Sunday, July 30th, 2017
Flash

राजकीय सम्मान के साथ अम्मा को दी गई आखिरी विदाई




Politics

last-rituals-farewell of jayalalithaa

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दे दी गई है। हालांकि हिंदू रीति रिवाज के हिसाब से उन्हें जलाया नहीं गया बल्कि उन्हें दफनाया गया है। अम्मा के निधन पर पूरे राज्य में मातम पसरा हुआ है। हर तरफ शोक की लहर है।

last-rituals-farewell of jayalalithaa2

भारी संख्या में उमड़ा जनसैलाब

सात दिन के लिए राज्य में राजकीय शोक
अम्मा के निधन के बाद तमिलनाडु में सात दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है। बता दें कि लोगों के अंतिम दर्शन के लिए जयललिता के पार्थिव शरीर को राजाजी हॉल में रखा गया है, जहां हजारों समर्थक अपनी ’पुराची थलैवी अम्मा’ (क्रांतिकारी नेता अम्मा) को अंतिम विदाई देने के लिए कतार में खड़े हैं।

last-rituals-farewell of jayalalithaa3

रोते बिलखते अम्मा के समर्थक

जयललिता की पसंदीदा हरे रंग की साड़ी में लिपटा हुआ उनका पार्थिव शरीर शीशे के बक्से में रखा गया है। यह बक्सा राजाजी हॉल की सीढ़ियों पर रखा गया है और सेना के चार जवानों ने उसे राष्ट्रीय ध्वज से ढक दिया है। राज्य के मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम और उनके सहयोगी मंत्रिमंडलीय सहयोगियों, सांसदों, विधायकों तथा राज्य के वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने दिवंगत मुख्यमंत्री को सबसे पहले श्रद्धांजलि दी।

राजनीति की दिग्गज हस्तियों ने दी अम्मा को श्रद्धांजली
अम्मा का आखिरी विदाई देते वक्त राजनीति की तमाम दिग्गज हस्तियां मौजूद थी। राजाजी हॉल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ राज्य के गवर्नर विद्यासागर राव और केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू भी मौजूद थे। जयललिता को श्रद्धांजलि देने के बाद मोदी मरीना बीच गए। वहां अंतिम संस्कार की तैयारियों का जायजा लिया।

last-rituals-farewell of jayalalithaa4

जया के अंतिम संस्कार के लिए यूपी के सीएम अखिलेश यादव, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक, आंध्र के सीएम चंद्रबाबू नायडु, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, केरल के सीएम पिनाराई विजयन, पुड्डुचेरी के सीएम वी नारायणसामी चेन्नई पहुंचे थे। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी उन्हें श्रद्धांजली दी।

बता दें कि इससे पहले राजनीतिक नेताओं ने ट्विटर के ज़रिए शोक प्रकट किया था। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने कहा, ”देश ने एक ऐसा नेता खो दिया है, जिसे लाखों लोग चाहते और प्रशंसा करते थे। जयललिता के निधन पर गहरा शोक प्रकट करता हूं।’’

पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा था,”जयललिता के निधन से गहरा धक्का लगा है। उनके निधन से भारत की राजनीति में शून्य पैदा हो गया है। लोगों से उनका जुड़ाव, गरीबों और हाशिए पर मौजूद लोगों के कल्याण को लेकर उनकी चिंता हमेशा प्रेरणा का स्रोत रहेगी।”

-उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने कहा था,”जयललिता का निधन भारत के लोगों के लिए एक अपूरणीय क्षति है।” कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के मुताबिक, ”देश ने एक महान नेता खो दिया है।”

बॉलीवुड की हुआ भावुक
दुख की इस घड़ी में बॉलीवुड भी भावुक हुआ है। मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने भी जयललिता की मृत्यु पर शोक प्रकट किया है। बिग बी ने ट्विटर पर लिखा, ”जयललिता जी के जाने से बहुत ज्यादा दुखी हूं। वो एक सशक्त महिला थीं।”

last-rituals-farewell of jayalalithaa5

इस फेहरिस्त में एक नाम शाहरुख खान का भी है। किंग खान ने लिखा ,”जयललिता जी नहीं रही। सुनकर बहुत दुख हुआ। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।” मनोज बाजपेई ने लिखा ,”जयललिता जी का देहांत तमिलनाडु के लिए अपूर्णनीय क्षति है। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।”

रातों रात पन्नीरसेल्वम बने सीएम
अम्मा के निधन के दो घंटे बाद ही पन्नीरसेल्वम ने मुख्यमंत्री की शपथ ली और उनके साथ 32 अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण की।

last-rituals-farewell of jayalalithaa6

मुख्यमंत्री पद की शपद लेते पन्नीरसेल्वम

शपथ लेते हुए पन्नीरसेल्वम के हाथों में अम्मा की तस्वीर थी और आंखों में आंसू।

स्कूल कॉलेजों में तीन दिन की छुट्टी
जयललिता के अंतिम दर्शनों के लोग भारी भीड़ उमड़ पड़ी है। उनके निधन के बाद राज्य में भारी सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। राज्य के सभी स्कूल कॉलेजों के अलावा अन्य प्रतिष्ठान अगले तीन दिन के लिए बंद रहेंगे। देर रात जैसे ही अपनी प्रिय नेता ‘अम्मा’ के निधन की खबर आई, उनके समर्थकों में शोक की लहर दौड़ गई।

22 सितंबर से अस्पताल में थीं भर्ती अम्मा
गौरतलब है कि 68 साल की अन्नाद्रमुक सुप्रीमो जयललिता 22 सितंबर से चेन्नई के अपोलो अस्पताल में भर्ती थीं. 15 दिन पहले तक उन्हें आईसीयू में रखा गया था, हालात में सुधार के बाद उन्हें सामान्य वार्ड में शिफ्ट किया गया। जयललिता को बुखार और डिहाइड्रेशन की शिकायत के बाद अस्पताल लाया गया था, बाद में जयललिता को सांस लेने में भी दिक्कत होने लगी थी। बता दें कि जयललिता को रविवार शाम दिल का दौरा पड़ा था, जिसके बाद से उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी। उन्हें ईसीएमओ और अन्य जीवन रक्षक उपकरणों पर रखा गया था, लेकिन उनकी हालत में कोई सुधार नहीं हुआ।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories