Thursday, August 31st, 2017
Flash

इस गर्मजोशी के साथ मिले मोदी-ट्रंप, दोनों ने कहा- मिलकर खत्म करेंगे आतंकवाद




TELEMMGLPICT000133122742-large_trans_NvBQzQNjv4BqM37qcIWR9CtrqmiMdQVx7GgL7o0_ESnuLxJzSWOePQE

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनालड ट्रंप की मुलाकात पर दुनिया की नजरें टिकी हुई थीं। जब मोदी अमेरिका पहुंचे तो ट्रंप ने मोदी से हाथ मिलाकर पूरी गर्मजोशी के साथ उनका स्वागत किया।  इस दौरान अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप भी मोदी के स्वागत-सम्मान में शामिल थीं। मुलाकात के बाद मोदी ने कहा कि मेरे स्वागत के लिए शुक्रिया यह सवा सौ करोड़ भारतीयों का सम्मान है। वहीं ट्रंप ने कहा कि मोदी ने शानदार काम किया है उनका व्हाइट हाउस में आना हमारे लिए सम्मान की बात है। वे एक महान प्रधानमंत्री हैं। आर्थिक मोर्च पर उनका काम सहारनीय है।
ट्रंप से मुलाकात से पहले मोदी ने अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस से मुलाकात की। इसके बाद वे विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन से भी मिले। जिसके बाद अमेरिका के अमेरिकी विदेश विभाग ने कश्मीरी आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन को विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया है।

U.S. President Trump welcomes Indian Prime Minister Modi to the White House in Washington

उनकी इस मुलाकात के मौके पर आतंकवाद का मुद्दा छाया रहा। दोनों वैश्विक नेताओं ने आतंकवाद को खत्म करने का संकल्प लिया। मोदी-ट्रंप ने साझा बयान में कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को लोकतंत्र के लिए खतरा बताते हुए इससे मिलकर निपटने का आह्वान किया। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने आतंकवाद पर हमला बोलते हुए कहा कि अमेरिका और भारत मिलकर इस्लामिक आतंकवाद का खात्मा करेंगे। उन्होंने कहा, ‘दोनों देश आतंकवाद से प्रभावित रहे है और हम कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को खत्म करेंगे।’ वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आतंकवाद जैसी वैश्विक चुनौतियों से अपने समाजों की सुरक्षा अमेरिका और भारत की सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में से एक है। क्योंकि विश्व के दो विशाल लोकतंत्रों का साझा सशक्तिकरण हमारा साझा उद्देश्य है।

पीएम मोदी ने कहा, ‘राष्ट्रपति ट्रंप और मेरे बीच बातचीत अत्यंत महत्वपूर्ण रही। क्योंकि यह बातचीत परस्पर विश्वास पर आधारित थी। बातचीत के केंद्र में हमारे मूल्य, प्राथमिकताएं और चिंतन शामिल थे।

donald-trump-with-pm-modi_650x400_51498518396 new

ट्रंप ने की मोदी की तारीफ
डॉनल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ करते हुए कहा, ‘विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता की अगवानी करना हमारे लिए सम्मान की बात है। इस साल भारत अपनी आजादी की 70वीं वर्षगांठ मनाएगा। मैं उन्हें बधाई देता हूं। मैंने अपने कैंपेन के दौरान भारत को सच्चा दोस्त बताया था और आज वह व्हाइट हाउस में हैं।’

न्यू इंडिया और ग्रेट अमेरिका विजन
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देश ग्लोबल इंजन ऑफ ग्रोथ हैं और मेरा न्यू इंडिया का विजन तथा राष्ट्रपति ट्रंप का ग्रेट अमेरिका का विजन, दोनों एक जैसे ही हैं।

ivanka_1498524181

ट्रंप को भारत आने का न्योता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सपरिवार भारत आमंत्रित किया। डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप को पीएम मोदी ने भारत आने का खास न्यौता दिया है। जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है।  पीएम मोदी ने स्वागत के लिए आभार जताया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘राष्ट्रपति और फर्स्ट लेडी मेलानिया की ओर से जोरदार स्वागत के लिए ऋणी हूं।’

60-Hizbulchief_5

सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकवादी घोषित

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातचीत से पहले अमेरिका ने आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकी घोषित किया है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सितंबर, 2016 में सलाहुद्दीन ने कश्मीर मसले की किसी शांतिपूर्ण समाधान की कोशिश को बाधित करने का संकल्प लिया था, अधिक से अधिक कश्मीरी युवाओं को आत्मघाती हमलावर बनाने की चेतावनी दी थी और कश्मीर घाटी को ‘भारतीय सुरक्षाबलों के लिए कब्रगाह’ में तब्दील करने का संकल्प भी लिया था।

बयान में आगे कहा गया है, ‘हिजबुल मुजाहिदीन के वरिष्ठ नेता रहने के दौरान सलाहुद्दीन के नेतृत्व में हिजबुल ने जम्मू एवं कश्मीर में अप्रैल, 2014 को हुए बम विस्फोट हमले सहित अनेक आतंकवादी हमलों की जिम्मेदारी ली।’ जम्मू एवं कश्मीर में अप्रैल 2014 को हुए बम विस्फोट में 17 लोगों की मौत हो गई थी। जम्मू-कश्मीर में होने वाले कई आतंकी हमलों में इस संगठन की भूमिका रही है। गौरतलब है कि पिछले साल ही सुरक्षा बलों ने हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर बुरहान वानी को मुठभेड़ में मार गिराया था। बुरहान की मौत के बाद से हिजबुल घाटी में आतंकी वारदातों को अंजाम देता रहा है।

modi-trump

पाकिस्तान मुंबई और पठानकोट हमले के दोषियों के खिलाफ करे कार्रवाई

 पाकिस्तान को कड़ा संदेश देते हुए भारत और अमेरिका ने कहा कि उसकी ज़मीन दूसरे देश में आतंकवादी गतिविधियों के लिये इस्तेमाल न की जाए। साथ ही पाकिस्तान को कहा गया कि वो मुंबई और पठानकोट हमले में शामिल आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की मुलाकात में भी आतंकवाद का मुद्दा अहम था और इस पर चर्चा की गई। दोनों ने ही साझा प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को मज़बूत किये जाने की ज़रूरत है और इनके सुरक्षित ठिकानों को खत्म किया जाने की ज़रूरत है।’

विदेश सचिव एस जयशंकर बताया कि दोनों ही पक्षों ने आतंकवाद को विश्व के लिये बड़ा खतरा करार दिया है। साथ ही इसको खत्म करने के लिये दुनिया को एकजुट करने पर ज़ोर दिया।दोनों नेताओं की मुलाकात के बाद भारत के विदेश सचिव एस जयशंकर ने कहा, ‘पाकिस्तान से कहा गया है कि वो 26/11 के हमले और पटानकोट समेत दूसरे आतंकी हमलों के दोषियों को सज़ा दिलाए।’

नीरदलैंड के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा पर हैं। वह अमेरिका दौरा खत्म कर नीदरलैंड के लिए रवाना हो गये। मोदी हेग में प्रधानमंत्री मार्क रट के साथ वार्ता करेंगे। अमेरिकी दौरे से पहले प्रधानमंत्री पुर्तगाल दौरे पर गये थे। जहां उन्होंने प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा से मुलाकात की।

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

No Related

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories