Thursday, August 31st, 2017
Flash

इनवेस्ट किए बिना 6 तरीके देंगे आपको घर बैठे पैसा कमाने का मौका




Business

Sponsored




आज के जमाने में हर छात्र जॉब नहीं करना चाहते हैं। हर छात्र अपनी रूचि के अनुसार कुछ अलग करना चाहते है, जो सबसे अलग दिखे। पर आज सबसे आसान तरीका हो गया है ऑनलाइन पैसा कमाना जो हर छात्र की कोशिश रहती हैं। जी हां ऑनलाइन पैसा कमाना वो भी बिना पैसे इनवेस्ट किए।

हम आगे बढ़े इससे पहले एक बात जरूर बताना चाहेगें कि ऑनलाइन पैसा कमाने के साथ आपको उसके लिए कुछ स्किल्स का ज्ञान होना भी जरूरी है जैसेः आप जो भी काम शुरू कर रहें है उसके बारे में पूरी जानकारी होना, मार्कैट नॉलेज, थोडा कंप्यूटर तकनीकी ज्ञान। इसी के साथ ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए कम से कम 6 महीने का इंतजार भी करना पड़ सकता है।

साथ ही ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपके पास एक लेपटॉप या कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन अनिवार्य है। तो आइए जानते हैं कि कैसे कमाया जा सकता है ऑनलाइन पैसा ।

1.फ्रीलांसिंग
आज ऐसी ऑनलाइन वेबासाइट्स की संख्या बढ़ती जा रही है जो उनकी वेबसाइट्स के लिए अच्छा लेखन या आर्टिकल या फिर ब्लॅाग
पोस्ट लिख सके। यदि आपको राईटिंग का थोड़ा भी ज्ञान या अनुभव हो तो ऐसी बहुत-सी कंपनीज को पार्ट टाइम और फुल टाइम ब्लॉगर की तलाश है, कंपनीज प्रति लेखन के अधार पर अच्छा अमाउंट पे करती हैं।

ज्यादातर समय कंपनीज पोस्ट पेमेंट करती है या फिर प्रति माह निश्चित संख्या में लेखन होने के बाद पेमेंट करती हैं।फ्रिलांस राइटर होने का सबसे बड़ा फायदा है कि अगर आप घर में बैठ कर ही काम करना चाहते है, तो आराम से कर सकते है। साथ ही कहीं और जॉब कर रहे हो और अपनी लेखनी को जारी रखना चाहते हो तो भी अच्छा तरीका है।

फ्रीलांसिंग में लेखन के अलावा एडिटिंग, फोटोग्राफी,ग्राफिक डिजाइनिंग जैसे क्षेत्र में भी काम कर सकते हैं।

2.अपना ब्लॉग शुरू करे

अगर आपको लगता है कि लेखन शैली अच्छी हैं,तो आप अपना ब्लॉग बनाकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ब्लॉगर पर 5 मिनिट से भी कम समय में अपना ब्लॉग बना सकते हों। अपने ब्लॉग पर गूगल एडसेंस का उपयोग करके पैसा कमाया जा सकता। जब आपके ब्लॉग पर कोई भी एड डिसप्ले होता है और उस पर जब किसी यूजर द्वारा क्लिक किया जाता है तो एड सेंस आपको पेमेंट करेगा। इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करना पड़ेगी, लेकिन एक बार एड डिस्पले होने के बाद आपको आपके ब्लॉग से ही अच्छी इनकम प्राप्त हो सकती हैं।

नील पटेल को ब्लॉगर का गुरू माना जाता हैं।

3.फोटोज के जरिए

आज लगभग हर इंसान के पास स्मार्ट फोन है और उसमें हाई रिजोल्यूशन इनबिल्ट कैमरा भी होता है। यदि आपको लगता है कि आप फोटोज अच्छे से क्लिक कर लेते हो तो आप अपनी इस क्रिएटिविटी से भी अच्छा पैसा कमा सकते हो। इसमें आप नेचर, एनिमल्स, और भी कई तरह के फोटोज क्लिक कर के बेच सकते हो। इसके लिए किसी प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने की जरूरत नहीं है, आज कल लोगों को हमेंशा प्रजेंटेशन, वेबसाइटस या ब्रोशर के लिए हाई क्वालिटीऔर यूनिक फोटोज की जरूरत होती है।

स्टॉक फोटोग्राफर वेबसाइट पर लोग अपनी जरूरत के मुताबिक कीवर्ड द्वारा इमेज सर्च करते हैं, तो जिस तरह से लोग दूसरों के फोटोज सर्च कर उसे खरीदतें है इसी तरह आप आपके भी फोटोज यहां पर खरीदे जा सकते है।

इन वेबसाइटस पर सेल कर सकते है अपनी तस्वीर                                                                                                                                        shutterstock.com , dreamtimes.com, istockphoto.com, freedigitalphotos.net

4.यूट्यूब मनी आइकॉन

यूट्यूब, गूगल की सबसे बड़ वीडियों शेयरिंग साइट हैं और दुनियाभर की कंपनीज अपने प्रोडक्ट की एडवरटाइजिंग और ब्रांडिंग इस प्लेटफार्म पर प्रमोट करती है।

आज बहुत से लोग सिर्फ यूट्यूब के जरिए लाखों पैसा कमा रहे हैं। यूट्यूब, यूथ आइकॉन बन गया है यूथ के लिए। यहां पर विडियो अपलोड करके कमाया जा सकता है। इसके लिए यूट्यूब का पार्टनर प्रोग्राम जॉइन करने और अप्रूव होने के बाद कर सकते है। इस पर फनी, एंटरटेनमेंट,मोटिवेशनल प्रकार के वीडियों अपलोड कर सकते है।

5.एफिलिएट एडवरटाइजिंग

एफिलिएट एडवरटाइजिंग वह होता है जिसमें आप अपनी वेबसाइट का एडवरटिजमेंट फेमस कंपनीज की वेबसाइटस पर दे सकते है जैसेः अमेजन, फ्लिपकार्ट इस तरह से। यहां से आपके पेज पर यूजर्स जल्दी पहुचेंगे।इस तरह जितने यूजर्स आपकी वेबसाइट पर आएगें उसकी वेल्यू उतनी ही बढ़ती जाएगी, और आप पैसा कमा सकोगें।

6.ऐजुकेशन ट्यूटर

अगर आपको लगता है कि आपके पास बेहतर ऐजुकेशन है जिससे आप दूसरोंको पढ़ा सकते हो तो आप ऑनलाइन ट्यूटर के जरिए भी कर सकते है जिससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते है। ऑनलाइन ट्यूटर के जरिए आप वर्ल्ड लेवल पर भी पढ़ा सकते है।

इन वेबसाइट्स के द्वारा शुरू कर सकते है ऑनलाइन ट्यूटर:

udemy, buddyschool.com, myprivatetetutor.comtutor.com

अब काम चाहे ऑनलाइन हो या ऑफलाइन हम तभी अच्छी तरह से पैसा कमा सकते है जब वह काम पूरी मेहनत और लगन के साथ किया गया हो।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories