Friday, September 1st, 2017 18:05:24
Flash

रेल के टिकट पर लिखे ये अक्षर बताएंगे कि आपकी सीट कन्फर्म है या नहीं




Social

irctc ticket

आपने कई बार ऑनलाइन रेल टिकट बुक किया होगा। कई सारे लफड़े है बुक करने में फिर भी अब जरूरत है तो करना ही पड़ेगा। ऐसे विचार आपके दिमाग में उस समय चलते रहते हैं। आपको लगता है क्या पता आपका टिकट कन्फर्म होगा कि नहीं, कहीं आप वेटिंग लिस्ट में तो नहीं रहेंगे। हमेशा उसके स्टेटस को लेकर चिंता में रहते हैं लेकिन आपको टिकट पर लिखे कुछ अक्षर ही आपको टिकट का स्टेटस बता सकते हैं।

जब आप टिकट बुक करते हैं तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉग इन करना होता है। इसके बाद कौन से स्टेशन से कौन से स्टेशन पर कब जाना है ये डालना होता है। फिर सबमिट करते हैं तो आपके सामने उन ट्रेनों की लिस्ट आ जाती है। जिस ट्रेन में अपनी टिकट बुक करनी है उसके क्लास भी आपके सामने आ जाएंगे और उसके बाद अवेलिबिलिटी और किराए की डिटेल शो हो जाएगी।

train

अगर सीट आपको अवेलेबल हो गई तो टिकट में अवेलेबल बताएगा और अगर नहीं हुई तो फिर आपके सामने पंगे खड़े हो जाएंगे। आपका सामना इन्हीं चार-पांच शब्दों से पड़ेगा। जिन्हें समझना काफी ज़्यादा क्रिटिकल है। अब इन शब्दों का मतलब क्या होता है इसके लिए ज़्यादा लोड लेने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि हम आपको उन्हीं शब्दों के सही मायने बताने वाले हैं।

1. GNWL
जीएनडब्लयूएल का मतलब होता है जनरल वेटिंग लिस्ट। यह टिकट आपको तब मिलती है। जब आप प्रारंभिक स्टेशन या उससे आसपास के स्टेशन से यात्रा शुरू करते हैं। यह सामान्य वेटिंग लिस्ट है और इसके कन्फर्म होने के सबसे ज़्यादा चांस रहते हैं।

2. RLWL
इसका पूरा नाम रिमोट लोकेटिंग वेटिंग लिस्ट है। यह आपको तब दिया जाता है जब आप टिकट मध्यवर्ती स्टेशन के लिए लेते है। मान लीजिए कि ट्रेन किसी बड़े स्टेशन से चल रही है और आपको उस स्टेशन से नहीं बल्कि बीच के किसी स्टेशन से अपनी मंजिल तक जाने का रिजर्वेशन करवाना है तो आपको इस प्रकार के टिकट दिए जाते हैं।

इस प्रकार के टिकट को अलग प्राथमिकता दी जाती है। इसका कन्फर्म होना किसी और के कन्फर्म टिकट के कैंसल होने पर निर्भर रहेगा। दूरस्थ स्थान स्टेशन अपना खुद का चार्ट ट्रेन की वास्तविक प्रस्थान समय से 2-3 घंटे पहले तैयार करते है। इस टिकट का कन्फर्म होना काफी मुश्किल होता है।

IRCTC-Sample-Ticket

3. PQWL
इसका पूरा नाम पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट है। ये टिकट उन यात्रियों को दिया जाता है जो शुरूआती स्थान से यात्रा शुरू नहीं करते है। ये बीच वाले यात्रियों के लिए होता है। इसमें टिकट के कन्फर्म होने के बहुत कम चांस होते हैं।

4. RLGN
इसका पूरा नाम रिमोट लोकेशन जनरल वेटिंग लिस्ट है। यह मध्यवर्ती स्टेशन से अंतिम स्टेशन या उसके नजदीकी स्टेशन के लिए है। ये टिकट जनरल वेटिंग लिस्ट के अंतर्गत आता है। इसके कन्फर्म होने के चांस ज़्यादा रहते हैं। इस टिकट में यदि कोई व्यक्ति अपनी कन्फर्म टिकट कैंसिल करवाएगा तो आपको कन्फर्म टिकट मिल जाएगी।

5. RSWL
इसका पूरा नाम रोड साइड स्टेशन वेटिंग लिस्ट है। इसके भी कन्फर्म होने के बहुत कम चांस होते हैं।

6. RQWL
अगर आपको मध्यस्थ स्टेशन से किसी दूसरे स्टेशन तक सफर करना है और आपने जनरल कोटा या रिमोट लोकेशन कोटा या पूल्ड कोटा के अंर्तगत आरक्षण नहीं करवाया है तो वह टिकट आरक्यूडब्ल्यूएल के अंर्तगत चली जाती है। इस प्रकार की टिकट आमतौर पर तभी कन्फर्म होती है, जब कन्फर्म टिकट वाला यात्री मूल स्टेशन से मध्यवर्ती स्टेशन के लिए सफर कर रहा होगा।

7. CKWL
जब भी आप कभी तत्काल बुकिंग करवाएंगे तब आपके टिकट पर यह अक्षर लिखे रहेंगे। इसमें आपकी टिकट तब कन्फर्म होगी। जब कोई तत्काल बुक की गई टिकट कैंसिल होगी। इसका भी कन्फर्म होने का चांस बहुत कम होता है क्योंकि कोई ज़्यादा पैसे देकर तत्काल टिकट तब बुक करवाता है जब उसे जरूरी काम से कहीं जाना होता है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories