Friday, October 20th, 2017 08:48:09
Flash

बिना मेकअप के खूबसूरत दिखने के लिए पढ़े ये टिप्स




Health & Food

without makeup

खूबसूरत दिखना हर किसी का ख्वाब होता है इस ख्वाब को पूरा करने के लिए महिलाए और लड़कियां कुछ न कुछ ट्राय करते रहते है। जैसे किसी क्रीम, पाउडर, फाउंडेशन, साबुन, कंडीशनर, फेसपेक, फेसवाश दुनियाभर की चीजे। ये सारी चीजे आपको खूबसूरत बनाने के लिए जरूरी भी है। महिलाएं अक्सर खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप का यूज करती है। मेकअप द्वारा हर किसी को खूबसूरत बनाया जा सकता है पर खूबसूरत बनने की कला, वो भी बिना मेकअप के, इसे सीखने की ज़रूरत होती है। दिलचस्प बात यह है की खूबसूरत दिखना, वो भी बिना मेकअप के, बहुत ज़्यादा मुश्किल काम भी नहीं है। इसके लिए ज़रूरत है केवल नियमित देखभाल और पोषण की। आगे पढ़िये कुछ मेकअप टिप्स । जानें, कैसे खूबसूरत लगें? वो भी बिना मेकअप किए।

1. भरपूर पानी पिए
पानी आपकी स्किन ग्लो और नम बनाए रखता हैं। बिना मेकअप के सुंदर दिखने के लिए ज़्यादा मात्रा में पानी पीना बहुत ज़रूरी होता है। यह शरीर में उपस्थित टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है साथ ही त्वचा और बॉडी को हाइड्रेट करता है।

2. सही खाना लें
प्राकृतिक रूप से सुंदर दिखने के लिए आपके लिए सबसे जरूरी है कि आप जो खा रहे है वो भोजन सहीं हो। वो आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक न हो। आपके भोजन में फलों और पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें, इनमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होता है जो सुंदर दिखने के लिए काफी जरूरी होता है। फल और सब्जियां हमारे शरीर को विटामिन्स और मिनरल्स के साथ फाइबर प्रदान करते है जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता हैं। इसके साथ ही बॉडी को एनर्जी भी देते है।

3. एक्सरसाइज
आप माने या न माने लेकिन आपके लिए एक्सरसाइज आपकी स्किन को ग्लो करने और सुंदर बनाने मे ंकाफी मददगार होती हैं। जो लोग नियमित योगा व व्यायाम करते है उनकी उम्र काफी कम नजर आती हैं। एक्सरसाइज सुदंर दिखने के लिए काफी जरूरी है। ये आपको पूरी तरह स्वस्थ रखती है। रोज नियमित रूप से व्यायाम करना आपकी सेहत और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है।

4. नीदं पूरी लें
नींद पूरी न होने के कारण आपकी दिनचर्या तो गड़बड़ होती ही है साथ ही आपकी त्वचा पर भी इसका काफी गहरा प्रभाव पड़ता हैं। आजकल लोगों में डार्क सर्कल जैसी प्रॉब्लम्स देखने को मिल रहीं है जिसका प्रमुख कारण नींद है। आप पर्याप्त नींद ले। जिससे आपकी स्किन को भी आराम मिले और वो प्राकृतिक रूप से सुंदर दिख सके।

4. स्मोकिंग और ड्रिकिंग से रहे कोसो दूर
अगर आप खूबसूरत और जवां दिखना चाहती है तो अपनी लाइफस्टाइल में से स्मोकिंग और अल्कोहल को दूर कर दिजिए। अगर आपको इनमें से किसी भी चीज की आदत है तो ये चीजे आपको भीतर से नुकसान पहुंचाती है। इनके यूज के साथ आपको खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप का यूज करना पढ़ सकता है।

5. डेड स्किन रिमूव करें
नेचुरली खूबसूरत दिखने के लिए आपको अपने शरीर से डेड स्किन रिमूव करना जरूरी है। डेड स्किन रिमूव करने में त्वचा में छिपे मैल, गंदगी और मृत कोशिकाओं को बाहर निकाल त्वचा को नयी चमक मिलती हैं जिसके कारण त्वचा सांस ले पाती है। और उनमें नई कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद मिलती हैं। आप हफ्ते में दो बार स्क्रबिंग करके डेड स्किन रिमूव कर सकते हैं।

6. प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें
खूबसूरत दिखने के लिए हम आमतौर पर केमिकल से भरे कॉस्मेटिक्स का प्रयोग करते है जो हमे तुरंत खूबसूरत बना देते है पर बाद में ये बुरी तरह स्किन को प्रभावित करते है। लेकिन प्रकृति के पास हमारी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए कई चीजे है हम इनका उपयोग करके भी प्राकृतिक रूप से खूबसूरत बन सकते हैं। आप मुलतानी मिट्टी का फेसपेक लगा सकते है, टोनिंग के लिए गुलाब जल और नीम या तुलसी के पत्तों का प्रयोग कर सकते हैं।

7. पिंपल और दाग को हटाएं
आपकी खूबसूरती के सबसे बड़े दुश्मन होते है पिंपल और उनके निशान जो आपकी अच्छी खूबसूरत स्किन को खराब दिखाते है। ऐसे बहुत सारे घरेलू उपाय है जिनसे पिंपल दूर हो सकते है। ये उपाय आपको प्राकृतिक रूप से खूबसूरत दिखाने में काफी मददगार हो सकते हैं। पढ़े- पिंपल्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

8. डार्क सर्कल हटाएं
नींद और अत्यधिक व्यस्त लाइफ के कारण डार्क सर्कल जैसी प्रॉब्लम होना आम बात है लेकिन ये डार्क सर्कल आपके चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ते है। इन्हे हटाने के लिए भी कई घरेलू नुस्खे है जिन्हे यूज करके आप डार्क सर्कल हटा सकते हैं। डार्क सर्कल हटाने के लिए आप आलू के रस में नारियल या बादाम तेल मिलाकर उससे सर्कुलर मसाज नियमित करें। इससे आपके डार्क सर्कल कुछ ही दिनों मे गायब हो जाएंगे। पढ़े- 7 दिनों में घरेलू नुस्खों से दूर करें Dark Cirlce

9. फाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर करें
मेकअप के साथ आप फाइन लाइन्स और झुर्रियों को तो छुपा सकते है पर अगर आप बिना मेकअप के खूबसूरत दिखना चाहती है तो आपको ये फाइन लाइन्स छिपाना होगी। फाइन लाइन्स के लिए आप बाजार से काई एंटीरिंकल क्रीम ले सकती हैं। इसके अलावा आप अंडे और प्याज के रस को मिलाकर हफ्ते में दो बार प्रयोग करेंं। इससे आपको फाइन लाइन्स और झुर्रियों से छुटकारा मिलेगा।

10. होठों का ध्यान रखें
आप अगर खूबसूरत है और आपके होठ साफ सुथरे गुलाबी नहीं है तो ये आपकी खूबसूरती को बिगाड़ सकते हैं। अपने होठों का नियमित ध्यान रखे। इन्हे साफ करें । इनकी नमी को बरकरार रखने के लिए लिपबाम का प्रयोग करे। होठों को गुलाबी बनाएं रखने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी कर सकती है। पढ़े- Lips को खूबसूरत और Attractive बनाएंगी ये Tips

11. बालों और दांतों का ध्यान
आपको प्राकृतिक रूप से खूबसूरत बनाने के लिए आपके बाल और आपके दांत काफी मददगार होते है। आपके घने और चमकदार बाल आपको सभी के बीच खूबसूरत बनाते है। अपने बालों और दांतों की सफाई का ध्यान रखें। पीले दांत भी आपकी खूबसूरती को बिगाड़ सकतें है।

12. सही ड्रेस और हेयरस्टाइल चुनें
आपको प्राकृतिक रूप से खूबसूरत दिखाने में आपकी हेयरस्टाइल और आपकी ड्रेस काफी मददगार होते हैं। आपकी बॉडी और फेस से मेल खाती हुई हेयरस्टाइल आपको सबसे अलग बनाती हैं। इसी तरह ड्रेस का चुनाव भी सोच समझ के करें अपनी बॉडी और स्किन कलर को देखते हुए किसी भी अच्छी सी ड्रेस को चुने।

अगर आपको ये जानकारी अच्छी व उपयोगी लगी तो आप इसे अपने फेसबुक अकाउंट या किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें और अपने दोस्तों को भी बताएं। अपनी प्रतिक्रियाएं आप कमेंट बॉक्स में दे सकतें है। 

Sponsored





Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories