Thursday, August 3rd, 2017
Flash

आप भी कितनी बार बोलते होंगे “ok” , लेकिन क्या पता है कहां से आया ये शब्द




Sponsored

मोबाइल फोन आने के बाद हमारी हर चीज में शॉटकर्ट का काफी इस्तेमाल होने लगा है। फिर भले ही वह बातचीत का कोई तरीका हो या चैट करने का कोई नया ढंग। वैसे भी इन दिनों टेक्स्ट मैसेज की भाषा ने हमारी भाषाशैली को पूरी तरह से बदल दिया है। मैसेज में इस्तेमाल होने वाले शब्द हम अपनी बातचीत में भी यूज करने लगे हैं।

ऐसा ही एक शब्द है ok जो मेसेजिंग और फ़ोन के ज़माने से कहीं पहले से इस्तेमाल होता आ रहा है, लेकिन ज़्यादातर लोग इसका मतलब ही नहीं जानते हैं। ये शब्द कहां से आया? कैसे प्रचलित हुआ? इस बारे में शायद ही किसी को पता हो, लेकिन जाने-अनजाने ये शब्द अक्सर हमारी ज़बान पर आ जाता है।

ok एक ऐसा शब्द है, जिसे हम आए दिन अपनी जीवनशैली में इस्तेमाल करते हैं। किसी न किेसी बात पर हम कभी भी इस शब्द का इस्तेमाल कर ही देते हैं। पर हम ये नहीं जानते कि ये शब्द आया कैसे। इसकी उत्पत्ति कैसे हुई। आज हम आपको बताते हैं कि इस शब्द को बोलने की शुरूआत आखिर हुई कहां से।

वैसे तो ओके शब्द के शुरू होने को लेकर कई कहानियंा बताई जाती हैं। कहा जाता है कि 1839 में लेखकों के बीच नए-नए एब्रिविएशन का ट्रेंड शुरू हुआ था । इन्हीं में से एक थे ow oll right, ok, oll korrect। हालांकि इनमें oll korrect तो बुरी तरफ फ्लॉप हो गया लेकिन ओके शब्द लोगों के बीच प्रचलित हो गया। ये शब्द इस कदर लोगों की जुबान पर चढ़ा है किआप खुद भी अंदाजला नहीं लगा सकते कि आप दिनभर में कितनी बार इस शब्द का यूज करते होंगे।

 

Etymologist ऐलेन रीड के अनुसार, OK शब्द का इज़ाद यूरोप के गृहयुद्ध के दौरान हुआ होगा। ये बिस्किट का निकनेम था. टेलीग्राफ़ में इस्तेमाल होने वाले Open Key के रूप में भी इसका इस्तेमाल होता था।

OK की शुरूआत को लेकर एक और चर्चा है। कुछ लोगों का मानना है कि इंग्लैंड के आठवें राष्ट्रपति Martin Van Buren के चुनाव प्रचार के दौरान ये शब्द प्रचलित हुआ था। न्यूयॉर्क का Old Kinderhook उनका होमटाउन था और वो इसका नाम ‘OK’ कहकर लेते थे। ‘वोट फ़ॉर OK’ उनका नारा था। बस यही से फिर ओके शब्द पॉपुलर हो गया।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

No Related News

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories