Friday, September 15th, 2017 10:33:32
Flash

ऐसे करें बिना बिजली के मोबाइल चार्ज




ऐसे करें बिना बिजली के मोबाइल चार्जAuto & Technology

Sponsored




कई बार हमारें साथ ऐसा होता है कि हम कही पहाडों में ख़ूबसूरत वादियों की सैर पर निकल जातें है और हमारें मोबाईल की बैटरी भी ख़त्म हो जाती है मगर कभी आप ने यह सोचा है कि इस समस्या से कैसे बचा जाएं यदि नही तो चलिए आज हम आपको बताने वाले है कुछ ऐसी टिप्स जिन से आप बिना बिजली के अपने फ़ोन की बैट्री चार्ज कर सकते हैं और इस समस्या से आसनी से निजात पा सकते है। तो चलिए जानतें है उन आसन टिप्सों के बारें में जिन से बिना बिजली के अपने फ़ोन की बैट्री चार्ज कर सकते हैं.

ज़रूरी सामान

इस काम को अंजाम देने के लिए सबसे पहले तो आपको एक कार यूएसबी अडैप्टर (कार सिगरैट लाइटर), फोन को चार्ज करने वाली तार (यूएसबी केबल), 9 वोल्ट की बैटरी, धातु की एक चिप और एक पेन स्प्रिंग या पेंच टाइट करने के वाला पाना की जरूरत पड़ेगी.

इसके बाद आपको कुछ नही करना है बस एक कम तीव्रता वाला छोटा सा इलेक्ट्रिकल फ़ील्ड तैयार करना है और इसी की मदद से आपको अपना मोबाईल चार्ज करना है.

पहला स्टेपः मेटल चिप को खोलिए और उसे बैट्री के निगेटिव पोल की तरफ चिप लगाइए

दूसरा स्टेपः कार एडैप्टर को बैट्री के पॉजिटिव पोल पर लगाइए

तीसरा स्टेपः एडैप्टर के धातु वाले हिस्से की तरफ वाले चिप के एक सिरे को दबाएं

अब हमें चिप के सिरे और एडैप्टर के धातु वाले हिस्से का आपस में संपर्क करवाना है. ऐसा करने से बैट्री के भीतर मौजूद इलेक्ट्रोंस में तेज़ी से प्रवाह होने लगेगा जिससे बिजली बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

अब आपका बिना बिजली का चार्जर तैयार है, सिर्फ आपको अपने मोबाइल को यूएसबी सॉकेट से जोड़ना है और ऐसा करने के बाद आप अपने फोन को इमरजेंसी ज़रूरत के लिए चार्ज कर सकते हैं.

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories