Thursday, August 31st, 2017
Flash

हज 2017 में सब्सिडी खत्म नहीं होगी- नकवी




Social

image

मुंबई। भारत में हज के लिए आवेदन शुरू हैं और 24 जनवरी, 2017 आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि है। पहली बार हज आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल की गई है। हज का मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया जा चुका है। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने हज यात्रा को लेकर स्पष्ट किया है कि हज 2017 में हज सब्सिडी खत्म नहीं होगी।

उन्होने कहा कि हज सब्सिडी से जुड़े विभिन्न आयामों के अध्ययन के लिए एक विशेष समिति का गठन किया गया है, जो जल्द ही अपनी रिपोर्ट पेश करेगी, साथ ही स्पष्ट किया कि हज 2017 में हज सब्सिडी खत्म नहीं होगी। अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने कहा कि हज कमेटी के माध्यम से जाने वाले हज यात्रियों की हज सब्सिडी के संबंध में कई तरह की मांगें सामने आई हैं, साथ ही 2012 का उच्चतम न्यायालय का निर्णय भी है। इस मामले में संपूर्ण रूप से एक छह सदस्यीय विशेषज्ञ समिति अध्ययन कर रही है, वह अपनी रिपोर्ट जल्द देगी।

मुम्बई में ऑल इंडिया हज उमराह टूर आर्गेनाइजर्स एसोसिएशन की बैठक के दौरान नकवी ने कहा कि हज के लिए अभी तक लगभग 3 लाख से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया है, जिसमें से 1 लाख से अधिक लोगों ने ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किया है। ऑनलाइन आवेदन से लोगों को पारदर्शिता के साथ हज पर जाने का मौका मिलेगा।

30_05_2016-haj_yatra

नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय हज 2017 के लिए हज यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए मंत्रालय ने कई कदम उठाए हैं। हज आवेदन प्रक्रिया को पूरी तरह से डिजिटलाइज करना इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। उल्लेखनीय है कि हज 2016 में देशभर में 21 केंद्रों से लगभग 99,903 हाजियों ने हज कमेटी ऑफ इंडिया के जरिए हज किया और लगभग 36 हजार हाजियों ने प्राइवेट टूर आपरेटरों के जरिये हज की अदायगी की।

नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय आने वाले हज के बेहतर इंतजाम की तैयारी में अभी से ही व्यापक पैमाने पर लग गया है। मक्का और मदीना में हज यात्रा के दौरान हाजियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो, इसके लिए हाजियों को ट्रेनिंग देने में हज कमेटी ऑफ इंडिया और राज्यों की हज कमेटियों को अभी से ट्रेनिंग कैम्पों की योजना बनानी चाहिए।उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने हाजियों को ट्रेनिंग देने के लिए 10-15 मिनट की एक फिल्म तैयार की है, जिसमें हाजियों के लिए तमाम बातों की जानकारी होगी। यह फिल्म हाजियों के लिए आयोजित किये जाने वाले ट्रेनिंग कैम्पों में भी दिखाई जाएगी।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories