Friday, September 1st, 2017 17:57:48
Flash

25 की उम्र में 25 शादियां और 145 बच्चे, फिर कोर्ट ने सुनाई सजा




25 की उम्र में 25 शादियां और 145 बच्चे, फिर कोर्ट ने सुनाई सजाSocialWorld

Sponsored




लोग 25 साल की उम्र में अपनी पहली शादी के बारे में सोचते हैं लेकिन कनाडा में एक व्यक्ति ऐसा भी है जो 25 की उम्र में 25 शादी कर चुका है और अभी तक वो 145 बच्चों का बाप बन चुका है। अब आप ये सोच के परेशान होंगे कि इतनी सारी पत्नियों और बच्चों के साथ ये व्यक्ति रहता कैसे होगा लेकिन इसकी परेशानी तो कुछ और ही है।

कनाडा में एक पूर्व धर्मगुरू को एक से ज्यादा शादियां करने के मामले में दोषी पाया गया है। 61 साल के विंस्टन ब्लैकमोर कट्टरपंथी संप्रदाय चर्च ऑफ यूथ क्राइस्ट ऑफ लेटर-डे सेंट्स से जुड़े हुए हैं। 25 साल के अंदर उन्होंने 25 शादियां कीं, जो कानून के खिलाफ है। इस आरोप में पिछले पांच साल वो जेल में कैद है।

ब्रिटिश कोलंबिया में बाउंटीफुल के कट्टरपंथी समुदाय से आने वाले विंस्टन ब्लैकमोर ने 1990 से 2014 के बीच 25 शादियां कीं, इनसे उसके 145 बच्चे हैं। विंस्टन को उसकी ही एक पूर्व-पत्नी जेन ब्लैकमोर की गवाही के बाद बहुविवाह का दोषी पाया गया। सीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, जेन ने कोर्ट को बताया था कि विंस्टन ‘ईश्वर का आदेश’ बताकर ये शादियां करता था। ब्रिटिश कोलंबिया सुप्रीम कोर्ट के जज शेरी एन डोनेगन ने जेन की तारीफ करते हुए उन्हें भरोसेमंद और जिम्मेदार गवाह बताया। जज शेरी ने कहा कि जेन ने अपने बयानों को जरा भी तोड़ा-मरोड़ के पेश नहीं किया।

सरकार ने बिठाई थी जांच
विंस्टन ब्लैकमोर और जेम्स ओलर नाम के एक अन्य शख्स पर 1990 के शुरूआती दौर में भी सरकार ने जांच बैठाई थी। हालांकि, उस वक्त कनाडा के पॉलिगैमी लॉ को लेकर असमंजस होने के कारण इनपर कोई कार्रवाई नहीं की जा सकी थी। ओलर पर भी विंस्टन की तरह ही 5 शादी करने का आरोप है।

अब साबित हुए आरोप
2011 में कोर्ट ने पॉलिगैमी बैन करने वाले कानून को वैध बताते हुए इसे किसी भी धर्म की आजादी का उल्लंघन नहीं माना था। इसके बाद ही ब्लैकमोर को 1990 से 2014 के बीच 25 शादियां करने के मामले में आरोपी बनाया गया था। उनके साथ ही जेम्स ओलर पर भी 1993 से 2009 के बीच 5 महिलाओं से शादी करने का आरोपी माना गया।

क्या कहा जज ने?
इस मामले में जस्टिस डोनेगन ने फैसला सुनाते हुए कहा कि विंस्टन ने कभी भी इस बात से इनकार नहीं किया कि उसने 25 शादियां की हैं, लॉ इनफोर्समेंट ने मुकदमे से जुड़े ज्यादातर सबूत टेक्सास की एक चर्च से जब्त किए थे, इन सबूतों के अलावा भी उसने अपनी दो और शादियों के बारे में जानकारी दी क्योंकि विंस्टन अपनी शादियों को ईश्वर का आदेश ही मानता था। ये ट्रायल सिर्फ 12 दिन ही चला जबकि आरोप दर्ज होने में दो दशक से ज्यादा समय लग गया। विंस्टन पिछले 5 साल की जेल में है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories