Sunday, September 17th, 2017 07:40:04
Flash

जानिए क्या है 1 साल में ग्राहकों की चांदी करवाने वाली जियो की अगली स्कीम




जानिए क्या है 1 साल में ग्राहकों की चांदी करवाने वाली जियो की अगली स्कीमAuto & Technology

Sponsored




जियो को अपनी सर्विस लॉन्च किए एक साल पूरा हो गया है. जियो ने लगातार साल भर में एक के बाद एक ग्राहकों को ऑफर दिए हैं. जिससे देश में ग्राहकों में डेटा के प्रति अपना नज़रिया ही बदल गया है.

-कोई समय था जब हम 200 से 300 रूपये में महीने भर के लिए डेटा लेते थे. लेकिन जियों ने आज हमें टेंशन मुक्त कर दिया है. इन ऑफरों से ग्राहकों को फायदा हुआ है. वही मोबाइल फ़ोन कंपनियों को भयंकर घटा हुआ है.

जियो

– वोडाफ़ोन और एयरटेल देश की दो सबसे बड़ी मोबाइल फ़ोन कंपनियां हैं. मगर आज जियो के ऑफरों के आगे उन्होंने भी अपने घुटने टेक दिये हैं. इतना ही नही आज उन्हें जियो से बचने का कोई पुख़्ता आइडिया तक नहीं मिल रहा है क्योंकि जियों कपंनी लगातार अपना हिजाफा करती जा रही है.

-आपको बता दें कि सबसे पहले तो जियो ने लोगों को 3 माह तक सभी सुविधाएं फ्री दीं।  उसके बाद महज 309 रूपये में 3 माह तक सभी लोगों को हर दिन एक जीबी डेटा इस्तेमाल करने की स्कीम दी. इससे अब लोगों को यह तक नहीं सोचना पड़ता की वो कितना डेटा इस्तेमाल कर रहे हैं.

-अब जियो ने दूसरी चाल चली है. एक बार फिर जियो अपने नये ग्राहक बनना लगा है. दरअसल जियो ने अब अपना हैंडसेट बाजार में उतार दिया है. इतना ही नहीं खास बात तो यह है कि यह महज 1500 जमा करके ग्राहक को मिल रहा है और जमा किये गये पैसे तीन साल बाद कंपनी ग्राहक को वापिस कर देगी.

ट्विटर

-बताया जा रहा है कि ऐसे हैंडसेट पर डेटा का भी इस्तेमाल हो पाएगा. इस फ़ोन के ज़रिए व्हाट्सऐप जैसे ऐप की जगह जियो अपना मैसेंजर इस्तेमाल करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित कर सकता है. सबसे खास बात तो यह है कि यह फ़ोन प्रीपेड है.

-वही कुछ लोगों का मानना है कि रिलायंस ने पेमेंट बैंक का लाइसेंस भी लिया है इसलिए वो जियो मनी भी इस्तेमाल करने के लिए लोगों को यह हैंडसेट उपलब्ध करा रहा है. बता दें कि इस फ़ोन में यूजर्स करीब 100 रुपये महीने के ख़र्च में सभी सुविधाओं का लाभ ले सकता है.

-ख़बरें आ रही हैं कि जल्दी ही जियो अपनी तीसरी चाल चलने वाला है. रिलायंस की तरफ़ से अब ब्रॉडबैंड सर्विस जल्दी ही लॉन्च होने वाली है. घर तक फ़ाइबर के ज़रिए ब्रॉडबैंड पहुंचाने के लिए कंपनी के कई शहरों में काम पूरा कर लिया गया है. इतना ही नहीं कहा जा रहा है कि रिलायंस अभी मिल रही रफ़्तार से कहीं ज़्यादा तेज़ चलने वाली सर्विस लोगों को देगा। दरअसल रिलायंस ऐसा इसलिए कर रहा है ताकि वह एयरटेल के वर्चस्व को ख़त्म कर सके.

 

लेकिन इन सब बातों में एक बात आपको जरूर समझ नहीं आई होगी कि आखिर इतनी सस्ती सर्विस देने के बाद जियो को फायदा होगा भी या नहीं तो चलिए इस सवाल का जवाब भी है हमारे पास-

मोबाइल सर्विस कम्पनियों की यदि हम बात करें तो हमारे देश में दो सबसे बड़ी कंपनी है वोडाफ़ोन और एयरटेल जबकि देश में मोबाइल सर्विस देने वाली 13 कम्पनियां थी जो घटकर एमटीएनएल और बीएसएनएल को अलग कर दें तो सिर्फ़ छह हैं.

जिनमें से – एयरटेल, एयरसेल, आइडिया, रिलायंस कम्युनिकेशन, वोडाफ़ोन और जियो बच गई हैं. इन कंपनियों में से तो वोडाफ़ोन और आइडिया एक-दूसरे के साथ विलय पर काम कर रही हैं. तो इन सब बातों से एक बात साफ नजर होती दिख रही कि जियो मार्केट में सिर्फ अपना कब्जा करना चाहती है.

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories