Friday, October 20th, 2017 18:11:55
Flash

जानिए घर बैठे मोबाइल से कैसे बनेगा कलर वोटर आईडी कार्ड




जानिए घर बैठे मोबाइल से कैसे बनेगा कलर वोटर आईडी कार्डSocial

Sponsored




आजकल कई लोग हैं जो 18 साल के हो गए हैं और अपना वोटर आईडी कार्ड बनवाना चाहते हैं लेकिन ये समझ नहीं आता कि कहां पर बनवाएं। हालांकि कई लोगों को पता है कि वोटर आईडी कार्ड कलेक्टर ऑफिस में या किसी निश्चित जगह पर बनते हैं लेकिन वे वहां जाने और डॉक्यूमेंटेशन के तामझाम से डरते हैं। तो हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसा रास्ता जिससे आप घर बैठे ही मोबाइल या इंटरनेट की मदद से अपना वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं, वो भी कलर वोटर आईडी कार्ड। आइए आपको बताते हैं किस तरह घर बैठे आप कलर वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं…

क्या करना होगा
कलर वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए आपको ज्यादा भागदौड़ करने की जरूरत नहीं हैं और न ही आपको किसी ऑफिस के चक्कर लगाने की जरूरत है। इसे बनवाने के लिए आपको बस इंटरनेट का सहारा लेना हैं इसकी मदद से आप घर पर ही कलर वोटर आइडी कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले चुनाव आयोग की वेबसाइट www.nvsp.in पर जाना होगा। इसके बाद आप न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा।

भरना होगी सही जानकारी
रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद फार्म नं. 6 खुलेगा। इस फार्म में आपका ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर फिल करना होता है। अपना संपर्क देने से आपको यह सुविधा होगी कि आपसे संपर्क करना आसान हो जाएगा। इसके बाद इस फार्म में दी गई जानकारियों को आप सही तरीके से भरें और जरूरी डॉक्यूमेंट को अपलोड करके सबमिट कर दें। Next Page पर पढ़ें फार्म भरते समय किन डॉक्यूमेंट की होगी आवश्यकता…

nvsp

इन दस्तावेजों की पड़ेगी ज़रूरत
कलर वोटर आईडी बनवाने के लिए आपको एक कलर फोटो की ज़रूरत होती है जिसमें सफेद बैकग्राउंड होना चाहिए। इसके अलावा वोटर आईडी का फार्म जमा करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की ज़रूरत पड़ेगी जिन्हें आप फार्म भरते समय तैयार रखें। ये दस्तावेज हैं- पासपोर्ट, दसवीं की मार्कशीट, बर्थ सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइंसेंस, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, फोन बिल, पानी का बिल, बिजली का बिल, गैस का बिल, इनकम टैक्स का फार्म। इनमें से किन्हीं दो डॉक्यूमेंट को स्केन करके अपलोड करना होगा।

गलती हो जाने पर कर सकते हैं ठीक
अगर फार्म भरते समय आपसे कोई गलती हो गई है तो आप 15 दिन के भीतर उसे फिर से ठीक कर सकते हैं। लेकिन याद रखें फार्म में एडिट 15 दिनों के अंदर ही होगा। इसके अलावा आप अपने फार्म का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

घर आएगा अधिकारी
आपके फार्म भरने के बाद आपके डॉक्यूमेंट सत्यापित करने के लिए बूथ लेवल अधिकारी आपके घर आएगा। वह उन दस्तावेजों को चेक करेगा जिन्हें आपने अपलोड किया है। इसके बाद करीब महीने भर के अंदर-अंदर आपको भारतीय पोस्ट के माध्यम से वोटर आईडी कार्ड घर पर पहुंचा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें-

अब घर बैठे मोबाइल से बनाएं अपना वोटर आइडी कार्ड

घर बैठे कर सकते हैं आधार कार्ड में सुधार, पढ़ें ये टिप्स

Sponsored





Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories