Wednesday, September 6th, 2017 23:17:36
Flash

खो गया आधार कार्ड तो ऐसे करें अपने आधार कार्ड को तुरंत लॉक




खो गया आधार कार्ड तो ऐसे करें अपने आधार कार्ड को तुरंत लॉकAuto & Technology

Sponsored




केन्द्र सरकार ने 11.44 लाख से ज्यादा पैन कार्ड रद्द कर दिए हैं और यह कदम इसलिए उठाया गया, क्योंकि कुछ जगहों पर एक व्यक्ति के नाम पर एक से ज्यादा कार्ड डिस्ट्रीब्यूट किए गए हैं। कुछ मामले ऐसे भी सामने आए हैं जहां लोगों ने आधार बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण का दुरुपयोग किया है। जिन लोगों ने अपने आधार कार्ड का कुछ समय तक उपयोग नहीं किया है, उन्हें UIDAI से एक ईमेल मिला है कि उनका डेटा बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से पहुंचा है और यह स्पष्ट रूप से काफी खतरनाक है

जब आप आधार कार्ड बनाने जाते है, तो आप सरकार को अपने फिंगरप्रिंट और रेटिना स्कैन का डेटा भी देते हैं। इसे बायोमैट्रिक डेटा कहा जाता है आपके बायोमेट्रिक डाटा का उपयोग आधार वेरिफिकेशन के लिए किया जा सकता है, उदाहरण के लिए जब आप सिम कार्ड पाने के लिए पहचान के प्रमाण के रूप में आधार कार्ड जमा करते हैं, तो आप अपनी फिंगरप्रिंट का उपयोग कर सकते हैं ताकि दूरसंचार कंपनी आपकी पहचान की जानकारी प्राप्त कर सके। ऐसा करने से, यह जल्दी से आईडी प्रमाणीकृत कर देता है, KYC वेरिफिकेशन जैसी चीजों को तेज कर देता है.

अपने आधार की जानकारी को गलत उपयोग से बचाने के लिए बायोमेट्रिक जानकारी को लॉक कर सकते हैं. यदि आप UIDAI के सर्वर पर संग्रहीत अपनी बायोमेट्रिक जानकारी को लॉक करते हैं तो किसी भी दुरुपयोग से बचा जा सकता है। बायोमेट्रिक डेटा किसी और के द्वारा नहीं पहुंचाया जा सकेगा.  जब भी आपको सत्यापन के लिए इसका उपयोग करने की आवश्यकता हो, तब इसे अनलॉक कर सकते हैं, और फिर इसे एक बार फिर से लॉक कर सकते हैं

आधार कार्ड का बायोमैट्रिक डाटा कैसे लॉक करें :

1.इसके लिए आपको सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा। अब बायोमैट्रिक लॉक के लिंक पर क्लिक करें।

2.अब आधार नंबर एंटर कर ओटीपी पर क्लिक करें। इसके बाद एक पेज ओपन होगा। यहां एक बार फिर से आधार नंबर एंटर करें। इसके बाद Captcha कोड डालें। अब जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करें। यह ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा।

ओटीपी वेरिफाई करते ही एक पेज ओपन होगा। यहां बायोमैट्रिक लॉकिंग को ऑन कर दें। इसके लिए आपको सिक्योरिटी कोड एंटर करना होगा। इसके बाद इनेबल पर क्लिक कर दें। ऐसा करने से आपका डाटा लॉक हो जाएगा।

 

बायोमैट्रिक डाटा कैसे करें दोबारा अनलॉक?

अब जब भी आपको यह डाटा अनलॉक करना होगा तो इसे आसानी से किया जा सकता है। ध्यान रहे की यह डाटा मात्र 20 मिनट के लिए ही अनलॉक होगा। इसके बाद यह दोबारा लॉक हो जाएगा। इसके लिए आपको ऊपर दिए गए तीनों स्टेप्स को फॉलो कर UNLOCK पर क्लिक करिए।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories