Thursday, August 3rd, 2017
Flash

बिना कॉल किए बुक कर सकते हैं सिलेंडर, जानिए तरीका




Social

online booking cylinder

आपने अक्सर अपने गैस सिलेंडर की बुकिंग की होगी और इसके लिए आपने गैस बुकिंग के नंबर पर कॉल किया होगा। आपका बैलेंस भी खर्च हुआ होगा लेकिन कैसा हो कि आपका काम बिना कॉल लगाए ही फोन से हो जाए। आज का जमाना इंटरनेट का जमाना है और हर काम आजकल ऑनलाइन हो जाते हैं ऐसे में आप अपना सिलेंडर भी ऑनलाइन बुक कर सकते हैं और उसे ट्रैक भी कर सकते हैं। इसके साथ ही आप ऑनलाइन अपनी सब्सिडी भी चेक कर सकते हैं। आइए सबसे पहले आपको बताते हैं कि आप ऑनलाइन सिलेंडर कैसे बुक कर सकते हैं।

पढ़ें- ऑनलाइन चेक कर सकते हैं एलपीजी की सब्सिडी और सिलेंडर, पढ़ें पूरी प्रोसेस

आपको अगर सिलेंडर से संबंधित कुछ भी काम करना है तो आप अपने पास इस वेबसाइट को हमेशा सेव करके रखें क्योंकि ये वो वेबसाइट है जिस पर सिलेंडर से संबंधित कई काम हो जाते हैं। इस वेबसाइट का यूआरएल हैं। http://www.mylpg.in

my lpg in

इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको तीन सिलेंडर दिखते हैं। इसमें से जिस कंपनी का सिलेंडर आपके घर में है आप उस पर क्लिक करें। इसके बाद आप उस पेज पर पहुंच जाएंगे, जो आपके सिलेंडर की कंपनी का है।

my lpg in 2

आपको सबसे पहले तो ऑनलाइन बुकिंग करने के लिए इस पोर्टल पर अपनी एक आईडी बनानी होती है। ये आईडी एक बार क्रिएट करना होगी। इसके बाद आप कभी भी इस आईडी का यूज करके सिलेंडर बुक कर सकते हैं। यहां पर आपको आईडी बनाने के लिए होमपेज पर सबसे पहले अपनी कंपनी के सिलेंडर पर क्लिक करना होगा।

my lpg in 4

इसके बाद एक पेज खुलेगा। जिस पर सबसे उपर दो ऑप्शन होंगे। पहला ऑप्शन है साइन इन का। इस ऑप्शन का प्रयोग आपको तब करना है जब आपने आईडी बना ली हो। अगर आपने आईडी नहीं बनाई है तो आपको दूसरे ऑप्शन न्यू यूजर पर क्लिक करना होगा। यहां पर क्लिक करने के बाद एक फार्म खुलेगा। जिसे पूरी तरह फिल करने के बाद आपकी दी गई मेल आईडी पर एक वेरिफिकेशन मेल आएगा। जिसे वेरीफाई करने के बाद आपके पास आपका यूजरनेम और पासवर्ड आ जाएगा।

my lpg in 5

जब आपके पास यूजरनेम और पासवर्ड आ जाता है तब आपको सबसे टॉप पर पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिसके बारे में पहले हमने आपको बताया था। यहां पर सबसे पहले आपका यूजरनेम और पासवर्ड मांगा जाएगा। इसके बाद आपकी डिटेल वाला पेज यहां ओपन हो जाएगा।

my lpg in 6

इस पेज पर एक ऑप्शन है ऑर्डर/ट्रैक यूअर रिफिल इस पर आपको क्लिक करना है। इस पर क्लिक करते ही आपके सामने फिर एक पेज खुलेगा। इस पेज पर सबसे पहले आपकी डिटेल्स आएगी। फिर इसके बाद आपसे पैमेंट मोड के बारे में पूछा जाएगा। अगर आप ऑनलाइन पैमेंट करना चाहते हैं तो आप वहां पर कर सकते हैं नहीं तो आप कैश ऑन डिलीवरी सिलेक्ट कर सकते हैं।

ये सब करने के बाद आप बुक नाउ ऑप्शन पर क्लिक करें। इस प्रोसेस से आपका रिफिल बुक हो जाएगा। यहां पर आप अपना मोबाइल नंबर भी रजिस्टर्ड कर सकते हैं। जो बुकिंग वाले ऑप्शन में ही मौजूद है।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories