Wednesday, September 20th, 2017 17:53:39
Flash

मिनिमम बैलेंस के झंझट से बचना है, तो जान लीजिए इन अकाउंट्स के बारे में




Business

Image result for sbi

आज के समय में ज्यादातर बैंक ग्राहक के अकाउंट में जीरो बैलेंस होने पर चार्ज वसूलते हैं, जिससे बैंक में न्यूनतम बैलेंस रखना ग्राहक की मजबूरी होती है। लेकिन अगर आप इसी बात से परेशान हैं और इस झंझट से बचना चाहते हैं तो हम आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चार ऐसे अकाउंट्स के बारे में बताते हैं, जो आपको काफी राहत दे सकते हैं। जानिए इन अकाउंट्स के बारे में।

प्रधानमंत्री जनधन खाता-
पिछले साल लोगों के लिए शुरू हुआ जनधन खाता ग्राहकों के लिए राहत से भरा है। इस खाते के तहत आपके अकाउंट में जीरो बैलेंस हो, तब भी अलग से चार्ज नहीं लिया जाएगा। ये खाता प्रधानमंत्री योजना के तहत शुरू हुआ था, ताकि देश के हर नागरिक के पास अपना खाता हो। इसके अकाउंट यूजर्स को 1 लाख रूपए का दुघर्टना बीमा  कवर भी मिलता है। वहीं छह महीने पूरे होने के बाद ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है।

छोटी बचत बैंक खाता-
एसबीआई का  छोटी बचत बैंक खाता भी ग्राहकों के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन है। इसमें ग्राहकों के अधिकतम अमाउंट लिमिट 50 हजार है। अच्छी बात ये है कि इसके तहत ग्राहकों को एटीएम कम डेबिट कार्ड दिया जाता है। इसके लिए उनसे कोई शुल्क नहीं लिया जाता और न ही कोई साल का मेंटेनेंस चार्ज देना पड़ता है। इसके अलावा इस अकाउंट में एक साल में एक लाख रूपए से ज्यादा की राशि जमा नहीं हो सकती। साथ ही अगर आप अमाउंट निकालते हैं या ट्रंासफर कराते हैं, तो उसकी लिमिट भी 10 हजार रूपए है।

Image result for jan dhan account

बेसिक सेविंग्स बैंक खाता
अगर आप न्यूनतम बैलेंस के झंझट से बचना चाहते हैं तो आप बेसिक सेविंग्स बैंक खाता खुलवा सकते हैं। लेकिन इस खाते का एक नियम है, जिसके तहत आप अगर आप इस अकाउंट के यूजर हैं, तो आप अन्य कोई खाता नहीं खोल सकते। अगर ऐसा कोई खाता खोला भी है तो बेसिक सेविंग खाता खुलवाने के 30 दिन के अंदर उसे बंद करवाना पड़ेगा।

कॉर्पोरेट सैलरी खाता-
इस अकाउंट के भी लोगों को बहुत फायदे मिलते हैं। इसके तहत लोगों को पहले तो कागजी काम बहुत कम करना पड़ता है, साथ ही सैलरी मैनेजमेंट के खर्चे भी कम हो जाते हैं। इस अकाउंट की एक खास बात ये है कि अगर आप इस अकाउंट के यूजर हैं तो ग्राहक को इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा फ्री मिलेगी।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories