Sunday, September 10th, 2017 03:47:00
Flash

हरियाणा का पूरा लाव-लश्कर करेगा डेरे की जाँच, छावनी बना सिरसा




हरियाणा का पूरा लाव-लश्कर करेगा डेरे की जाँच, छावनी बना सिरसाSocial

Sponsored




बलात्कारी कैदी गुरमीत के सिरसा स्थित डेरे को खंगालने के लिए हरियाणा सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। प्राप्त रिपोर्ट्स के मुताबिक डेरे में सर्च ऑपरेशन शुरू करने के लिए 5000 जवान तैनात किए गए हैं, साथ ही डेरे के हिस्सों में अलग-अलग लगे ताले तोड़ने के लिए 22 लौहारों की एक टीम भी तैयार रखी गई है। पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने मंगलवार को राज्य सरकार की उस याचिका को मंजूर कर लिया, जिसमें बलात्कारी बाबा राम रहीम के सिरसा स्थित डेरे में सर्च ऑपरेशन की मंजूरी मांगी गई थी। राज्य सरकार ने कोर्ट में याचिका लगाई थी कि डेरे की संपत्तियों की जांच न्यायिक अधिकारी की निगरानी में की जाए, जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया था। डेरे में सर्च ऑपरेशन पानीपत के रिटायर्ड जिला एवं सेशन जज अनिल कुमार पवार के नेतृत्व में होगा, जिन्हें होईकोर्ट ने इस बाबाद नियुक्त किया है।

इन तीन पॉइंट्स की होगी सच्चाई पता

बताया जा रहा है कि प्रशासन डेरे में तीन बिंदुओं पर अपना सर्च ऑपरेशन चलाएगा। पहला डेरे में अवैध हथियार और विस्फोटक सामग्री की तलाश की जाएगी। वहीं दूसरा बिंदू अवैध संपत्ति, काला धन या अन्य चीज और तीसरा बिंदू है पूर्व साधकों द्वारा डेरे में कई लाशें दफन होने का दावा किया जाना। बताया जा रहा है कि अगर प्रशासन को शक हुआ तो वह डेरे में खुदाई भी करवा सकता है।

पवार को 1.45 लाख रु. वेतन और पर्सनल स्टाफ

सर्च ऑपरेशन के लिए नियुक्त किए गए रिटायर्ड जज अनिल पवार को 1.45 लाख रु. वेतन और पर्सनल स्टाफ दिया जाएगा। रिटायर्ड जज पवार अपनी रिपोर्ट हाईकोर्ट को एक बंद लिफाफे में सौपेंगे और साथ में सर्च ऑपरेशन की वीडियोग्राफी कराने का भी आदेश दिया गया है। हरियाणा के DGP बलजीत सिंह संधू का कहना है कि कोर्ट के आदेश की कॉपी मिलने के बाद हम वह रिटायर्ड जज को सौंप देंगे और जैसे ही वो अनुमति देंगे हम ऑपरेशन शुरू कर देंगे।

ADGP के अधीन SIT, सर्च ऑपरेशन का जिम्मा एक IAS और तीन IPS को

इसकी जांच के लिए एक SIT भी बनाई गई है, जिसका नेतृत्व ADGP प्रशांत कुमार अग्रवाल करेंगे। वहीं सिरसा डेरे में सर्च ऑपरेशन का नेतृत्व एक IAS और तीन IPS अधिकारी करेंगे। इसके अलावा पांच हजार पुलिस और अर्द्धसैनिक बल के जवान भी इस ऑपरेशन में शामिल होंगे। बताया जा रहा है कि करीब दो दर्जन लोहार भी प्रशासन ने हायर किए हैं, ताकि ऑपरेशन के दौरान उन्हें ताले तोड़ने में मदद मिल सकते। सिरसा में 40 स्वैट कमांडो की टीम, बम निरोधक दस्ते की टीम पहुंच गई है। इसके अलावा डॉग स्क्वॉयड की टीमें भी बुलाई गई हैं। इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories