Monday, September 11th, 2017 19:13:19
Flash

Football खेलते वक़्त इन 10 अजीबो-गरीब चोटों का रखे ध्यान




Football खेलते वक़्त इन 10 अजीबो-गरीब चोटों का रखे ध्यानSports

Sponsored




खिलाड़ियों को खेल के दौरान चोट लगना एक स्वाभाविक घटना हैं लेकिन उन्हें इसके कारण कई महत्वपूर्ण मैच और टूर्नामेंट गवाने पड़ते हैं और कई बार तो खिलाड़ी का कैरियर ही खत्म हो जाता हैं। आपको बता दें, फुटबॉल जैसे आक्रामक खेल में तो यह और भी सामान्य बात हैं लेकिन कई बार कुछ विचित्र, हास्यास्पद और अजीब वजहों से भी खिलाड़ियों को चोटें लगती हैं। फुटबॉल जगत में हमें ऐसे कई उदहारण देखने को मिलते हैं जब बेहद अजीबो-गरीब वजह से फुटबॉल खिलाड़ी घायल हुए। आज हम आपको बतायेगे फुटबॉल जगत की 10 अजीबो-गरीब चोटों के बारे में:-

1) रॉबी कीन रिमोट कंट्रोल वाली घटना

रॉबी कीन ने लीड्स यूनाइटेड, टोटेनहैम और लिवरपूल जैसे शीर्ष यूरोपीय क्लबों के लिए फुटबॉल खेला। जिससे उनका कैरियर खासा सफल और लंबा रहा था। वैसे वर्तमान समय में लॉस एंजेल्स गैलेक्सी क्लब से खेल रहें रॉबी को घुटने के एक गंभीर चोट से गुजरना पड़ा था जब वह वॉल्वरहैम्प्टन वांडरर्स के लिए खेला करते थे।

हास्यास्पद और विचित्र चोट के कारण कुछ समय मैदान के बाहर रहने वाले रॉबी बताते हैं कि, खिलाड़ी से टीवी रिमोट की खींचा-तानी के दौरान यह चौट लगी थी। इसके लिए उन्हें घुटने की सर्जरी से भी गुजरना पड़ा था। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि, रॉबी अकेले फुटबॉलर नहीं हैं जिन्हें रिमोट कंट्रोल के चक्कर में चोट लगी हो। कार्लो क्यूडिसीनी, डेविड जेम्स और डेविड सीमैन को भी रिमोट की वजह से इंजरी आई थी।

2) डेविड बेकहम जब कोच ने जूता फेंक के मारा

फर्ग्युसन जितने बड़े कोच हैं, उतने ही गुस्सैल इंसान भी हैं इसका अंदाजा हम इस बात से लगा सकते हैं कि, फरवरी 2003 में एफए कप में हार जाने के बाद फर्ग्युसन अपनी टीम के प्रदर्शन से बेहद गुस्सा थे। जिसका गुस्सा उन्होंने टीम के स्टार खिलाड़ी डेविड बेकहम पर निकाला। उन्होंने बेकहम की तरफ फुटबॉल बूट उछाल के चला दिया। इससे बेकहम की आँख के पास चोट लगी और बेकहम चोटिल हो गए। इस घटना के कुछ महीने बाद ही बेकहम ने मैनचेस्टर यूनाइटेड को छोड़ कर रियल मैड्रिड ज्वाइन कर लिया।

इस घटना के बाद फर्ग्युसन कहते हैं कि, “उस सीजन में बेकहम का प्रदर्शन औसत से भी नीचे था। वह जिस स्तर का खिलाड़ी है, क्लब को उससे बहुत उम्मीदें थी लेकिन वह अपना सौ फ़ीसदी नहीं दे पा रहा था। इसी बीच मुझे बेकहम का रियल मैड्रिड क्लब से जुड़ने का भी पता लगा।”

इसके साथ ही फर्ग्युसन आगे बताते हैं कि “उस दिन बेकहम मुझसे 12 फीट की दूरी पर खड़ा था। फर्श पर खिलाड़ियों के बूट पड़े हुए थे। मैं बेकहम की तरफ बढ़ा और एक बूट को बेकहम की तरफ किक कर दिया। बूट उछलकर बेकहम के आंख पर लगा। उसके बाद बेकहम आग बबूला हो गया और मेरी तरफ बढ़ने लगा।  टीम के दूसरे खिलाड़ियों ने उसे रोक लिया। इसके बाद मैंने उसको चिल्ला कर बोला ‘तुमने हमारी टीम को नीचा दिखाया है’।”

3) एलन राइट कार के एक्सीलरेटर पैडल से खिंचाव

एलन राइट ने सबसे अधिक आठ साल ‘एस्टन विला’ के साथ बिताए हैं। इसके साथ ही उन्होंने ब्लैकबर्न, ब्लैकपूल, मिडल्सब्रो और शेफ़ील्ड यूनाइटेड के लिए भी खेलें हैं। एलन ने कुल आठ क्लबों के लिए 750 से अधिक लीग और कप मैच खेले। वैसे एलन लेफ्ट बैक पोजीशन से खेलते थे और वे प्रीमियर लीग के इतिहास के सबसे छोटे कद के खिलाड़ियों में से थे।  इस 5 फीट 4 इंच लंबे खिलाड़ी को उनके साथी खिलाड़ी ‘दी माईटी एटम’ मतलब ‘पराक्रमी परमाणु’ के नाम से भी बुलाते थे।

‘पराक्रमी परमाणु’ कहे जाने वाले राइट ने शौक में फरारी कार खरीदी थी लेकिन उसका एक्सीलरेटर पैडल उनके छोटे से पैरों से काफी दूर था। जिसके कारण एलन के घुटने में खिंचाव आ गया और उन्हें अपनी फरारी बेचकर रोवर-416 खरीदना पड़ी थी। वैसे यह चोट बहुत गंभीर नहीं थी  लेकिन फुटबॉल खिलाड़ियों को ऐसी छोटी-छोटी चोटों से भी दूर रहना चहिए।

4) ब्रायन रॉबसन बेड किक

1982 में केविन किगन के हेडर ने ब्रायन रॉबसन को घायल किया तो 1986 में कंधे की चोट के कारण वह हिस्सा नहीं ले सकें लेकिन 1990 के विश्व कप का हिस्सा ना बन पाने के लिए रॉबसन को स्वयं ही दोषी माना जाएगा। दरअसल, ‘चमत्कारी कप्तान’ के नाम से मशहूर ब्रायन रॉबसन को इंग्लैंड और मैनचेस्टर यूनाइटेड का लेजेंड माना जाता हैं।

आपको बता दें, रॉबसन मजाक में बेड पर सो रहे साथी खिलाड़ी पॉल गेसकोइग्ने को नीचे गिराना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने बेड ऊपर उठाया लेकिन तुरंत ही वह अपना नियंत्रण खो बैठे और अंगूठा चोटिल करा बैठे। इस वजह से रॉबसन को टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही घर जाना पड़ा और डेविड प्लेट और गाजा ने उनकी जगह ले ली। इन दोनों खिलाडियों ने खेल के दौरान मिडफील्ड में इतना अच्छा प्रदर्शन किया की, रॉबसन का दोबारा टीम में वापसी करना ही मुश्किल हो गया।

5)  केविन काइल : उबलता दूध और जला जांघ

आपको बता दें, संडरलैंड के पूर्व  स्ट्राइकर केविन काइल 2006 में पिता बने थे। जिसेक चलते उन्हें घर का काम और अपने बच्चे की देखभाल करना पड़ रहीं थी। बच्चे के लालन-पालन के दौरान काइल को एक अजीब सी इंजरी से गुजरना पड़ा था।

दरअसल, एक बार जब काइल अपने बच्चे के लिए दूध गर्म कर रहे थे उसी वक़्त दूध का बोतल उनके हाथ से छूट गया। जिससे काइल के पेट और जांघ का कुछ हिस्सा जल गया था। इस वजह से उन्हें एक प्रीमियर लीग गेम भी छोड़ना पड़ा था लेकिन काइल जल्द ही इस अनचाही इंजरी से उबर आए और फिर एक लंबे समय तक फुटबॉल खेला।

6) मिलान रैपिक बोर्डिंग पास और आंख की चोट

आधुनिक फुटबॉल खिलाड़ियों को जेट लाइफस्टाइल बितानी पड़ती है और मैच खेलने के लिए हफ्ते में करीब दो बार उड़ान भरना पडती हैं। अपने देश क्रोएशिया के लिए 49 मैच खेलने वाले मिलान रैपिक इस जेट लाइफस्टाइल के आदी नहीं थे। जिसके चलते उन्होंने एक हवाई यात्रा के दौरान बोर्डिंग पास को अपनी आंखों में मार लिया और खुद को घायल कर बैठे। यह चोट इतनी गंभीर थी कि, रैपिक को सीजन की शुरुआती मैच छोड़ने पड़े थे लेकिन वें जल्द ही इस चोट से उबर आए।

7) सैंटियागो कैनिजर्स डियो की बोतल से चोट

2002 में स्पेन के विश्व कप अभियान के लिए सैंटियागो कैनिजर्स गोलकीपर के रूप में सभी की पहली पसंद थे। जिसके चलते स्पेन के जेरेज में स्पेन की टीम विश्व कप के लिए अभ्यास कर रही थी और खिलाड़ी एक स्थानीय होटल में ठहरे हुए थे। इस प्रवास के दौरान होटल में ही इस खिलाड़ी के दाहिने पैर पर डियो (इत्र) की बोतल गिर गई और वे गंभीर रूप से चोटिल हो गए।

चोट के बारे में जब सैंटियागो से पूछा गया  तो वह इसको लेकर कुछ खास निराश नहीं थे। उन्होंने पत्रकारों से कहा कि, “मैं अपने आप को कतई भी दुर्भाग्यशाली नहीं मानता हूँ। मैं पहले भी ऐसी चीजों से उबरा हूँ और आगे भी उबर जाऊँगा। वैसे इस प्रकार की चोट से उबरने के लिए आपको धैर्य और कठिन परिश्रम की जरुरत होती हैं और हमें इनसे लड़ना ही होता है।”

कैनिजर्स के अनुसार वह अगले विश्व कप में स्पेन की टीम का हिस्सा होंगे लेकिन उनकी जगह ले रहे कैसिलास ने भविष्य में उन्हें कोई मौका नहीं दिया। कैसिलास अगले एक दशक तक स्पेन के मुख्य गोलकीपर बने रहें।

8) पाउलो डिएगो अनलकी वेडिंग रिंग 

हर व्यक्ति को अपनी वेडिंग रिंग से बहुत प्यार होता हैं लेकिन पुर्तगाली टीम के खिलाड़ी पाउलो के लिए यह वेडिंग रिंग अनलकी साबित हुई। दरअसल, एक मैच के दौरान वेडिंग रिंग के कारण उन्हें चोट लगी थी और उन्हें जिसके लिए उन्हें अपनी अंगुली भी कटवाना पड़ी थी।

आपको बता दें अपनी टीम के 4-1 से मैच जीतने के दौरान वें एक गोल का जश्न मना रहे थे। उसी वक़्त अति उत्साह में आकर वे अचानक दर्शको के बीच में कूद पड़े। जिससे उनकी अंगूठी वाली अंगुली में चोट लग गई। पाउलो इसके बाद दर्द से कराहने लगे और इसके बाद उन्हें अपनी इस अंगुली का ऑपरेशन भी करवाना पड़ा।

9) इवानो बोनेटी चिकन विंग का प्लेट और टूटी हुई हड्डी

फरवरी 1996 में टीम ग्रिम्स्बी को लुटन टाउन से 3-2 से हार मिली। जिससे टीम के मैनेजर ब्रायन लॉज निराश और क्रोधित थे और दुर्भाग्य से बोनेटी उनके इस क्रोध का शिकार बने आपको बता दें इवानो बोनेटी इस टीम में एक विदेशी खिलाड़ी के रूप में खेल रहे थे और लॉज का मानना था कि, बोनेटी ने मैच में अपना 100 प्रतिशत नहीं दिया। जिसके चलते टीम के ड्रेसिंग रूम में मैनेजर और बोनेटी के बीच में तीखी झड़प हुई और आग-बबूला होकर मैनेजर ने पास रखी चिकन विंग प्लेट को बोनेटी के मुंह पर दे मारा। यह प्लेट सीधे बोनेटी के चेहरे पर लगी और बोनेटी के गाल की हड्डी टूट गई।

10) इमर्सन : गोलकीपिंग वाली इंजरी

आलराउंडर कहे जाने वाले तेज, अनुभवी, आक्रामक और मेहनती खिलाड़ी इमर्सन को अपनी एक गलती की वजह से 2002 में हुए विश्व कप से अपना नाम वापस लेना पड़ा था। दरअसल, ब्राजील टीम के ट्रेनिंग सेशन के दौरान वे गोलकीपिंग कर रहे थे। उसी वक़्त रिवाल्डो का एक दनदनाता शॉट उनकी तरफ आया और वे खुद को इससे बचा नहीं सकें और अपना कंधा चोटिल करवा बैठे।

इमर्सन उस ब्राजीलियाई टीम के कप्तान थे और यदि इमर्सन को यह चोट नहीं लगी होती तो काफू की जगह इमर्सन ने ही 2002 का विश्व कप अपने हाथों में उठाया होता। इस ब्राजीलियाई खिलाड़ी ने अपने कैरियर में रियल मैड्रिड, रोमा, जुवेंटस और मिलान जैसे कई बड़ी क्लबों के लिए फुटबॉल खेला।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories