Friday, September 15th, 2017 14:12:12
Flash

मानसून में रहना है स्वस्थ, तो इन चीजों से करें परहेज




Health & Food

बारिश के मौसम का अपना अलग ही मजा है। भले ही इस मौसम में गर्मी से राहत मिल जाती हो, लेकिन अगर खाने में लापरवाही की जाए, तो सेहत को भारी नुकसान हो सकता है। इस मौसम में वैसे भी कुछ तीखा, चटपटा , गकर्मा-गर्म खाने का मन होता है, लेकिन इसके चक्कर में इस बात का ध्यान रखें कि कहीं आपके इन शौक से आपकी सेहत पर तो गलत असर नहीं पड़ रहा। कुछ भी उल्टा-सीधा खाने से फूड पॉइजनिंग और कई दूसरी बीमारियां आपको परेशान कर सकती हैं।

ऐसे बरतें सावधानी

– बारिश के मौसम में हमारी पाचन क्रिया काफी कमजोर हो जाती है, इसलिए ज्यादा भारी भोजन पचने में मुश्किल होती है। ऐसे में इस मौसम में आलू, अरबी, भिंडी, फूलगोभी और मटर जैसी सब्जियों के सेवन से बचना चाहिए।

-लोग अक्सर अपने घर में पत्तागोभी और पालक की सब्जी बनाते हैं। पर क्या आपको पता है कि बरसात के मौसम में इन सब्जियों में छोटे-छोटे कीड़े होते हैं, जिससे इनका सेवन करने से पेट खराब हो सकता है। इसलिए इस मौसम में इन सब्जियों से परहेज करें।

-बरसात के मौसम में मशरूम के सेवन से भी परहेज करना चाहिए। क्योंकि इसे खाने से इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है।

-खीरा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खासकर गर्मियों के मौसम में लोग खीरे को सलाद के रूप में खाते है। लेकिन इस मौसम में किसी भी सब्जी को कच्चा खाना सेहत के लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है। क्योंकि इनमें भी कीड़े होने का खतरा रहता है।

-इस मौसम में अक्सर लोगों को चटपटा और तीखा खाने का शौक बढ़ जाता है। और भूख मिटाने के चक्कर में सड़कों पर बिक रही फ्रूट चाट या फिर बाहर का खाना खाने पर जोर देते हैं। डॉक्टरों की मानें तो ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। उनके अनुसार, बारिश के मौसम में कभी भी खुले में रखे फल या किसी अन्य खाने की चीजें आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories