Monday, August 28th, 2017
Flash

यहां है एक ऐसा चिडिय़ाघर जहां हंस का बच्चा घूमता है जूते पहनकर




Social

Sponsored




अक्सर आप चिडिय़ाघर जाते होंगे, यहां कई तरह के जानवरों को भी देखा होगा, जो अपने-अपने पिंजरों में रहते हैं। लेकिन अगर आपको पता चला कि कोई पक्षी का बच्चा जूते पहना है तो सुनकर आप सोच में तो जरूर पड़ जाएंगे। लेकिन वाकई में दुनिया में एक ऐसा चिडिय़ाघर है जहां हंस का बच्चा जूता पहनकर घूमता है। ऐसा चिडिय़ाघर है सिंगापुर में। लेकिन ऐसी क्या वजह है कि हंस के बच्चे को जूते पहनाने पड़े।

दरअसल, सिंगाुपर के ज्यूरोंग बर्ड पार्क में इस साल ही एक हंस के बच्चे ने जन्म लिया। अब जू मैनेजमेंट उसकी देखभाल कर रहा है। करीब डेढ़ किग्रा के इस बच्चे को कंक्रीट की बनी सड़क पर चलने में दिक्कत न हो, इसलिए जू मैनेजमेंट ने उसे जूते पहना दिए। इसके लिए अलग से जूते बनवाए गए। अब जब भी यह बच्चा बाहर निकलता है , वह जूते ही पहना रहता है। इन जूतों को ऐसे डिजाइन किया गया है कि उसके पैरों में बिल्कुल फिट बैठता है। हालांकि जब से हंस के बच्चे ने जूते पहने है, ये लोगों के लिए सेंटर ऑफ अट्रेक्शन बन गया है।

एनिमल केयर ऑफिसर गेरार्ड वॉन बताते हैं कि, वह काफी सालों से इस बर्ड पार्क की देखभाल कर रहे हैं। अभी हंस के बच्‍चे के पैर पूरी तरह से विकसित नहीं हुए हैं। इसलिए उसकी खास देखभाल करनी पड़ती है। हंस उन जीवों में है जो एक पैर पर घंटो खड़े रह सकता है। इसलिए उसके पैरों की हड्डियों का मजबूत होना जरूरी है। जब यह बच्‍चा बड़ा हो जाएगा, तो जूते निकाल लिए जाएंगे।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories