Sunday, September 3rd, 2017 07:15:21
Flash

नाखूनों में छिपी 10 बातें जो आपको बताएगी कैसी हैं आपकी सेहत




नाखूनों में छिपी 10 बातें जो आपको बताएगी कैसी हैं आपकी सेहतHealth & Food

Sponsored




क्या आपको पता है कि शरीर में छिपी अंदरूनी बीमारियों का खुलासा आपके नाखून कर देते हैं बस जरुरत होती है थोड़ा ध्यान देने की। बहुत सी ऐसी गंभीर बिमारियाँ होती हैं जिनके बारे में वक्त पर पता चल जाएँ तो इलाज संभव है नहीं तो गंभीर हो जाती हैं। आप आपके शारीरिक स्वास्थ्य की पहचान अपने नाखूनों से कर सकते हैं और बस इस बात पर ध्यान दें कि आपके नाखून कमजोर तो नहीं हैं, उनका रंग कही सामान्य से अलग या बदला तो नहीं है? अगर ऐसा है तो ये गंभीर समस्या की ओर इशारा है इसे नजरअंदाज कभी न करें। आइये जानते हैं की आपके नाखून कैसे आपका स्वास्थ्य बयां करते हैं-

1. पीले नाखून

फीके, हल्के पीले व कमजोर नाखून एनीमिया, हृदय संबंधी परेशानी, कुपोषण व लिवर रोगों का संकेत देते हैं। फंगल इन्फेक्शन के कारण पूरा नाखून पीला हो जाता है। कई बार पीलिया, थाइरॉएड, मधुमेह और सिरोसिस में भी ऐसा हो सकता है। नाखून पीले व मोटे हैं और धीमी गति से बढ़ रहे हैं तो यह फेफड़े संबंधी रोगों का संकेत हो सकता है।

2. सफेद नाखून

कई बार नाखूनों पर सफेद धब्बे नजर आते हैं तो कई बार वे पूरे सफेद दिखते हैं। नाखूनों की सफेदी लिवर रोगों के अलावा हृदय व आंत की ओर भी संकेत करती है।

3. उभरे हुए नाखून

बाहर और आसपास की त्वचा का उभरा होना हृदय समस्याओं के अतिरिक्त फेफड़े व आंतों में सूजन का संकेत देता है।

4. नीले नाखून

शरीर में ऑक्सीजन का संचार ठीक प्रकार से न होने पर नाखूनों का रंग नीला होने लगता है। यह फेफड़ों में संक्रमण, निमोनिया या दिल के रोगों की ओर भी संकेत करता है।

5. आधे सफेद और आधे गुलाबी नाखून

नाखूनों का रंग अचानक आधा गुलाबी व आधा सफेद दिखाई दे तो ऐसा होना गुर्दे के रोग व सिरोसिस का संकेत देता है।

6. मोटे, रूखे व टूटे हुए नाखून

मोटे तथा नेल बेड से थोड़ा ऊपर की ओर निकले नाखून सिरोसिस व फंगल इन्फेक्शन का संकेत देते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी व बालों के गिरने की स्थिति में भी नाखून बेरंग और रूखे हो जाते हैं। इसके अलावा त्वचा रोग लाइकन प्लेनस होने पर, जिसमें पूरे शरीर में जगह-जगह पस पड़ जाती है, नाखून बिल्कुल काले हो जाते हैं।

हृदय रोग की स्थिति में नाखून मुड़ जाते हैं।  नाखूनों में सफेद रंग की धारियां व रेखाएं किडनी के रोगों का संकेत देती हैं। मधुमेह पीड़ितों का पूरा नाखून सफेद रंग व एक दो गुलाबी रेखाओं के साथ नजर आता है। हृदय रोगियों के नाखून में लाल धारियां देखने को मिलती हैं।’

नाखूनों की सेहत का ऐसे रखे ध्यान-

  1. पूरे शरीर के पोषण का ध्यान रखें। पौष्टिक आहार की मदद से न सिर्फ नाखून स्वस्थ रहते हैं, बल्कि उनमें दरार या कट भी नहीं पड़ते। विटामिन बी का सेवन नाखूनों की सुंदरता बढ़ाता है।
  2. नाखूनों की बाहरी त्वचा का खास ध्यान रखें। क्यूटिकल्स ही फंगस और बैक्टीरिया के संक्रमण से बचाव करते हैं। नाखून व पोरों के आसपास की त्वचा को नियमित रूप से मॉइस्चराइजर की नमी दें।
  3. विटामिन सी का सेवन नाखूनों के आसपास की त्वचा को कटने-फटने से रोकता है।
  4. नाखूनों पर कम से कम रासायनिक उत्पादों का इस्तेमाल करें।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories