Monday, September 11th, 2017 07:15:26
Flash

जानें कितनी सैलरी मिलती है आपके पसंदीदा इंडियन क्रिकेटर को




जानें कितनी सैलरी मिलती है आपके पसंदीदा इंडियन क्रिकेटर कोSports

Sponsored




वैसे तो भारत में क्रिकेट प्रेमियों की कमी नही है. हाँ मगर आप भी एक क्रिकेट प्रेमी है तो यह खबर आपके लिए है बहुत काम की. अभी तक आप ने अपने पसंदीदा खिलाड़ी को मैदान में खेलते जरुर देखा होगा पर क्या आपको पता है आपके पसंदीदा खिलाड़ी को कितनी सैलरी मिलती है. यदि “नही” तो फ़िक्र ना करे आज हम आपको बताने वाले है भारतीय खिलाड़ियों की सैलरी के बारें में- तो चलिए जानतें है किस खिलाड़ी की कितनी सेलरी है-

सबसे पहले तो आपको बता दे कि बीसीसीआई अपने कॉन्ट्रेक्ट के तहत तीन ग्रेड A, B, C में खिलाड़ी को सैलरी देती है.

ग्रेड A:

सबसे पहले हम आपको बताते है ग्रेड A के बारें में, जो खिलाड़ी ग्रेड A में आते हैं उनको बीसीसीआई 2 करोड़ रूपये सलाना देती है. इतना ही नही इन खिलाड़ियों को 1 टेस्ट मैच खेलना के लिए 15 लाख, 1 वनडे खेलने के लिए 6 लाख और एक T20 मैच खेलने के लिए 3 लाख की राशि बीसीसीआई देता है.

यह खिलाड़ी जो A ग्रेड में है-

महेन्द्र सिंह धोनी, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और रविचन्द्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, मुरली विजय को मिलाकर कुल 7 खिलाड़ी हैं.

ग्रेड B:

ग्रेड B में आने वाले खिलाड़ियों को बीसीसीआई 1 करोड़ रूपये सलाना देती है. इतना ही नही इन खिलाड़ियों को 1 टेस्ट मैच खेलने के लिए 6 लाख, 1 वनडे खेलने के लिए 6 लाख और एक T20I मैच खेलने के लिए 3 लाख की राशि बीसीसीआई देता है.

यह खिलाड़ी जो B ग्रेड में है-

रोहित शर्मा, केएल राहुल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, रिद्धिमान साहा, जसप्रीत बुमराह, युवराज सिंह।

ग्रेड C:

ग्रेड C में आने वाले खिलाड़ियों को बीसीसीआई 50 लाख रुपये सलाना देता है.  आपको बता दे कि मैच खेलने के लिए इन खिलाड़ियों को भी B ग्रेड में आने वाले खिलाड़ियों के बराबर पैसे ही मिलते हैं.

यह खिलाड़ी जो C ग्रेड में है-

शिखर धवन, अंबाती रायुडू, अमित मिश्रा, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, करुण नायर, हार्दिक पांड्या, आशीष नेहरा, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल, पार्थिव पटेल, जयंत यादव, मंदीप सिंह, धवल कुलकर्णी, शार्दुल ठाकुर, रिषभ पंत.

बोनस

ख़ास बात तो यह है कि बीसीसीआई खिलाड़ियों को बोनस भी देता है. यदि कोई खिलाड़ी वनडे या टेस्ट क्रिकेट में शतक बनाता है तो उसके 5 लाख रूपये अलग से बोनस के रूप में मिलते हैं चाहे वो किसी भी ग्रेड का हो. वही हम बात करे टेस्ट सीरिज की तो इधर भी शतक बनाने पर 7 लाख रूपये, 5 विकेट चटकाने पर 5 लाख रूपये मिलते है.

टीम के परफॉर्मेंस के आधार पर बोनस

यदि कोई खिलाड़ी लगातार शीर्ष तीन टीमों के खिलाफ अर्धशतक या शतक जड़ता है तो उसकी सैलरी में 30 से 60 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी जाती है. आपको बता दे कि यह सारें आकड़ें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के 2016/17 कॉन्ट्रेक्ट के बताए गये है.

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories