Friday, August 18th, 2017
Flash

AIIMS में एक्स-रे लेकर अल्ट्रासाउंड टेस्ट तक सब फ्री में




Health & Food

Sponsored

देश के किसी भी बड़े अस्पताल में कोई टेस्ट कराना यूं तो आसान नहीं होता। जाहिर है इन नामी अस्पतालों में होने वाले टेस्ट का खर्चा ही हजारों रूपए का आता है। लेकिन अगर आप देश के सबसे बड़े अस्पताल एम्स में कोई टेस्ट कराना चाहते हैं तो बिल्कुल फ्री में करा सकते हैं। आप भी सोच रहे होंगे कि इतने बड़े अस्पताल में टेस्ट फ्री में कैसे। दरअसल, सरकारी अस्पताल एम्स ने मरीजों को एक तोहफा देने का प्लान बनाया है। जिसके तहत इस अस्पताल में मरीजों के सभी टेस्ट मुफ्त में किए जाएंगे। एम्स ऐसी योजना पर काम कर रहा है , जिसके लागू होने के बाद 500 रूपए से कम की कीमत वाले सभी टेस्ट फ्री में होंगे। यह प्रस्ताव स्वास्थ्य मंत्रालय के पास भेजा जाएगा।


एम्स के डायरेक्टर डॉ.रणदीप गुलेरिया कहते हैं कि अगर ये प्रस्ताव लागू हो गया तो 500 रूपए से कम के सभी टेस्ट फ्री में किए जाएंगे। लेकिन प्राइवेट वॉर्ड की फीस में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है। अगर ये प्रस्ताव लागू हो गया तो एक्स रे, अल्ट्रासाउंड, ब्लड टेस्ट जैसे कई टेस्टों की वजह से जेब पर भारी पडऩे वाले खर्च से राहत मिलेगी।

हर रोज होते हैं 10 हजार से ज्यादा टेस्ट-

डॉ. गुलेरिया बताते हैं कि एम्स में हर रोज 10 हजार से भी ज्यादा मरीज टेस्ट कराने आते हैं, वहीं रोजाना 2 हजार लोग भर्ती होने आते हैं। आपको जानकर हैरत होगी कि एम्स हर साल 101 करोड़ रूपए की कमाई इन टेस्टों, एडमिशन और रजिस्ट्रेशन फीस से ही कर लेता है।एम्स ने यह फैसला 15 डॉक्टरों की कमेटी बनाने के बाद किया है. कमेटी अस्पताल में आ रहे मरीजों को किस प्रकार की परेशानी झेलनी पड़ती है इस पर काम कर रही थी

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories