Sunday, September 10th, 2017 15:14:58
Flash

अब भारतीय यूजर्स का डाटा विदेशों में भेज सकेगा “ट्विटर”




अब भारतीय यूजर्स का डाटा विदेशों में भेज सकेगा “ट्विटर”Auto & Technology

Sponsored




अगर आप ट्विटर यूजर हैं और ज्यादातर समय ट्वीटर पर बिताते हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, अब आपका डाटा देश से बाहर भी जा सकेगा। ट्वीटर ये कदम उठाने जा रहा है। ऐसा करना ट्विटर” की पॉलिसी के तहत आता है। ऐसा उस हालात में हो रहा है जब भारत सरकार इंटरनेट और मोबाइल कंपनियों के लिए यूजर के डाटा को केवल देश तक ही सीमित रखने को जरूरी बनाने पर विचार कर रही हैं।

जानकारी के अनुसार सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर हुई है जिसमें क्रॉस बॉर्डर कार्पोरेट कम्पनियों के साथ डाटा शेयरिंग पर यूजर के नियंत्रण की कमी को सिटीजन्स राइट-टू-प्राइवेसी के उल्लंघन के तौर पर देखे जाने की बात कही गई है। इसी को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को ट्विटर व गूगल को नोटिस जारी कर उनका कानूनी पक्ष रखने को कहा था। भारत में ट्विटर के सबसे ज्यादा यूजर हैं।

व्हाट्स एप व फेसबुक से भी मांगा शपथ पत्र

कोर्ट ने व्हाट्स एप और फेसबुक को भी इस बारे शपथ पत्र दाखिल करने को कहा है कि क्या वे यूजर्स के डाटा को थर्ड पार्टीज के साथ शेयर करते हैं। उल्लेखनीय है कि गूगल, फेसबुक और ट्विटर यूजर डाटा का बड़े पैमाने पर एडवर्टाइजिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं।

प्राइवेसी लॉ की है जरूरत-

साइबर एक्सपट्र्स के अनुसार अगर यूजर्स का कोई भी डाटा देश के बाहर जाता है तो ये प्राइवेसी का उल्लंघन है। भारत को जल्द से जल्द प्राइवेसी पर कानून लाने की जरूरत है। सरकार ने पिछले माह 21 स्मार्टफोन हैंडसैट निर्माताओं से कहा था कि वे इस बात की घोषणा करें कि क्या वे कलैक्ट किया गया डाटा इंडिया के बाहर के सर्वर्स को भेजते हैं।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories