Wednesday, July 26th, 2017
Flash

अमेरिका में घर खरीदने में भारत 5वे नंबर पर




Business

Related image

आज भारत के हर व्यक्ति की इच्छा विदेश में बसने की होती है। अब ज्यादातर व्यक्ति अपनी इस इच्छा को पूरी करने में जुटे हैं और वे कई हद तक सफल भी हो रहे हैं। आज ज्यादातर भारतीय अब विदेशों में जाकर बस गए हैं। इतना ही नहीं कई भारतीय तो ऐसे हैं, जिन्होंने वहां परमानेंट रहने के लिए अपनी खुद की प्रॉपटी खरीद ली है। बात अगर पिछले साल की करें दुनिया में भारतीय लोगों ने अमेरिका में सबसे ज्यादा मकान खरीदे हैं।

अमेरिकी की एजेंसी नेशनल एसोसिएशन ऑफ रिटेलर्स की रिपोर्ट के अनुसार मार्च 2017 में जारी हुए आंकड़ों से पता चला है कि पिछले 12 महीनों में भारतीय लोगों ने 7.8 बिलियन डॉलर के घर खरीदे हैं। अमेरिका में प्रॉपर्टी इंवेस्ट करने के मामले में भारत पांचवा सबसे बड़ा देश बन गया है। दिलचस्प बात तो ये है कि ये प्रॉपर्टी किसी कारोबार के लिए नहीं बल्कि रहने के लिए खरीदी गई है। जबकि चीन इस मामले में सबसे ऊपर है।

Related image

चीनी लोगों ने खरीदे 31.7 बिलियन के घर-

अमेरिका में चीन के लोगों ने सबसे ज्यादा प्रॉपर्टी खरीदी है। चीनी नागरिकों ने अमेरिका में तकरीबन 31.7 बिलियन डॉलर के घर खरीदे हैं। इस लिस्ट में चीन के बाद कनाडा, ब्रिटेन, मैक्सिको और फिर भारत है। हालांकि अप्रैल 2015 और मार्च 2016 के बीच भारतीयों ने अमेरिका में प्रॉपर्टी खरीदने के लिए 6.1 बिलियन डॉलर इंवेस्ट किए थे और सबसे बड़े खरीददारों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर रहे।

रिपोर्ट के मुताबिक चीन, भारत और मैक्सिको के ज्यादातर खरीददार अमेरिका में या तो काम कर रहे हैं या वहां रह रहे हैं। कनाडा और ब्रिटेन के ज्यादातर खरीददार अमेरिका में न रहते हैं और न काम करते हैं।

वहीं चीनी नागरिकों ने ज्यादातर प्रॉपर्टी कैलिफोर्निया के आसपास खरीदी है। भारतीयों ने अपने काम को ध्यान में रखते हुए प्रॉपर्टी खरीदी हैं। अगर आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो अप्रैल 2016 और मार्च 2017 के बीच विदेशी खरीददारों ने अमेरिका में 153 बिलियन डॉलर प्रॉपर्टी में इंवेस्ट किए हैं जबकि अप्रैल 2015 से मार्च 2016 के बीच 102.6 बिलियन डॉलर इंवेस्ट किया गया।



Follow Us

Youthens Poll

क्या वोट के लिए युवाओ को मुफ्त की रेवड़िया बांटना उनके आत्मसम्मान को चोट पहुचाना है उचित्त है

    Young Blogger

    Dont miss

    Related Article

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories