Wednesday, August 30th, 2017
Flash

अब फ्री नहीं होगा Whatsapp, समझें जुकरबर्ग का गणित




Auto & Technology

Sponsored




वॉट्सऐप अभी तक सिर्फ मैसेजिंग, कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग और फाइल ट्रांसफर का काम कर रहा था। एक तरीके से देखा जाए तो जुकरबर्ग की तरफ से ये समाजसेवा जैसा ही काम था। बिना किसी विज्ञापन के इतना बड़ा प्लेटफार्म वो जनता को उपलब्ध करा रहे थे। लेकिन अब जुकरबर्ग ने इशारा किया है कि वॉट्सऐप आपके लिए फ्री नहीं रहेगा।

अब आप सोच रहे होंगे कि जुकरबर्ग आपसे वॉट्सऐप चलाने का पैसा लेने वाले हैं। दरअसल ऐसा नहीं है। आप वॉट्सऐप तो वैसे ही चला पाएंगे जैसे आप पहले चला रहे थे लेकिन अब वॉट्सऐप पर आपको विज्ञापन देखने को मिल सकते हैं। वॉट्सऐप की टीम अभी इस पर काम भी कर रही है।

आपको बता दें कि वॉट्सऐप का स्वामित्व भी फेसबुक के पास ही है और इसके सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि वाट्सऐप के साथ मैसेजंर को मोनेटाइज करने पर उनका ध्यान था, उन्होंने कहा कि उन्हें भरोसा है कि लंबी अवधि में इस काम को कर लिया जाएगा। यानि जुकरबर्ग वाट्सऐप और मैसेजंर से कमाई करने की रणनीति तैयार कर रहे हैं।

इस समय दुनियाभर में 100 करोड़ से ज़्यादा वॉट्सऐप के यूजर है और वे डेली इसका उपयोग भी करते हैं। ऐसे में अगर वॉट्सऐप विज्ञापन दिखाना शुरू करता है तो वॉट्सऐप के पास पैसे कमाने का एक अच्छा प्लेटफार्म तैयार हो जाएगा। जुकरबर्ग ने अपने निवेशकों के साथ एक कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान यह जानकारी दी है।

आपको बता दें कि जून में खत्म तिमाही के दौरान फेसबुक को मोबाइल विज्ञापनों के जरिए कमाई में 50 फीसदी से ज़्यादा का इजाफा हुआ हैं। न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज फेसबुक का शेयर 173 डॉलर प्रति शेयर तक पहुंच गया है जो इसका रिकॉर्ड स्तर है। 2017 के दौरान कंपनी के शेयर में करीब 44 फीसदी उछाल देखने को मिला है।

वॉट्सऐप अगर विज्ञापन शुरू करता है तो इसके लिए यूजर को पैसे नहीं देना पड़ेंगे लेकिन जो भी अपने विज्ञापन दिखाना चाहते हैं वो इस पर मार्केटिंग के पैसे देंगे। वैसे वॉट्सऐप मॉनेटाइजेशन शुरू करता है तो इससे ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए लोगों को एक नया और बेहतर प्लेटफॉर्म मिलेगा।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories