Saturday, July 29th, 2017
Flash

बैंक में खाता नहीं होने पर भी मिलेगा डेबिट कार्ड




Business

now banks-will-give-dabit-card-to-everyone even those-who-does-not-have-bank-accout

नोटबंदी के बाद से ही सरकार का झुकाव अब प्लास्टिक मनी को बढ़ावा देने पर है। इसी के तहत अगर आपके पास बैंक खाता नहीं है तब भी बैंक आपको डेबिट कार्ड देगा। इसे प्री रिचार्ज डेबिट कार्ड सेवा का नाम दिया गया है। सरकार के निर्देश पर जल्द ही सभी बैंक यह सुविधा उपलब्ध कराएंगे। बता दें कि इस कार्ड में एक तय राशि तक ही पैसा जमा होगा। लोग इसका इस्तेमाल प्लास्टिक मनी के तौर पर कर सकेंगे।

वित्त मंत्रालय ने दिया सभी बैंकों को दिया आदेश
केन्द्रीय वित्त मंत्रालय की ओर से सभी बैंकों को यह निर्देश दिया गया है कि जिन लोगों के पास बैंक खाता नहीं है लेकिन उनके पास आधार कार्ड या कोई भी वैध पहचान पत्र है तो उन्हें प्री रिचार्ज डेबिट कार्ड मुहैया कराया जाए। मंत्रालय की ओर से यह भी कहा गया है कि यदि किसी व्यक्ति के परिवार में किसी शख़्स के पास बैंक खाता है तो उससे इस कार्ड को लिंक कर दिया जाए।

-इसके लिए कार्ड प्राप्त करने वाले व्यक्ति को एक आवेदन देना होगा। इसमें एक सीमा तक राशि तय कर दी जाएगी। एक अधिकारी के मुताबिक, अगर किसी के पिता या माता या किसी अन्य पारिवारिक सदस्य के नाम से कोई खाता है तो उसका कार्ड उस खाते से लिंक कर दिया जाएगा। अगर इस तरह का कोई खाता नहीं है तो उसे आधार कार्ड या कोई भी वैध पहचान पत्र के साथ आवेदन करना होगा। जैसा कि बैंक क्रेडिट कार्ड देते समय प्रक्रिया का पालन करते हैं।

पांच कार्ड जारी हो सकते हैं
मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक इस योजना के तहत एक खाते पर अधिकतम पांच कार्ड ही जारी किए जा सकेंगे। इसके साथ ही नाबालिगों को भी प्री रिचार्ज डेबिट कार्ड देने की मंजूरी दी गई है। हालांकि, कार्ड के रिचार्ज की अधिकतम या न्यूनतम सीमा अभी तय नहीं की गई है।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories