Monday, September 18th, 2017 12:10:24
Flash

पहली कार खरीदनें से पहले जरुर रखें इन बातों का ध्यान




पहली कार खरीदनें से पहले जरुर रखें इन बातों का ध्यानAuto & Technology

Sponsored




कार हर व्यक्ति खरीदता हैं कोई जल्दी तो कोई कुछ वक़्त के बाद लेकिन कारों के बारे में जानकारी हर व्यक्ति पास नही होती है. कार खरीदना मतलब अपने एक सपनें को पूरा कर लेना. हर व्यक्ति की चाह होती है कि वह किसी त्योहार के दिन कार खरीद कर घर लायें. इतना ही नहीं हमारें देश में ज्यादातर कारें त्योहार के समय ही खरीदीं जाती है. मगर पहली बार कार खरीदनें वालें अकसर जल्द बजी में कुछ गलितया भी कर देतें है. और यही कारण है कि कई बार लोग ठग लिए जाते हैं.

तो चलिए आज हम आपको बताने वालें है कुछ ऐसी जानकारी जिससे आप कारों की जानकारी को लेकर एक कदम आगे हो जाएंगे और ठगी का शिकार होने से भी बच जाएंगे.

-सबसे पहली बात की कार खरीदने वालों को एक बात जरुर ध्यान रखनी चाहिए कि डीलर एक सेल्समैन है और उसे अपनी चीज बेचनी है. इसलिए इंटरनेट के जमाने में आंख बंद कर उसपर भरोसा न करें.

-यदि कोई डीलर त्योहारों के समय ऑफर देता है या हम कह सकते है कि डिस्काउंट देता है तो साधारण सी बात है की कंपनी ने ऑफर दिया होगा. मगर जब कोई डीलर बिना किसी खास स्कीम के भी डिस्काउंट दे रहा है तो थोड़ा सचेत हो जाएं. कई बार क्या होता है कि डीलर्स पुरानी इंवेंट्री को बेचने के चक्कर में होता है. तो ऐसे में फिर सही होगा कि आप गाड़ी को चेक कर ले. चाहे तो आप गाड़ी का VIN (वेहिकल आइडेंटिफिकेशन नंबर) जरूर जांच लें इससे ये पता चलता है कि कार किस साल में बनी है. ये अक्सर इंजन पर लिखा होता है.

-कार खरीदते समय दूसरी अहम बात याद रखे कि पूरी कार की इंश्योरेंस के साथ अलग-अलग पार्ट्स की वारंटी भी आति है जैसे टायर, स्टीरियो, बैटरी आदि. इनके वारंटी कार्ड्स ध्यान से रख लें.

-कई बार क्या होता है कि हम कार ड्राइव कर, ब्रेक लगाकर, स्टीयरिंग, इंजन आदि तो सब चेक कर लेते हैं, लेकिन यूएसबी पोर्ट, AUX केबल और पोर्ट, सीडी ड्राइवर आदि चेक नहीं करते. तो याद रहे इन्हें भी जरुर चेक करें.

-भले ही आप अच्छे जानकर है फिर भी आप इंजन ऑयल और कूलेंट भी चेक करें और अपने डीलर से इन दोनों का लेवल पता करना न भूलें. इससे आप छोटी-छोटी समस्यों से बच जायेंगें.

-अपनी कार के बिल को अच्छे से जांच लें. ये जरूरी इसलिए है क्योंकि कई बार डीलर्स आपको एक्स्ट्रा चार्ज कर देते हैं. वही कई डीलर्स आप से बोलेंगे कि 3-4 हजार में हम आपको जयादा एक्सेसरीज देगे तो खुशी मत हो आप बल्कि उस से पूछे की क्या-क्या एक्सेसरीज वह हमे देगा कई बार क्या होता है कि हम त्योहारों के समय ज्यादा पूछताछ नही करते है और बाद में मालूम चलता है कि यह एक्सेसरी आपको कम दाम में मिल सकती थी.

-सेफ्टी फीचर पर हमेशा ध्यान रखें क्योंकि हमें भारतीय रोड पर चलना है. जहाँ हमे ट्रैफिक और साइड कट और गड्ढों से बचना है.

नोट: यह केवल हमारें सुझाव.

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories