Friday, September 1st, 2017
Flash

कपल्स में प्यार के साथ जरूरी है दोस्ती




Social

By Pratibha Mishra

आए दिन कपल्स के बीच में झगड़ा, तनाव, तलाक की खबरें आती रहती हैं, ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि वो एक-दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं और एक-दूसरे से खुलकर बात नहीं करते। कपल्स के बीच तकरार की एक और वजह शायद यह है कि उनके बीच में दोस्ती का रिश्ता नहीं होता। दोस्ती का रिश्ता ऐसा रिश्ता है, जो कई रिश्तों को तोडने से बचाता है। एक दोस्त ही होता है, जिसके सामने आप खुद को हूबहू पेश करते हैं। ऐसा बचपन से देख रहें होंगे कि आप घर में कुछ और होते हैं और दोस्तों के सामने कुछ और। दोस्तों से आप अपनी जिंदगी से जुड़े सारे अनुभव शेयर कर सकते हैं।

couple frends

ऐसा कहने का कतई मतलब नहीं है कि घर में कुछ भी बताना गलत है। लेकिन जिंदगी में हर इंसान की अलग-अलग अहमियत होती है। कभी-कभी परिवार के सदस्य जो बात नहीं समझ पाते दोस्त बिना कहे ही बहुत कुछ समझ जाते हैं। इसलिए हर रिश्ते में पहले दोस्ती होना बहुत जरूरी है, चाहे वो मां-बाप, भाई-बहन, या फिर कपल्स के बीच का रिश्ता ही क्यों न हो।

परिवार के बाद अगर आपको पूरी जिंदगी किसी के साथ रहना है तो वो है आपका पार्टनर। आपके बीच में सबसे पहले जरूरी है दोस्ती। अगर आप दोस्त हैं तो एक दूसरे को समझेंगे और झगड़े भी कम होंगे। हमेशा अपने प्यार की शुरुआत दोस्ती से करें। अमेरिका के इंडियाना स्थित पर्ड्यू यूनिवर्सिटी के मनोवैज्ञानिकों के द्वारा 182 कपल्स पर किए गए एक शोध के अनुसार, जिन कपल्स के बीच में प्यार के साथ दोस्ती का रिश्ता होता है उनका रिश्ता लंबे समय तक बना रहता है। अगर आप भी प्यार के रिश्ते में दोस्ती को हमेशा बरकरार रखना चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

freind couple 3

अच्छी अंडरस्टैंडिंग बनाएं
आपके बीच में प्यार तभी हो सकता है, जब आपस में अच्छी अंडरस्टैंडिंग होगी। यह तभी संभव होगा, जब आप एक अच्छे दोस्त होंगे। आप दोनों के बीच में कोई भी प्रॉबलम हो तो उसे आप एक दोस्त की तरह खुलकर एक-दूसरे से बताएं और समझने की कोशिश करें। उसे सुलझाने का प्रयास करें। आपस में अंडरस्टैंडिंग होने से कई बिगड़ते रिश्ते भी बन जाते हैं।

Young romantic couple sitting on sofa in front of fireplace at home, looking at each other, talking.

कम्यूनिकेशन गैप न रखें
अगर आप या आपके पार्टनर कुछ दिन के लिए बाहर जाते हैं तो आप उनसे बात करना कम न करें। जहां भी गए हैं उनका हाल पूछते रहें। खाना खाया या नहीं इसके लिए भी पूछें। पूरे दिन क्या किया चाहे वो अच्छी हो या बूरी एक-दूसरे को बताएं। आपने उस जगह कोई नई चीज देखी शेयर करें। उनसे आप दूर हैं उन्हें इस बात का बिल्कुल एहसास न होने दें।

friend couple 3

बाते न छिपाएं
आप अपने पार्टनर से हर चीज शेयर करने की आदत डालें जैसे बचपन में आप अपने दोस्तों से हर बात बताते थे। बिल्कुल उसी तरह अपने पार्टनर से हर बात बताने की आदत डालें, ताकि उन्हें आपके बारे में हर चीज पता हो और भविष्य में कभी कोई प्रॉब्लम आने पर वो आपका पक्ष ले सकें। चाहें छोटी बात हो या बड़ी बात हो जरूर बताएं। इससे आपके रिश्तों में कड़वाहट नहीं आएगी।

friend couple

विश्वास बनाएं रखें
विश्वास किसी भी रिश्ते की नींव होती है इसके बिना कोई भी रिश्ता नहीं चल सकता। किसी भी रिश्ते की शुरुआत विश्वास से ही होती है। दोस्त चाहें एक दूसरे को कितना भी बुरा-भला सुनाएं, लेकिन सच्चा दोस्त कभी विश्वास नहीं तोड़ता। इसलिए अपने प्यार के रिश्ते में दोस्त की तरह विश्वास करना सीखें।

friend
पार्टनर को लेकर क्लीयर रहें
यह सबसे जरूरी है कि कभी भी अपने पार्टनर को लेकर संदेह न करें। आप जिसके साथ रिश्ता जोडऩे जा रहे हैं अगर उसको लेकर मन में कोई संदेह है तो उससे बेजिझक पूछ लें। जिस तरह दोस्ती में एक-दूसरे से हर बात क्लीयर कर लेते हैं उसी तरह अपने पार्टनर से भी कर लें। इससे आगे चलकर आपके रिश्ते में कोई समस्या नहीं आएगी साथ ही आपका रिश्ता और मजबूत होगा।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories