Friday, September 1st, 2017 19:39:36
Flash

इंटरनेट पर वायरल फोटो असली या नकली जानिए




Auto & Technology

सोशल मीडिया पर आए दिन कई तस्वीरे जल्दी से वायरल होने लगते है। लोग बिना कुछ जाने इन तस्वीरों को शेयर और लाइक करते है। इन तस्वीरों के पीछे क्या हकीकत है इसे जानने की कोई कोशिश नहीं करता। सोशल साइट पर किसी भी फोटो का वायरल हो जाना आजकल आम बात है लेकिन ये भी तो हो सकता है कि वायरल होने वाली फोटो फेक हो या फोटोशॉप इमेज हो। अगर ऐसा हुआ तो आप कैसे पता लगाएंगे कि इस फोटो के पीछे की क्या कहानी है ये फोटो कहां से आई। हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे है जो आपको इन वायरल फोटो के पीछे की कहानी बताने में आपकी मदद करेंगे।

facebook girl

गूगल के पास असली और नकली फोटो पहचान करने का टूल है जिसे आम लोग भी यूज कर सकते हैं। यहां आपको यह पता चलेगा कि वो फोटो कहां कब की है और कहां से ली गई है। हम आपको बताते हैं कि अगर आपको भी कोई ऐसी फोटो मिले जो आपको अटपटी लग रही है तो आप ऐसे उस फोटो की प्रमाणिकता की जांच कर सकते हैं।

google image

इस तरह जाने फोटो की हकीकत
अपने इंटरनेट ब्राउजर में images.google.com टाइप करें। अब सर्च बॉक्स के राइट में आपको एक कैमरा आइकन दिखेगा उस पर क्लिक करें
अपलोड इमेज पर क्लिक करें और जिस फोटो के बारे में जानकारी चाहिए, उसे सेलेक्ट करें। अब अगर इंटरनेट पर वो फोटो कहीं भी होगी, उसकी जानकारी आपको मिल जाएगी।

अगर आप ऑनलाइन कोई भी इमेज देख रहे है और उस के बारें में पता करना चाहते है तो इमेज पर जाकर राइट क्लिक करें ओर सर्च गूगल फॉर इमेज पर क्लिक करें। इसके बाद गूगल आपको बताएगा वो इमेज कहा कि और आपके सामने उससे जुड़ी हुई फोटो होगी और अगर इंटरनेट से लिया गया है तो उसका ऑरिजिनल दिखेगा।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories