Friday, October 20th, 2017 14:43:58
Flash

Birthday Special: जब अक्षय की प्रेमिका से हुआ था सनी देओल को प्यार…




Birthday Special: जब अक्षय की प्रेमिका से हुआ था सनी देओल को प्यार…Entertainment

Sponsored




फिल्मों में एंग्री यंग मैन तो अमिताभ हैं ही लेकिन एक ऐसा हीरो भी है जो एंग्री मैन से भी दमदार है। ये हीरो है सनी देओल। इनकी फिल्म में मौज़ूदगी से ही लोगों को पता चल जाता है कि इस फिल्म में कितना एक्शन होने वाला है। इनके डायलॉग इतने दमदार होते हैं कि आज भी इनके चाहने वालों को इनके डायलॉग मुंह जुबानी याद हैं। सनी देओल को बॉलीवुड में एक एक्शन हीरो के नाम से ही अधिकतर जाना जाता है लेकिन वे एक्शन हीरो के अलावा बड़े पर्दे पर रोमांस और कॉमेडी भी करते हैं। वैसे सनी देओल के पिता धर्मेन्द्र के प्यार के किस्से को तो हर कोई जानता है। शादीशुदा होकर भी उन्होंने हेमा मालिनी से शादी की थी। ये शादी भी उन्होंने सभी के ख़िलाफ जाकर की थी। सनी देओल भी प्यार के मामले में पीछे नहीं हैं। 19 अक्टूबर को उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं सनी देओल के प्यार और उनकी ज़िन्दगी से जुड़ी कुछ ख़ास बातें…

बॉलीवुड के दमदार अभिनेता सनी देओल का जन्म 19 अक्टूबर 1956 में पंजाब में हुआ था। उनका रियल नाम अजय देओल है। सनी देओल के पिता धर्मेन्द्र को तो आप सभी जानते ही हैं उनकी माँ प्रकाश कौर हैं। सनी देओल फिल्मी परिवार से थे इसलिए उन्हें बॉलीवुड में आने में ज़्यादा संघर्ष नहीं करना पड़ा लेकिन उन्होंने बॉलीवुड और दर्शकों के दिलों में पहचान अपने दम पर बनाई है। सनी देओल ने फिल्मों में अपनी दमदार छवि से आम आदमी को भी हीरो बनने पर मजबूर किया। अधिकतर फिल्मों में वे एक आम आदमी ही होते थे जो अपने दम पर दुश्मन का सफाया करता था।

बेरोजगार बनकर कमाया था फिल्म फेयर अवार्ड

एक अभिनेता के तौर पर सनी देओल की डेब्यू फिल्म थी ‘बेताब’। ये फिल्म 1984 में रिलीज़ हुई थी जिसमें सनी देओल एक बेरोजगार युवक बने। इस फिल्म ने सनी देओल को ‘फिल्म फेयर’ अवार्ड भी दिलाया था। इस फिल्म में अमृता सिंह उनकी हीरोइन थी। इसी फिल्म में साथ काम करते-करते सनी को अमृता से प्यार हो गया। वैसे तो सनी देओल काफी शर्मीले स्वभाव के हैं लेकिन अमृता के साथ उनके प्यार के किस्से आज भी मशहूर हैं। दोनों का फिल्मी प्यार कब असली प्यार में बदल गया दोनों को पता ही नहीं चला। इस फिल्म के दौरान इन दोनों का प्यार काफी परवान चढ़ा। दोनों ने पब्लिकली एक दूसरे की तारीफ करना भी शुरू कर दी थी। अमृता को तो यह तक कहते हुए सुना था कि

‘‘उनके जीवन में यदि कोई रियल मैन है तो वो सनी ही हैं।’’

लेकिन जब अमृता को सनी के शादीशुदा होने की ख़बर लगी तब उन्होंने सनी से दूरियां बढ़ा ली।

ग़दर ने मचा दी धूम

सनी देओल ने अपने करियर में कई दमदार और हिट फिल्में दी हैं। जिसमें सबसे हिट और यादगार फिल्म है साल 2001 में आई ‘गदरः एक प्रेम कथा’ जिसने बड़े पर्दे पर धूम मचा दी। ये फिल्म थी हिंदुस्तान और पाकिस्तान के विभाजन पर आधारित जिसमें सनी देओल ने एक सिख की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में उन्हें पाकिस्तानी लड़की यानी अमीषा पटेल से प्यार हो जाता है और फिर शुरू होता है सनी देओल का ‘गदर’ जिसे देखकर ऑडियंस सीटियां बजाने पर मजबूर हो जाती है। इस फिल्म का हैंडपंप उखाड़ने वाला सीन तो आज भी सभी लोगों को याद है।

देशभक्ति फिल्मों में भी सनी का जलवा

सनी देओल ने गदर के अलावा और भी कई हिट फिल्म दी हैं। गदर में जहां वे सिख बने थे वहीं और फिल्मों में वे एक आम आदमी बनकर दुश्मन की खटिया खड़ी करते थे। उनकी चालबाज़, घायल, घातक, इंडियन, चैंपियन, जिद्दी, दामिनी, जानी दुश्मन, माँ तुझे सलाम, जो बोले सो निहाल, बिग ब्रदर ऐसी फिल्में हैं जिन्हें ऑडियंस हर वक्त देखना पसंद करती है।

सरदार के रूप में हुए ज्यादा हिट

सनी देओल एक सरदार के रूप में जब भी आते हैं तभी हिट होते हैं। सरदार के रूप में उनकी एक और यादगार फिल्म है जिसे आज भी लोग देखना पसंद करते हैं, ये फिल्म है ‘बॉर्डर’। जेपी दत्ता के प्रोडक्शन में बनी ये फिल्म भारत और पाकिस्तान के युद्ध पर आधारित थी। इस फिल्म में उनकी दमदार लीडर की भूमिका ने सभी की मन मोह लिया।

 लव अफेयर्स को लेकर भी चर्चा में

एक तरफ जहां वे अपनी दमदार एक्टिंग के लिए फेमस हैं वहीं दूसरी ओर वे अपने लव अफेयर्स को लेकर भी चर्चा में रहते हैं। अमृता के बाद उनका नाम बॉलीवुड के काका यानी राजेश खन्ना की पत्नी डिम्पल कपाड़िया के साथ भी जोड़ा गया था। ख़बरों की मानें तो शादीशुदा होने के बावजूद सनी ने डिंपल को एक पत्नी का अधिकार दे दिया था। हालांकि सनी और डिंपल ने हमेशा अपनी निजी ज़िन्दगी को छुपा कर रखा लेकिन उनका यह रिश्ता छुप नहीं पाया। इन दोनों का ये रिश्ता लगभग ग्यारह सालों तक चला। जिसके बाद दोनों दूर हो गए।

रवीना टंडन से भी जुड़ा नाम

डिम्पल से रिश्ता टूटने के बाद सनी देओल फिर से किसी प्यार के चक्कर में नहीं पड़ना चाहते थे। लेकिन ख़बरों के मुताबिक उनका नाम रवीना टंडन से भी जोड़ा गया था। फिल्म ‘जिद्दी’ के दौरान अक्षय कुमार और रवीना का ब्रेकअप हुआ था। जिसके बाद रवीना को किसी सहारे की ज़रूरत थी। अक्षय से ब्रेकअप के बाद सनी की दोस्ती ओर केयर ने रवीना को उनके करीब ला दिया। लेकिन उनका ये अफेयर भी ज़्यादा दिनों तक नहीं चल पाया।

कॉमिक फिल्मों में भी बनाई पहचान

सनी देओल को सभी एक दमदार एक्टर के रूप में तो जानते ही हैं लेकिन उन्होंने कई कॉमिक फिल्में भी की हैं जिसमें उन्होंने बेहतरीन कॉमेडी की है। वे एक बेहतरीन अभिनेता हैं इस बात को कहने की ज़रूरत तो नहीं है। बस उनके जन्मदिन पर हम यहीं कामना करते हैं कि वे खुश रहें और ऐसे ही बेहतरीन फिल्में बॉलीवुड को देते रहें।

Sponsored





Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories