Wednesday, August 30th, 2017
Flash

नेपाल ने 500-2000 के नए नोटों को बताया अवैध, लगाया बैन




Business

new-currency-of-india

नेपाल ने 500 और 2000 के नए भारतीय नोटों को अवैध बताते हुए बैन कर दिया है। नेपाल राष्ट्र बैंक (एनआरबी) ने गुरुवार को इन नोटों को अवैध बताते हुए इनके चलन पर बैन लगाया है। इन नोटों को आरबीआई ने हाल ही में जारी किया है। भारत में 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बंद करने के बाद ये नई करेंसी मार्केट में आई है।

न्यूज एजेंसी के मुताबिक नेपाल राष्ट्र बैंक ने भारत की नई करेंसी को अपने यहां अनधिकृत और गैरकानूनी करार दिया है। बैंक के स्पोक्सपर्सन नारायण पौदेल ने कहा कि ये नई करेंसी नेपाल में अभी वैध नहीं है। ये तभी वैध होगी जब भारत फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट के तहत नोटिफिकेशन जारी करेगा। ये नोटिफिकेशन भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से जारी किया जाएगा।

भारत सरकार ने कालेधन को खत्म करने के लिए नोटबंदी का फैसला लिया था। इसके तहत 8 नंवबर आधी रात से 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को चलन से बाहर कर दिया था। भारत सरकार ने उसके बदले में 500 और 2,000 रुपये के नए नोट जारी किए हैं।

नेपाल में पिछले साल तक 500 और 1000 रुपए के नोट भी बैन थे, लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी के नेपाल दौरे के बाद ये बैन हटा लिया गया था जिसके बाद वहां के लोगों को 25000 रुपए तक भारतीय करंसी के इस्तेमाल की इजाजत दी गई थी।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories