Friday, September 1st, 2017 18:42:37
Flash

आज राष्ट्रपति पद की कमान संभालेंगे कोविंद, मुखर्जी की होगी विदाईं




Politics

Image result for ramnath kovind

देश के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति और बिहार के पूर्व गर्वनर रामनाथ कोविंद 14वें राष्ट्रपति के रूप में आज शपथ लेंगे। दिल्ली के संसद भवन के सेंट्रल हॉल में कोविंद दोपहर 12:15 बजे राष्ट्रपति पद ग्रहण करेंगे। इस मौके पर सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस जस्टिस जेएस खेहर उन्हें शपथ दिलाएंगे। शपथ ग्रहण के बाद नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को 21 तोपों की सलामी दी जाएगी।  खबरों के अनुसार मुखर्जी और कोविंद दोनों को संसद में बग्गी से ले जाया जाएगा।

शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए राज्यसभा के सभापति हामिद अंसारी पीएम मोदी, , भारत के चीफ जस्टिस जेएस खेहर , लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, कैबिनेट मंत्री, राज्यों के राज्यपाल, सीएम, राजनायिक मामलों के प्रमुख , संसद सदस्य और भारत सरकार के प्रमुख सैनिक अधिकारी मौजूद होंगे। भाषण के बाद कोविंद, मुखर्जी के साथ उनके आवास 10 राजाजी मार्ग पहुंचेंगे, जहां तीनों सेनाओं के दस्ते कोविंद को लेने जाएंगे। सेना कोविंद को राष्ट्रपति भवन तक लाएगी जहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया जायेगा।

Image result for preparation of shapath grahan of kovind in central hall

शपथ की यह है प्रक्रिया

प्रोटोकॉल के मुताबिक शपथ ग्रहण के दिन सुबह नवनिर्वाचित राष्ट्रपति पहले राष्ट्रपति भवन पहुंचते हैं। वहां नवनिर्वाचित राष्ट्रपति और वर्तमान राष्ट्रपति अपने काफिले के साथ एक कार में संसद भवन पहुंचते हैं। जिसके बाद शपथ ग्रहण की प्रक्रिया शुरू होती है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories