Thursday, September 21st, 2017 02:30:23
Flash

अब मात्र 10 मिनट में पता चल सकेगा कैंसर “है” या “नहीं”…




अब मात्र 10 मिनट में पता चल सकेगा कैंसर “है” या “नहीं”…

Sponsored




अमूमन कैंसर जैसी बीमारी का पता बिना टेस्ट के लगाना बहुत ही कठिन होता है, लेकिन अब इस गंभीर बीमारी का पता लगाने के लिए टेस्ट करवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब एक डिवाइस के माध्यम से पता लगाया जाएगा कि मरीज को कैंसर है या नहीं। ये नई डिवाइस सिर्फ 10 सेंकेड में कैंसर का पता लगा सकेगी। अमेरिका की टेक्सास यूनिवर्सिटी के  रिसर्चर ऑस्टिन ने एक ऐसी पॉवरफुल डिवाइस का पता लगाया है जो कैंसर के टिशू का तेजी से और सटीक रुप से पहचान करने की झमता रखती है। यह मौजूदा तकनीक से 150 गुना तेजी से काम करता है और रिजल्ट केवल 10 सेकेंड के अंदर देता है। इस डिवाइस को मासस्पेतक पेन नाम दिया गया है।

इस रिसर्च के रिसर्चर्स लिविया एबरलिन का कहना है कि जब भी आप कैंसर पीड़ित की सर्जरी के बाद बात करते हैं तो वे उम्मीद करते हैं कि डॉक्टर्स कैंसर को पूरी तरह से बाहर निकाल चुकें हो। डॉ. लिविया कहते हैं कि टेक्नोलॉजी ने बहुत इंप्रूव किया है। डॉक्टर्स कैंसर को पूरी तरह से नष्ट करने का प्रयास करते हैं। ऐसे में इस तरह की डिवाइस कैंसर के बारे में पता लगाने में बहुत मददगार साबित हो सकती है।

रिसर्च से सामने आया है कि 253 कैंसर के मरीजों के किए गए टिश्यू टेस्ट में मासस्पेक पेन ने लगभग 10 सेकेंड में बिमारी को डिटेक्ट कर लिया । यह 96 फीसदी तक सही था। टीम की उम्मीद है कि 2018 में ओंकोलोजिक सर्जरी के दौरान इस नई तकनीक का परीक्षण करना शुरू किया जाएगा।

डॉक्टर्स इस डिस्पोजेबल हैंडहेल्ड को बहुत आसानी से प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए बस मरीज के टिश्यू को पेन से पकड़ना होता है फिर फूट पेडल का उपयोग करके यह विश्लेषण करता है। इसके रिजल्ट के लिए कुछ सेकेंड इंतजार करना पड़ता है। इसके बाद पेन टिश्यू पर पानी की बूंद जारी होती है, जिसके बाद इसके छोटे अणु पानी में विस्थापित होते हैं। फिर डिवाइस वाटर सैंपल को मास स्पेक्ट्रोमीटर नामक डिवाइस में चलाती है और इसके बाद यह मॉलीकुलर फिंगरप्रिंट के रुप में हजारों मॉलीकुलर्स का पता लगाता है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    You may also like

    No Related News

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories