Tuesday, August 29th, 2017
Flash

क्या आप भी करते हैं फोन चार्ज करने में ये 5 गलतियां




Auto & Technology

Sponsored




क्या आपको भी आदत है अपना स्मार्ट फ़ोन हर समय चार्ज करने की? या आपको हर वक्त अपने फ़ोन की बैटरी कम होने का डर लगा रहता है और आप जहाँ भी चार्जर मिला या चार्जिंग पॉइंट मिला अपना फ़ोन चार्ज करने लगते हैं फिर चाहे बैटरी 50 से 60 प्रतिशत ही क्यों न हो? अगर आपको ये आदत है तो ये आदत आपके फ़ोन के लिए बहुत बुरी साबित हो सकती है. कहीं भी अपना फोन चार्ज में लगाने से फोन को काफी नुकसान पहुंचता है। इतना ही नहीं आप अपने फोन चार्जिंग को लेकर और भी कई तरह की गलतियां करते हैं जिससे फोन के खराब होने के चांस ज्यादा होते हैं।

आइये जाने चार्जिंग की और कोन सी ऐसी गलतियाँ हैं जो हम बिना जाने कर देते हैं और स्मार्ट फ़ोन को नुकसान पहुंचाते हैं-

किसी भी कम क्वालिटी वाले चार्जर से चार्ज करना-

अक्सर लोग अपने फ़ोन के ओरिजिनल चार्जर के ख़राब हो जाने पर सस्ते, अनब्रांडेड और कम क्वालिटी वाले चार्जर का उपयोग करते हैं क्योंकि ब्रांडेड चार्जर महंगे होते हैं और वो इसे वापस लेना नहीं चाहते लेकिन आपको यह मालूम होना चहिये​ कि एसा करने सेआपने स्मार्ट फ़ोन की बैटरी परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है। सस्ते चार्जर में पावर सप्लाई का कोई स्टैंडर्ड नहीं होता ऐसे में फोन को सही मात्रा में पावर नहीं मिलती। इस कारण फोन की बैटरी को नुकसान होता है। हाल में शाओमी के फोन में ब्लास्ट का यही मामला देखने को मिला था।

बैटरी की चार्जिंग को पूरी तरह डिस्चार्ज कर देना

यदि आप अक्सर अपने फोन की बैटरी ​पूरी तरह से डिस्चार्ज करके उसे 0% कर देते हैं तो आप अपने स्मार्ट फ़ोन के साथ गलत कर रहे हैं। फ़ोन की 0% बैटरी होने से बैटरी के खराब होने के चांस बढ़ जाते हैं। लीथियम आयन बैटरी के बार—बार डिस्चार्ज होने से उसकी परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है, और फ़ोन को बार बार चार्ज करना पड़ता है।

मोबाइल कवर लगा कर फोन चार्ज करना

अगर आपका फ़ोन मैटल बॉडी का है और उस पर  आपने कोई फैंसी सा कवर लगा रखा है तो ऐसे में हो सकता है कि चार्जिंग के दौरान आपके फोन में गर्म होने की शिकायत आ जाए। इसलिए यदि आपने फैंसी कवर लगया है जिसमें मैटल का काम है तो ओवर हीट से बचने के लिए चार्जिंग के दौरान उसे निकाल दें। कुछ कवर ऐसे होते हैं जिनकी वजह से चार्जर ठीक से कनेक्ट नहीं हो पाता। यदि आपके फोन के साथ भी ऐसा है तो कवर को हटा ही दें।

वायरलेस चार्जिंग का ज्यादा उपयोग

आज कई फोन में वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट है। लेकिन फोन चार्ज करने के लिए वायरलेस चार्जिंग का ज्यादा उपयोग सही नहीं है। वायरलेस चार्जिंग के दौरान बैटरी और केस दोनों से तेज हीट निकलती है जो फ़ोन के लिए नुकसानदायक है यही वजह है कि ज्यादा वायरलेस चार्जिंग का उपयोग फोन को खराब कर सकता है। ओवर हीटिंग से बचने के लिए फोन में पोर्टेबल चार्जिंग का उपयोग ज्यादा बेहतर होता है।

बैटरी को​ पूरी तरह चार्ज करना

आप अपने फोन को चार्जिंग पर जब भी लगाते हैं कोशिश यही होती है कि वह सौ फीसदी तक चार्ज हो। परंतु आप नहीं जानते कि इससे बैटरी कपैसिटी कम होती है। बैटरी एक्सपर्ट का कहना है लीथियम आॅयन बैटरी 80-30 फीसदी तक चार्ज रखें। इससे फोन की पावर कपैसिटी बेहतर बनी होती है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories