Wednesday, September 13th, 2017 02:38:13
Flash

3 ट्रिक्स : बिना बैंक गए अकाउंट से लिंक करें अपना आधार




3 ट्रिक्स : बिना बैंक गए अकाउंट से लिंक करें अपना आधारBusiness

Sponsored




अब सभी बैंक ग्राहकों को लिए जरूरी हो गया कि वह अपने बैंक खाते से अपने आधार नंबर को जोड़े | जिसके लिए 31 दिसंबर 2017 आखिरी तारीख दी गई है | देखा जाए तो, अभी सभी ग्राहकों के पास करीबन साढ़े चार महीनो का समय है | इसी के चलते आप इन 3 तरीको के इस्तेमाल से अपने बैंक खाते को अपने आधार नंबर से जोड़ सकते है, वों भी घर बैठे |

  • ATM मशीन के जरिए अपने आधार को जोड़े :-

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक SBI ग्राहक उनके किसी भी ATM पर जाकर अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करें और फिर अपना पिन डालने के बाद सर्विस रजिस्ट्रेशन के बटन पर टच करें। सर्विस रजिस्ट्रेशन में एंट्री लेने के बाद आपको आधार रजिस्ट्रेशन सिलेक्ट करना होगा। आधार रजिस्ट्रेशन पर जाने के बाद ग्राहक को अपना सेविंग या करेंट एकाउंट नंबर सिलेक्ट करना होगा जिसके बाद दो बार आधार नंबर भरना पड़ेगा। ऐसा करने पर आपका खाता आधार से लिंक हो जाएगा।

  • नेट बैंकिंग से अपने आधार को जोड़े :-

SBI के ग्राहक नेट बैंकिंग के जरिए भी अपने आधार नंबर को बैंक खाते से जोड़ सकते हैं। इसके लिए ग्राहक को स्टेट बैंक की वेबसाइट ऑनलाइन एसबीआई डॉट काम (www.onlinesbi.com) पर विजिट के जरिए अपना नेट बैंकिंग एकाउंट खोलना होगा। नेट बैंकिंग एकाउंट लॉगिन करने के बाद माई एकाउंट्स (My Accounts) ऑप्शन में लिंक योर आधार नंबर (Link your Aadhar Number) ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने के बाद एक स्क्रीन खुलेगी जिसके जरिए आपको एकाउंट नंबर सिलेक्ट करना पड़ेगा और अपना आधार नंबर भरना होगा। ऐसा करने के बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना है।

  • SMS के जरिए अपने आधार को जोड़े :-

SBI के मुताबिक उसके ग्राहक अपने रजिस्टर्ड नंबर से भी बैंक खाते को आधार से जोड़ सकते हैं। बैंक खाते के साथ आपका जो फोन नंबर पंजीकृत है उस नंबर से एक फॉरमेट में 567676 पर SMS करना पड़ेगा। फॉरमेट इस तरह से है। UIDAI (Space) Aadhar Number (Space) Account Number इसके बाद आपको बैंक की तरफ से बैंक की तरफ से मिलने वाले नंबर का कन्फर्मेशन आपको आ जाएगा। बाद में बैंक आधार नंबर की जानकारी को UIDAI से वेरिफाई करेगा अगर वेरिफिकेशन फेल होता है तो फिर से बैंक की तरफ से आपको मैसेज आएगा जिसमें बैंक आपसे आधार कार्ड के साथ बैंक में उपस्थित होने के लिए कहेगा।

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories