Friday, September 1st, 2017 19:06:29
Flash

नोकिया से जीत सकते हैं 6.5 लाख रूपए, मिलेगा जॉब करने का मौका




Education & Career

nokia

नोकिया का मोबाइल तो आपने खूब उपयोग किया होगा लेकिन क्या नोकिया से कभी आपने पैसे कमाएं है। नहीं कमाएं है तो अब आपके पास एक मौका है जिसके द्वारा आप नोकिया से पैसे कमा सकते हैं। पैसे भी थोड़े बहुत नहीं 6.5 लाख रूपए। नोकिया ने हाल ही में एक कॉम्पीटिशन शुरू किया है जिसमें फर्स्ट विनर को 6,42,935 रूपए का इनाम मिलेगा। इसके अलावा नोकिया के साथ काम करने का मौका मिलेगा। ये कॉम्पीटिशन क्या है और इसमें कैसे भाग लेना है आइए आपको बताते हैं।

Bellab Open Day 2014 Stuttgart Features No models release

नोकिया द्वारा आयोजित इस कॉम्पीटिशन का नाम ‘द बेल लैब प्राइज’ है। इसमें तीन कैटेगरी में इनाम दिया जाएगा। पहले विनर का प्राइज तो हम आपको बता ही चुके हैं सेकंड विनर को 3,21,000 रूपए और थर्ड विनर को 1,60,000 रूपए मिलेंगे। इसके साथ ही इन विनर्स को नोकिया बेल लैब में काम करने का मौका भी मिलेगा।

बेल लैब दुनिया की सबसे एडवांस इंडस्ट्रियल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन में से एक हैं। यहां आप इनाम ही नहीं जीतेंगे बल्कि एक जबरदस्त एक्सपोजर भी पाएंगे। आपके प्रोफाइल शोधकर्ताओं, इनोवेटर्स, इंटरप्रोनर्स, मीडिया और पार्टनर के पास जाएंगे। आपको नोकिया और बेल लैब्स की ओर से सपोर्ट भी किया जाएगा। इस पूरी कवायद का मकसद नए आइडिया और नए प्लेटफार्म को पहचान देना है।

nokia bell labs 1

ऐसे ले सकते हैं भाग
इस कॉम्पीटिशन में भाग लेने की प्रोसेस पूर्णतः ऑनलाइन हैं इसमें आपको 250 शब्दों में अपने नए आईडिया को लिखाना होगा और उसे सबमिट करना होगा। अगर आप इस आइडिया को डिटेल में समझाना चाहते हैं तो आप तीन कॉपी अलग से अटैच कर सकते हैं, जिनमें आप टैक्सट, तस्वीरें या इलस्ट्रेशन दे सकते हैं। इस कॉम्पीटिशन में जरूरी नहीं कि आप सिर्फ एक ही आइडिया दे। इसमें अलग-अलग 35 कैटेगरी हैं जिनमें आप अपने आइडिया भेज सकते हैं।

ऐसे सिलेक्ट होगा आइडिया
आपके आइडिया को सिलेक्ट करने के लिए कंपनी ने कुछ मानक बनाए जिन पर अगर आपका आइडिया खरा उतरता है तो ही उन्हें सिलेक्ट किया जाएगा और आगे प्रोसेस किया जाएगा। ये मानक कुछ इस तरह हैं।
1. क्या आपका कॉन्सेप्ट नया है। आपने अलग से क्या सोचा है? क्या इससे स्पीड, डिस्टेंस, कॉस्ट, कम्फर्ट या एनर्जी बचाने में कोई बहुत बड़ा चेंज आएगा।
2. क्या आपके कॉन्सेप्ट को लागू करना टेक्नीकली पॉसिबल है।
3. क्या इस कॉन्सेप्ट को साबित करने के लिए कोई डेमोस्ट्रेशन वगैरा बनाया जा सकता है। इसे कमर्शियल तौर पर लागू करने के लिए किन चीज़ों की जरूरत होगी।

Nokia bell labs

आपके आइडिया को सबमिट करने की लास्ट डेट 1 मई है। अगर आपका आइडिया पहली स्टेज पार कर जाता हैं तो आपको 12 जून तक इसकी सूचना दी जाएगी। इसके बाद वाले कैंडीडेट को 8 सितंबर तक डिटेल प्रपोजल देने को कहा जाएगा। विजेताओं के नाम की घोषणा 29 नवंबर 2017 को होगी। अगर आपका आइडिया पहली स्टेज पार करता है तो एक बेल लैब रिसर्चर से आपको जोड़ दिया जाएगा ताकि आप इस कॉन्सेप्ट में जरूरी सुधार कर सकें।

ऐसे करें अप्लाय
इस कॉम्पीटिशन में अप्लाय करने के लिए आपको नोकिया बैल लैब्स की वेबसाइट www.bell-labs.com पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यहां पर आपको इस कॉम्पीटिशन की पूरी जानकारी भी मिल जाएगी। यहां पर सभी कैटेगरी और आइडिया को भेजने के तरीके की भी विस्तार से जानकारी मिल जाएगी।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories