Friday, September 22nd, 2017 13:08:13
Flash

ज्यादा देर तक एसी में रहते हैं , तो हो जाइए सावधान




Health & Food

 Image result for air conditioner

पिछले कुछ वर्षों में गरमी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है। खासकर के मुंबई और दिल्ली जैसे शहरों में जहां हरियाली की कमी और प्रदूषण की वजह से लोगो का जीना बेहाल है वहां पारा भी लगातार ऊपर ही उठता रहा है। ऐसे में AC ने लगभग हर घर में अपनी जगह बनाई है। घर से लेकर ऑफिस में लोग दिनभर AC में समय बिताने को मजबूर है। लेकिन क्या आप जानते है कि चिलचिलाती गरमी में सुकून के पल देने वाला AC, असल में आपका दुश्मन है| जी हां, मेडिकल रिसर्चस में ये बात सामने आयी है।

चारों तरफ से बंद होने के कारण AC कमरों में हवा हवा नहीं आती । हम कमरे का कोना कोना बंद कर देते है ताकि कमरे का तापमान हमारी चाह अनुसार हो जिससे ताजी हवा कमरे में बिलकुल भी नहीं आती। ताजी हवा की कमी के कारण थकान महसूस होने लगती है। अगर आप उन लोगों में से है जो एक मिनट के लिए भी अपना एयर कंडिशन्ड रूम नहीं छोड़ते तो सतर्क हो जाइये, आपको ‘सिक बिल्डिंग सिंड्रोम’ से ग्रसित हो सकते है।

AC में मौजूद नालियों की समय समय पर सफाई भी जरुरी है नहीं तो आपको सांस की गंभीर बीमारी होने की भी संभावनाएं बढ़ जाती है। कभी कभी कमरे का तापमान जरुरत से ज्यादा कम हो जाता है। अगर हम जगे हुए है तो उसे अपने अनुसार बदल देते है लेकिन जब हम नींद में होते है तो हम ऐसा नहीं कर पाते। तापमान कम होने के कारण आपकी मांसपेशियों में सिकुड़न और खिंचाव महसूस होने लगती है। मसलन पीठदर्द जैसी समस्याएं आम हो जाती है।

अगर आप अनुकूल तापमान में न रहकर ज्यादा ठंडा तापमान पसंद करते है तो आपकी हड्डियों को भी नुकसान पहुंच सकता है। और अगर यह दर्द लम्बे समय तक बरकार रहता है तो अर्थिराइटिस का खतरा बढ़ जाता है। AC हवा में मौजूद नमी को पूरी तरह सोख लेता है नतीजतन हमारी त्वचा रूखी हो जाती है। त्वचा की ऊपरी परत को नुकसान पहुंचता है और वह अपनी चमक खो देती है। समय से पहले झुर्रियां भी नजर आने लगती है और आप वक्त से पहले बूढ़े नजर आने लगते है।

आप ने अपनी मां को ये कहते हुए तो जरूर सुना होगा कि अचानक से तापमान बदलने पर ‘सरद-गरम’ हो जाता है। यही होता है जब आप AC कमरे से निकल कर अचानक बहार के तापमान में जाते है। हमारा शरीर इस बदलाव के हिसाब से ढलने में थोड़ा समय लेता है लेकिन AC से निकल सीधे बाहर जाने से शरीर ऐसा नहीं कर पाता और थकान जैसी समस्यायें होने लगती है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories