Thursday, August 31st, 2017
Flash

इन टिप्स से बनाए लंबे,मजबूत और खूबसूरत नाखून




Health & Food

nails

सभी फीमेल चाहती है कि उनके हाथ खूबसूरत दिखे जिसके वे काफी जतन भी करती हैं। अपने हाथों का पूरा ध्यान रखती हैं। आपके हाथों की सुंदरता बढ़ानें में बहुत हद तक योगदान आपके नाखूनों का भी होता है। इसलिए अपने नेल्स की सुंदरता पर भी ध्यान देना जरूरी है। आजकल नाखूनों की सुदंरता बढ़ाने के लिए काफी अट्रेक्टिव नेल पेन्ट्स चलन में हैं। इन नेल पेंट्स की मदद से आप नाखूनों को खूबसूरत तो बना सकते है लेकिन इसके लिए भी आपके हैल्थी और सुंदर नाखून होना जरूरी है। कई बार घरेलू कामों में और अन्य कई वजहों से आपके लंबे नाखून टूट जाते है। नाखून वैसे तो कमज़ोर होते है लेकिन हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे है जिनकी मदद से आपके नाखून स्वस्थ, खूबसूरत रहेंगे और टूटने भी बचेंगे।

नेलपॉलिश
नेलपेंट वैसे तो नाखूनों को खूबसूरत और अट्रेक्टिव बनाता है लेकिन ये अंदर ही अंदर आपके नाखूनों को कमज़ोर भी बनाता है। अपने नाखूनों पर ज्यादा दिनों तक एक ही नेलपेंट न लगे रहने दे। क्योकि यदि यह नाखूनों में ज्यादा समय तक लगी रहती है तो वह नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकती है द्य इसका कारण यह कि नेलपालिस भी किसी न किसी केमिकल से ही बने होती हैं और केमिकल्स ज्यादा समय तक शरीर के किसी भी अंग में रहने से नुकसान ही पहुंचाते हैं। इसलिए आप यदि कहीं बाहर जाते समय नेलपालिस अपने नेल्स में लगाती हैं, तो उस नेलपालिस को 2-3 दिनों के अंदर ही नेल्स-रिमूवर के द्वारा हटा दें।

मालिश करे
अगर आपके नाखून बार-बार टूटते है तो नाखूनों की मालिश आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। मालिश से आपके नाखून स्वस्थ रहेंगे। नाखूनों की मालिश के लिए आपक नारियल के तेल का प्रयोग कर सकते है। इसके अलावा आप मॉइस्चराइजिंग क्रीम या किसी नेल क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि आप बेहतर रिजल्ट चाहती हैं तो आप जैतून के तेल में नींबू के रस की दो-तीन बूंदें मिलाकर अपने नेल्स की मालिश सप्ताह में दो से तीन बार किया करें द्य इससे आपके नेल्स ज्यादा समय तक और जल्दी मजबूत होंगे।

नींबू का इस्तेमाल बेहतर है नाखूनों के लिए
आप जानती ही हैं कि नींबू का स्वाद बहुत ही खट्टा होता है, लेकिन स्वाद बढ़ाने के लिए हम सभी अपने खाने में इसका इस्तेमाल करते हैं। इसके साथ ही नींबू बालों के लिए भी काफी लाभदायक होता है। लेकिन यह आपको शायद ना पता हो कि नींबू का इस्तेमाल हमारे नाखूनों को मजबूत बनाता है। नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए आप नींबू को निचोड़ कर खा लें और फिर बचे हुए छिलके से अपने नाखूनों के ऊपर मालिश करें।

इसके अलावा नींबू का एक अन्य प्रयोग भी है, जो नाखूनों के लिए काफी उपयोगी है। आप थोड़ा गर्म पानी लें और उसमें आधा कटा नींबू का रस निचोड़ कर डाल दें उसके बाद अपने नेल्स को उसमें 5-10 मिनट तक रहने दें उसके बाद हाथों को निकालकर कॉटन और साफ़ पानी से साफ कर लें। इससे आपके नाखूनों में जमी हुई गंदगी भी साफ होगी और साथ ही आपके नाखून स्वस्थ और सुंदर बनेंगे।

कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर भोजन करने से हैं फायदे
यदि आप कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर भोजन करती हैं, तो वह आपके नाखूनों के लिए अच्छा साबित होगा। यदि आप कैल्शियम सही मात्रा में आप ले रही हैं, तो आपके नाखून भी अच्छे होंगे; क्योंकि नाखून का बेस भी कैल्शियम ही होता है और यदि इसकी कमी होगी तो हमारे नेल्स कमजोर होकर टूट भी सकते हैं।

नाखूनों को समय-समय पर काटना जरूरी है
हमारी सामान्य दिनचर्या में सबसे ज्यादा इस्तेमाल हाथों का ही होता है इसलिए हमारे हाथ ही सबसे पहले और अधिक गंदे होते हैं। ये हर तरह की परिस्थितियों से प्रभावित भी पहले होते हैं और यदि हमारे नाखून आवश्यकता से अधिक बड़े होंगे तो ऐसा करना नाखूनों के लिए अच्छा नहीं होगा। नाखून जितने बड़े होंगे उतने ही वह कमजोर होंगे और इसके साथ ही वह गंदे भी जल्द हो जाएंगे। इसलिए नाखूनों को एक सीमा से अधिक लम्बे नहीं होने देना चाहिए। नाखूनों के अंदर और बाहर की लगातार सफाई करते रहना चाहिए।

मैनीक्योर और पेडीक्योर भी जरूरी है
यदि आप अपने नाखूनों की बेहतर देखभाल करना चाहती हैं, तो आपको मैनीक्योर और पेडीक्योर भी समय-समय पर करवाना होगा। ऐसा करने से आपके नाखून सुंदर भी होंगे और स्वस्थ भी होंगे। इस प्रकार आपके हाथों की सुंदरता बनी रहेगी। इसलिए हमारी आपके लिए सलाह होगी कि आप माह में दो बार मैनीक्योर और पेडीक्योर अवश्य कराएं।

Source-beautytipshindi

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories