Wednesday, August 30th, 2017
Flash

हैप्पी बर्थडे # : आज 10 साल का हो गया आपका हैशटैग




Auto & Technology

Sponsored




आज हर कोई सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है। इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर किसाी भी टॉपिक को टैग करने के लिए आप हैशटैग# का इस्तेमाल तो जरूर करते होंगे। आज उसी हैशटैग का बर्थडे है। जी हां, आज हैशटैग को शुरू हुए दस साल पूरे हो चुके हैं और हैशटैग दस साल का हो गया है। इसके यूज से सोशल मीडिया पी चीजों को ढूंढना काफी आसान हो गया है। बता दें कि अगस्त 2007 में पहली बार ट्विटर पर इस सिंबल का यूज किया गया था। लेकिन अब ये कई अन्य पॉपुलर साइट्स जैसे फेबुक, इंस्टाग्राम और टम्बलर पर जमकर इस्तेमाल होता है।

लेकिन क्या आपको पता है कि हैशटैग का आइडिया आखिर किसके दिमाग में सबसे पहले आया था। तो हम आपको बताते हैं। अमेरिकी डिजाइनर और सोशल मीडिया के एक्सपर्ट क्रिस मेसीना ने टॉपिक वाइस ट्विटर पर बहुत सारे लोगों द्वारा डाले जाने वाले ट्विटर के लिए हैश जैसे सिंबल का प्रस्ताव पेश किया था। उन्होंने 23 अगस्त 2007 को ट्विटर पर एक पोस्ट जारी कर ये सुझाव दिया था और इसके कुछ दिन बाद अगले पोस्ट में इसकी डिटेल दी गई थी।

क्रिस ने टेक्नीक और वेब पर आधारित सम्मेलनों की सीरीज की पहचान के लिए सबसे पहले हैशटैग की शुरूआत की थी। मजेदार बात तो ये है कि आज हैशटैग के बर्थडे पर हैशटैग10 ट्रेंड कर रहा है।

जानिए हैशटैग से जुड़े रोचक तथ्य-

-आपको जानकर हैरत होगी कि हर दिन 12.5 करोड़ हैशटैग का यूज 328 मिलियन यूजर्स द्वारा किया जाता है।
– 2016 में सबसे ज्यादा जिस हैशटैग का इस्तेमाल किया गया वो ये थे #Euro2016।
– सबसे लंबा हैशटैग- आपको बता दें कि सबसे लंबा हैशटैग का गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड का खिताब पॉल हॉर्नर के नाम है। ये सुपर ऑफिशियल न्यूज के राइटर हैं। इन्होंने 345 कैरेक्टर का इस्तेमाल हैशटैग के साथ किया था।
– हैशटैग शब्द को ऑक्सफोर्ड डिशनरी में 2014 में पब्लिश किया गया था।
– ये हैं दुनिया के सबसे पॉपुलर हैशटैग्स-#NowPlaying , #FollowFriday, #ThrowbackThursday .

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories