Tuesday, September 12th, 2017 01:22:35
Flash

अब मलेशिया की तर्ज पर देश के 20 शहरों के रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प




Auto & Technology

Indian_railways_railways-770x433

भारतीय रेल देश में दूसरी श्रेणी के शहरों में स्थित अपने कम से कम 20 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प करने के लिए मलेशिया के साथ हाथ मिलाने की योजना बना रहा है। देशभर में रेलवे स्टेशनों के रिनोवेशन के लिए एक लाख करोड़ रूपए का इंवेस्टमेंट करने की योजना है। इस योजना के तहत न केवल टियर टू शहरों के स्टेशनों को आधुनिक रूप दिया जाएगा बल्कि फालतू पड़ी जमूीन का बेहतर इस्तेमाल भी किया जा सकेगा। रिनोवेशन वर्क में इन स्टेशनों पर रेस्टोरेंट, मल्टीप्लेक्स, शॉपिंग मॉल, होटल स्थापित किए जाएंगे। ये परिसर डवलपर्स को 45 साल के लिए दिए जाएंगे।

इस योजना के लिए देश , राज्य और स्थानीय सरकार काफी सहयोग कर रही है। वो चाहती है कि इन शहरों को देश के सबसे तेज वृद्धि करने वाले शहरों में तब्दील किया जाए। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक सरकार के स्तर पर मलेशिया के साथ दीर्घकालिक भागीदारी स्थापित की जाएगी। इसी के आधार पर इस दक्षिण पूर्वी एशियाई स्थित देश के 20 स्टेशनों का कायाकल्प किया जाएगा।

img20151225163312397hdrcopy2480676

रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प की शुरूआत हावड़ा स्टेशन, मुंबई सेंट्रल और चेन्नई सेंट्रल से होगी। अधिकारियों ने कहा है कि मलेशिया 23 स्टेशनों के लिए बोली प्रक्रिया मे भाग ले रहा है, लेकिन रेलवे स्टेशन अलग से 20 स्टेशनों को दोनों देशों की सरकार के स्तर पर भागीदारी में पेश करने पर विचार कर रहा है। इसमें 10 हजार करोड़ का निवेश हो सकता है।

अब इन स्टेशनों का होगा मॉर्डनाइजेशन-

पहले चरण में जिन स्टेशन का मॉर्डनाइजेशन होगा उनमें पुणे, थाणे,विशाखापटनम, कामाख्या, जम्मू-तवी, उदयपुर, सिंकदराबाद, विजयवाड़ा, रांची, कोझीकोड, यशवंतपुर, बैंगलोर कैंट, भोपाल, बांद्रा टर्मिनस, बोरिवली और इंदौर शामिल  है। बता दें कि भोपाल स्टेशन का कायाकल्प करने के लिए पहले ही ये काम एक डवलपर को दिया जा चुका है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु इसका उद्घाटन करेंगे।

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories