Friday, September 1st, 2017 19:06:34
Flash

अब इस देश में 2040 के बाद नहीं चलेंगी पेट्रोल – डीजल कारें




अब इस देश में 2040 के बाद नहीं चलेंगी पेट्रोल – डीजल कारेंWorld

Sponsored




भारत में सरकार 2030 से पहले पेट्रोल -डीजल कारों की बिक्री पर रोक लगाने की तैयारी में है, वहीं अब ब्रिटेन में भी पेट्रोल डीजल कारों को लेकर फैसला लिया गया है। जिसमें 2040 तक पेट्रोल-डीजल कारें सड़कों पर नहीं चलेंगी। इनकी बिक्री पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी।


द टाइम्स के अनुसार एयर पॉल्यूशन से निजात पाने के मकसद से वहां की सरकार द्वारा ये योजना बनाई गई है। इस योजना के तहत ब्रिटेन में 2040 के बाद सिर्फ बिजली से चलने वाली कारों को बेचने की अनुमति होगी। बता दें कि इससे पहले फ्रांस में भी इस तरह का फैसला लिया जा चुका है। फ्रांस के प्रधानमंत्री निकोलस उलो ने ईंधन से चलने वाली गाडिय़ों पर प्रतिबंध की घोषणा को पेरिस पर्यावरण समझौते के प्रति फ्रांस की नई प्रतिबद्धता बताया है।

ब्रिटेन की इस योजना के तहत लंदन और ग्लासगो सहित अन्य शहरों में कानूनी सीमाओं के अंदर प्रदूषण के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करेगी।  सैके्टरी ऑफ स्टेट फॉर एनवायरमेंट के श्री माइकल गोवे प्रदूषण को कम करना चाहते है, इसके लिए उन्होंने सड़कों की देखरेख करने वाली परिषदों को निर्देश दे दिए हैं। इसमें बसों के पुर्ननिर्माण, सड़कों के ले आउट आदि को लेकर बातें शामिल हैं।

माइकल गोवे ने कहा कि खराब हवा यहां के लोगों का स्वास्थ्य खराब कर रही है। इसके लिए सरकार को कोई कड़ा कदम तो उठाना ही था। पिछले साल रॉयल कॉलेज ऑफ फिजिशियन्स की जारी हुई रिपोर्ट में बताया गया थाा कि हर साल 40 हजार मौतों का कारण बनता है वायु प्रदूषण। लंदन ने इसे लेकर एक नई योजना टी-चार्ज लांच की है। जिसके तहत अगर ब्रिटेन की सड़कों पर यदि 10 हजार सबसे पुरानी कारें देखी गईं, तो उनके मालिकों को इन्हें सड़कों पर चलाने के लिए 10 पाउंड का भुगतान करना होगा।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories