Tuesday, October 17th, 2017 20:24:55
Flash

किम जोंग ने भाईयों से ज़्यादा बहन पर जताया भरोसा, सौंपा अहम पद




किम जोंग ने भाईयों से ज़्यादा बहन पर जताया भरोसा, सौंपा अहम पदWorld

Sponsored




अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच तनाव थमने का नाम ही नहीं ले रहा है और शायद यही वजह है कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन ने एक बड़ा कदम उठाते हुए अपनी बहन को अपनी सत्ता में एक वरिष्ठ पद सौंपा है. दरअसल हाल ही में किम जोंग ने अपनी बहन किम यो-जोंग का प्रमोशन कर पोलित ब्यूरो का सदस्य बनाया है, जिसके पास देश के सभी महत्वपूर्ण निर्णय लेने का अधिकार है. इतना ही नहीं खास बात तो यह है कि किम यो-जोंग को पोलित ब्यूरो का सदस्य बनाने के बाद से ही अंतर्राष्ट्रीय समुदाय चिंतित हो उठा है.

किम यो-जोंग को मिली महतवपूर्ण भूमिका

बहन किम यो-जोंग के आलावा रॉकेट प्रोग्राम के पीछे सबसे अहम भूमिका निभाने वाले किम जोंग सिक और री प्योंग चोल का भी प्रमोशन किया गया है. उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो को भी पोलित ब्यूरो में अहम जिम्मेदारी दी गई है. बता दें कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को इन्होने कुछ समय पहले दुष्ट बताया था. पार्टी की एक बैठक में बीसियों और शीर्ष अधिकारियों की घोषणा हुई. किम यो-जोंग की पदोन्नति की घोषणा भी इसी में हुई. तो चलिए जानते हैं किम यो जोंग के बारे में, जिस पर किम जोंग उन इतना भरोसा जता रहे है और उन्हें महत्वपूर्ण जिम्मेदारी भी सौंप रहे है. यह भी पढ़ें-  जंग की तैयारी में नॉर्थ कोरिया, सेना में की 47 लाख लोगों की भर्ती

एक ही माता पिता की संतान है किम जोंग और किम यो जोंग

वैस तो आमतौर पर वह भाई किम जोंग उन के साथ ही ज्यादा नजर आती है. किम जोंग उन और किम यो जोंग दोनों एक ही माता-पिता की संतान है. किम यो-जोंग तीन भाई बहन में सबसे छोटी है. उनसे बड़े एक भाई और है जिनका नाम किम जोंग चोल है. 26 सितंबर 1987 को जन्मी किम यो-जोंग ने साल 1996 से लेकर 2000 तक बर्न, स्विट्जरलैंड में पढ़ाई की. यही से किम जोंग उन भी अपनी पढ़ाई की है. इन्होने साल 20 14 में अपने ही पार्टी के सचिव चोए योंग-हे के बेटे से शादी की है.

यह भी पढ़ें- ऐसे जीजा की तलाश में हैं नॉर्थ कोरिया के तानाशाह शासक

Sponsored





Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories