Friday, September 1st, 2017 18:24:13
Flash

एक ही दिन में बिल गेट्स को पछाड़ कर बने दुनिया के सबसे अमीर




एक ही दिन में बिल गेट्स को पछाड़ कर बने दुनिया के सबसे अमीरBusiness

Sponsored




वॉल स्ट्रीट में बतौर एक एम्प्लोयी काम करने वाले जेफ बेजोस आज माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को पछाड़ कर दुनिया के सबसे अमीर शख़्स बन गए हैं। एक छोटी सी कंपनी से शुरुआत करने वाले बेजोस ने अपने घर के गैरेज से ही अपने ऑफिस का संचालन किया, कंपनी का नाम है अमेजन। जी हाँ, हुआ ना ताज्जुब अमेजन के जेफ बेजोस आज दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं।

बिल गेट्स कैसे खिसके नीचे?

एक ओर बिल गेट्स जहां दुनिया भर में अपनी अमीरी का लोहा मनवा रहे हैं, वहीं इस बार शेयर मार्केट की उथल-पुथल ने गेट्स को दूसरे एक पायदान पर नीचे धकेल दिया है। यह शेयर मार्केट का ही कमाल है कि अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस बिल गेट्स को पछाड़ कर आगे निकल गए हैं। फोर्ब्स और ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट ने इस बात का खुलासा किया है। रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज खुलने के साथ ही अमेजन का शेयर करीब 2% की तेजी के साथ 1,065 डॉलर पर खुला, जिससे बेजोस की कुल नेटवर्थ 90.9 अरब डॉलर(5.83 लाख करोड़ रु.) के पार पहुंच गई। जबकि बिल गेट्स की नेटवर्थ 90.7 अरब डॉलर (5.77 लाख करोड़ रु.) रह गई। माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक गेट्स 2013 से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार थे।

अमेजन की शुरुआती फंडिंग बेजोस के माता-पिता ने की थी

जेफ बेजोस ने वॉल स्ट्रीट की नौकरी छोड़ 1995 में अमेजन की शुरुआत की थी। तब इसका ऑफिस वॉशिंगटन में उनके घर का गैरेज था। कंपनी की शुरुआती फंडिंग उनके माता-पिता ने ही की। बेजोस कहते हैं कि जब उन्होंने पिता को अपना प्लान बताया तो उन्होंने पूछा, इंटरनेट क्या होता है? उनको मेरे आइडिया पर नहीं पर मुझ पर भरोसा था। मेरी कंपनी को पहले 2 हफ्तों में ही भविष्य नजर आ गया। 2 हफ्तों में कंपनी की कमाई 12 लाख 82 हजार रु. थी। 2 महीनों में ही अमेजन ने अमेरिका के 50 राज्यों में बिजनेस शुरू कर दिया। 1999 में टाइम ने बेजोस को पर्सन ऑफ द ईयर चुना। मैगजीन ने कहा कि अमेजन की वजह से ऑनलाइन शॉपिंग लोकप्रिय हुई है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories