और इस बिल्ली की उम्र दो साल हैं।

7. सबसे बड़ी प्रैम
दुनिया की सबसे लंबी प्रैम की लंबाई 1.38 मीटर यानी 4 फीट 6.3 इंच है। यह रिकॉर्ड शिकागो के जैमी रॉबर्ट और टॉम कॅाल्टन के नाम है।

8. सबसे भारी साइकिल
बेल्जियम के इंजीनियर जेफ पीटर्स ने दुनिया की सबसे भारी साइकिल बनाई है। इस साइकिल का वज़न 860 किलो हैं।

9. सबसे लंबी पलकें
चीन की रहने वाली यू जियानशिया अपनी लंबी पलकों के चलते गिनीज वर्ल्ड ऑफ रिकॉर्ड में जगह बनाने में कामयाब रही हैं। उनकी पलकें 12.40 सेंटीमीटर यानी कि 4.88 इंच लंबी हैं।

10. सबसे बड़ी कोज़ी कूप
दुनिया की सबसे बड़ी कोज़ी कूप का रिकॉर्ड दो भाइयों जॉन और जियोफ के नाम है।