Friday, August 11th, 2017
Flash

उधारी में ले सकेंगे रेल का टिकट, 14 दिन में देना होगा पैसा




Business

indian railway ticket

रेल से यात्रा करना तो हमारे जीवन में लगा ही रहता है। कही भी जाना हो बस रेल का टिकट बुक कराया और चल दिए। लेकिन कभी-कभी पैसों की कमी के कारण आप टिकट बुक नहीं करा पाते ऐसे में क्या करना चाहिए। इस बात का कोई समाधान नहीं क्योंकि बुकिंग के समय आपको पैसे देने होते हैं लेकिन अब रेल्वे इस समस्या पर काम कर रहा है और एक नया फीचर लाने जा रहा है।

इंडियन रेल्वे के इस फीचर का नाम ‘बाय नाउ पे लेटर’ है इसके जरिए आप टिकट की बुकिंग कर सकते हैं और पेमेंट बाद में कर सकते हैं। आईआरसीटीसी यह नए फीचर ऑनलाइन बुकिंग के समय पेमेंट में आने वाली परेशानियों को देखते हुए लॉन्च कर रही है। इससे टिकट बुकिंग के समय परेशान करने वाली भुगतान प्रक्रिया से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। आईआरसीटीसी ने इस नए फीचर के लिए मुंबई की ईपेलेटर के साथ साझेदारी की है।

Indian railway f

यह कंपनी ऑनलाइन खरीदारी करने वाले ग्राहकों को भुगतान करने के लिए 14 दिन का समय देती है। ईपेलेटर का कहना है कि बाय नाऊ पे लेटर फीचर से उन ग्राहकों को फायदा होगा, जिनके पास बुकिंग के समय पर्याप्त पैसे नहीं हैं या उन्हें इसमें कोई परेशानी है। नई भुगतान प्रक्रिया के तहत, आईआरसीटीसी के यूजर्स ट्रांजैक्शन करने की तारीख के 14 दिन के भीतर अपना भुगतान कर सकते हैं। ईपेलेटर का कहना है कि कंपनी का उद्देश्य अगले छह महीनों में हर दिन होने वाली 6 लाख ट्रांजैक्शन में से कम से कम 5 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने का है।

बाय नाऊ पे लेटर फीचर के जरिये, यूजर्स को अपने आधार और पैन कार्ड जैसी बेसिक जानकारी देनी होगी, जिसके बाद एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आने पर इस फीचर का इस्तेमाल किया जा सकेगा। इस प्रक्रिया को समझाते हुए, ईपेलेटर के सह-संस्थापक और हेड ऑफ बिजनेस डेवलेपमेंट, अक्षत सक्सेना ने कहा कि, आईआरसीटीसी पर नए बाय नाऊ पे लेटर फीचर के लिए किसी ग्राहक की योग्यता के लिए उसके पुराने ट्रांजैक्शन और दूसरी चीजों के बारे में जानकारी देनी होगी। ईपेलेटर की शुरुआत मुंबई में दिसंबर 2015 में हुई थी। ईपेलेटर एनईएफटी के जरिए ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करती है।

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories