Friday, September 1st, 2017 18:23:22
Flash

अब ऑक्सफॉर्ड में मिलेगा “चना” और “चना दाल”




Health & Food
chana-oxfor-dictionary
हमारी राष्ट्रीय भाषा हिंदी का कोई मोल नहीं है। हम चाहें कोई सी भी भाषा बोल लें, लेकिन जो मिठास हमारी भाषा हिंदी में है वो किसी और में नहीं। बोलने लगें लेकिन जो मिठास हमारी हिंदी भाषा में है , वो किसी और में नहीं है। यही वजह है कि अब ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में भी हिंदी के कई शब्दों को जगह मिल गई है। हाल ही में ऑक्सफोर्ड डिक् शनरी में नए शब्द को सार्वजनिक किया गया है । जिनमें भारत के हर रोज के खाने में मौजूद चना और चना दाल को शमिल कर लिया गया है। ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में जोड़े गए 600 से ज्यादा नए शब्दों में अब चना और चना दाल जैसे शब्द भी मिलेंगे।
आपको बता दें कि हर तीन महीनें में डिक्शनरी में लाइफस्टाइल और करेंट अफेयर्स से जुड़े विषयों से लेकर एजुकेशन वल्र्ड तक के शब्दों को स्पेस दी जाती है।फोस्र्ड एरर और बैगल भी किए गए शामिल
इस बार ओईडी में टेनिस से जुड़े कुछ शब्द भी शामिल किए गए हैं। इनमें से खास है फोस्र्ड एरर और बैगल। टेनिस के मैच में अगर 6-0 का स्कोर होता है तो उसके लिए बैगल शब्द का इस्तेमाल होता है। बता दें कि बैगल का आकार जीरो की तरह होता है, इसलिए इस कंडीशन को बैगल कहा जाता है।

s_1498627898

वॉक और पोस्ट ट्रूथ भी किए गए शामिल
– इस बार वॉक (Woke) और पोस्ट ट्रूथ (Post-Truth) शब्दों को भी डिक्शनरी में जगह मिली है।
– बता दें कि 2016 में OED में ‘पोस्ट ट्रुथ’ को वर्ड ऑफ द ईयर डिक्लेयर किया था। इसके बाद से ही इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा होने लगा। ऐसे में अब इस साल इसे डिक्शनरी में शामिल कर लिया गया।
– बता दें कि पोस्ट ट्रुथ का मतलब सामाजिक भेदभाव और अन्याय को लेकर सतर्क रहना होता है।

कुछ और एंट्री भी हुईं
– OED में कुछ और एंट्री हुई हैं। इनमें फुटलेस (Footless) और स्वीमर (Swimmer) भी शामिल हैं। फुटलेस का मतलब ज्यादा शराब पीने के बाद पैर लड़खड़ाना और स्वीमर शब्द स्पर्म के लिए इस्तेमाल हो रहा है।
– इसमें साउथ अमेरिका में पाए जाने वाले जिजायवा (Zyzzyva) को भी जगह दी गई है।
ghee_620x330_41482140330

इन भारतीय व्यंजनों को भी मिली डिक्शनरी में जगह-

इससे पहले भी भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाले कुछ चीजों को भी जगह मिली है। जिनमें से घी, मसाला, भेलपुरी, चटनी और पापड़ खास हैं। इससे पहले ये शब्द ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में देखने को नहीं मिलते थे।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories